ई-श्रम कार्ड योजना: मिलेंगे हर महीने 500 रुपए जानिए इसके लाभ

देश में कई सारे ऐसे असंगठित क्षेत्र के श्रमिक मजदूर है, जिन्हे सरकार की और से ई-श्रम कार्ड प्रदान किये जा रहे है। इस योजना के अंतर्गत जिन मजदूरों के पास ई-श्रम कार्ड होगा उन्हें हर महीने 500 रुपये देने की घोषणा की गई है। इसके अलावा इस योजना में श्रमिक मजदूर को 2 लाख रुपये तक का बिमा फ्री में मिलेगा।

ई-श्रम कार्ड योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमत्री श्री आदित्यनाथ ने करीब 2.5 करोड़ श्रमिक मजदूर को और 60 लाख पंजीकृत मजदूरों को दिसम्बर माह से मार्च तक 500 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की है। बता दे के सरकार के द्वारा 38 करोड़ श्रमिक मजदूरों का रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर करने का लक्ष्य है। जिनमे से अभी तक 12.20 करोड़ श्रमिक मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया जा चूका है।

उत्तर प्रदेश में ई-श्रम पोर्टल पर अभी तक 2.5 करोड़ से ज्यादा मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया जा चूका है। रजिस्टर हो चुके मजदूरों को सरकार की और से हर महीने मार्च तक 500 रुपये दिए जायेंगे, जिन मजदूरों को ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ लेना है वह 31 दिसम्बर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

अब तक UP के इन जिलों के के लोगो ने कराया रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम पोर्टल पर UP में अब तक सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने वाले क्षेत्र में पूर्वांचल के लोग सबसे आगे है, इसमें कुशीनगर सबसे उप्पर है जहा अभी तक 926176 मजदुर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। उसके बाद महराजगंज, गोरखपुर, बहराइच, सिद्धार्थनगर और गोंडा का जिले का नाम है। UP में देखा जाये तो यहाँ की महिलाये पुरुषो के मुक़ाबले रजिस्ट्रेशन कराने में आगे है।

2 लाख रुपये का बिमा ई-श्रम कार्ड योजना पर मिलेगा

अगर आपका ई-श्रम कार्ड बना है तो आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक के बीमे का आप लाभ उठा सकते है। जिसके लिए आपको किसी भी तरह की प्रीमियम भरने की जरुरत नहीं होगी। इसके अलावा कई सारे लाभ आप ई-श्रम कार्ड योजना के द्वारा उठा सकते है।

यह भी पढ़े:- Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

ई-श्रम कार्ड योजना में कौन कर सकते है आवेदन

किसी भी तरह की मजदूरी करने वाला नागरिक इस योजना में आवेदन कर सकता है। इसमें घर का नौकर, नौकरानी, खाना बनाने वाली बाई, कुक, सफाई कर्मचारी, गार्ड, कुली, रिक्शा चालक और इस तरह के काम करने वाले नागरिक इस योजना में आवेदन कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड योजना के और क्या लाभ है?

अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवा लेते है तो आपको इसके अंतर्गत और भी कई सारे लाभ मिल सकते है जिनमे बच्चों को छात्रवृत्ति, मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन शामिल है। इसके अलावा आगे चल कर ई-श्रम कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा जिससे मजदूरों को सस्ता राशन दिया जा सके।

ई-श्रम कार्ड योजना के लिए किस तरह कराये रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदनकर्ता का आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक होना जरुरी है अगर आधार कार्ड लिंक नहीं है तो वह अपने निकटतम सीएससी पर जाकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा सकता है। जो की पूरी तरह से निशुल्क है इसके लिए आपसे किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।

ई-श्रम कार्ड योजना पर आप तीन तरह से आवेदन कर सकते है

  • ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ पर जाकर आप खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
  • सेवा केंद्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

ई-श्रम कार्ड योजना पर आवेदन करते वक़्त रखे कुछ बातो का ख्याल

  • आवेदक की उम्र मिनिमम 16 वर्ष वा अधिकतम 60 वर्ष के निचे होनी चाहिए।
  • अगर आवेदक टेक्स का भुगतान करता है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
  • अगर आवेदक ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य है तो भी वह इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकता है।  

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े कुछ सवाल

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

यह श्रमिक मजदूर के शुरू की गई एक योजना है जिसमे मजदूरों को हर महीने राज्य सर्कार की और से 500 रुपये दिए जायेंगे।

इस योजन किस राज्य के लिए है?

यह योजना अभी UP राज्य के श्रमिक मजदूरों के लिए लागू की गई है।

इस योजना में कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

किसी भी तरह की मजदूरी करने वाला नागरिक इस योजना में आवेदन कर सकता है।

इस योजना के लिए आवेदन किस तरह किया जाये?

इस योजना के लिए आप ई-श्रम पोर्टल पर जाकर खुद से ही आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment