एलआईसी सरल पेंशन योजना (नियमित आय) नई सरल पेंशन योजना 2021 – Purijankari

एलआईसी सरल पेंशन योजना 2021 आवेदन पत्र ब्याज दर पात्रता ऑनलाइन licindia.in नई सरल पेंशन नियमित आय योजना की जांच की जा सकती है। IRDAI ने बीमा कंपनियों को सलाह दी है. नई सरल पेंशन योजना 2021 शुरू करने के लिए। इस योजना ने पूरे भारत में सभी बीमा कंपनियों पर लागू किया है। एलआईसी सरल पेंशन योजना को मध्यवर्ती वार्षिकी योजना के रूप में भी जाना जाता है। साथ ही, इसका तत्काल योजना प्रभाव पड़ता है। जैसा कि हर बैंक की अलग-अलग बीमा पॉलिसियां होती हैं। और अपने खाताधारकों के लिए पेंशन योजना।

इन परियोजनाओं में सभी बीमा कंपनियों के अलग-अलग नाम और लाभ हैं। कंपनियों ने दिखाया है कि वहां की योजनाओं/परियोजनाओं का बेहतर लाभ है। अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करना। और अब भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) एलआईसी न्यू सरल पेंशन योजना 2021 लेकर आया है। इस योजना को सेवानिवृत्ति निधि को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। इसमें एक कर्मचारी द्वारा नियमित रूप से धन का भुगतान किया जाता है, ताकि भविष्य की पेंशन एक प्राधिकारी द्वारा की जा सके।

एलआईसी ने 1 जुलाई को नई सरल पेंशन योजना शुरू की है। और इसका एक ही प्रीमियम है। गैर-भाग लेने वाली, गैर-लिंक्ड, और व्यक्तिगत वार्षिकी योजना। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण के पास निर्देश देने की शक्ति है। उन्होंने समय-समय पर बीमा कंपनियों को जनता की भलाई के लिए सलाह दी। जैसा कि प्रत्येक कंपनी ने अपनी पॉलिसी योजनाओं को दूसरों की तुलना में बेहतर बताया है। इसलिए जनता को उनके लिए लाभकारी योजना खोजने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

SchemeLIC Saral Pension Scheme
Launched byInsurance Regulatory and Development Authority Of India (IRDAI)
Scheme TypePension Yojana
Linklicindia.in
Apply onlineLIC Saral Pension Apply Online 2021
ObjectiveTo Provide simple terms and conditions under a pension policy
Application ModeBoth Online/ Offline

एक सही बीमा योजना चुनने के अपने कार्य होते हैं। तो सरल पेंशन योजना में, IRDAI के अनुसार दिशानिर्देश सरल, समान और स्पष्ट हैं। एलआईसी सरल पेंशन योजना अपने धारक को दो वार्षिकी विकल्प प्रदान करती है।

Also See – Saral Pension Yojana

पहला वार्षिकी का तरीका है। और दूसरा है लोन की सुविधा। आवेदक योजना के अधिग्रहण मूल्य के रूप में एकमुश्त राशि का भुगतान कर सकते हैं। और फिर वह अपने शेष जीवन के लिए पेंशन के रूप में एक नियमित निश्चित राशि प्राप्त कर सकता/सकती है। हालांकि हमारे देश में। बीमा क्षेत्र की कई कंपनियां हैं। विभिन्न योजनाओं की पेशकश की।

लेकिन एलआईसी सरल पेंशन योजनाओं के पॉलिसीधारक को विभिन्न लाभ हैं। एलआईसी सरल पेंशन योजना 2 डिवीजन सरल पेंशन योजना (वार्षिकी का तरीका) है: इसके चार तरीके हैं।

जैसा कि यह वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और अंतिम मासिक पर उपलब्ध है। वार्षिकी दर बढ़ाने के लिए 5 लाख से अधिक के क्रय मूल्य पर प्रोत्साहन राशि उपलब्ध है।

सरल पेंशन योजना में ऋण सुविधा: इसने अपने पॉलिसीधारक को ऋण सुविधा भी प्रदान की है। पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद। पॉलिसीधारक के पास भी यह सुविधा हो सकती है। जैसा कि IRDAI बीमा कंपनियों को नियंत्रित करता है।

इसलिए बीमा कंपनियों ने इस सरल पेंशन योजना की पेशकश की। इसके अलावा, वे मानक तत्काल वार्षिकी उत्पाद प्रदान करते हैं। जिसकी मदद से जनता आसानी से अपने लिए सही पॉलिसी का चुनाव कर सकती है। इन योजना मानकों को बनाकर। बीमा उपयोगकर्ताओं और कंपनियों के बीच विश्वास भी बढ़ा है। और इसने देश भर में बीमा पॉलिसियों की मिससेलिंग को भी रोक दिया।

  • सरल पेंशन योजना में नॉन लिंक्ड सिंगल प्रीमियम इंस्टेंट एन्युटी प्लान है।
  • इसमें एक गैर-भागीदारी योजना भी है। इसमें मुख्य रूप से दो एन्युइटी विकल्प उपलब्ध हैं।
  • आजीवन वार्षिकी के भुगतान के साथ खरीद मूल्य की 100% वापसी उपलब्ध है।
  • इसमें भुगतान के चार तरीके: मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक।
  • इस योजना में पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी मिलेगी।
  • निवेश करने पर पॉलिसीधारक को एन्युटी मिलेगी।

इस योजना के तहत, कोई परिपक्वता लाभ नहीं है। जनवरी 2021 में IRDAI ने सभी जीवन बीमा कंपनियों के लिए एक सर्कुलर जारी किया है। जैसा कि, हमारे देश में, लोगों को पॉलिसी और योजनाएँ प्रदान करने के लिए बहुत सारी बीमा कंपनियाँ काम कर रही हैं। लेकिन IRDAI नियामक के रूप में, सभी बीमा कंपनियों को अप्रैल महीने से पहले सरल पेंशन योजना की मानक नीति पेश करनी होगी।

बीमा योजना के लिए कंपनी से अन्य कंपनियों के लिए ब्याज दर भिन्न हो सकती है। लेकिन नाम सरल पेंशन योजना के समान होना चाहिए और लाभ कुछ हद तक समान होना चाहिए।

बीमा कंपनियों द्वारा ग्राहक के लिए निवेश की वापसी को वार्षिकी भी कहा जाता है। चूंकि सरल पेंशन में एक मानक व्यक्ति मध्यवर्ती वार्षिकी उत्पाद है। तो आपको केवल एक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके बाद आपकी पेंशन प्रभावी हो जाएगी। एक कर्मचारी की सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन को एक महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता कहा जाता है। भारत में नौकरी के बाद पेंशन मिलने से लोग स्वतंत्र हो जाते हैं।

पेंशन मिलने पर वे वृद्धावस्था में तनाव मुक्त महसूस करते हैं। इस योजना के तहत पॉलिसीधारक को उनके निवेश पर वार्षिकी देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

Also See – गन्ना पर्ची कैलेंडर

तय की गई ओवरटाइम अवधि की न्यूनतम राशि है:

वार्षिक के लिए: इसमें १२००० रुअर्धवार्षिक: 6000 रुतिमाही के लिए: 3000 रु

मासिक: 1000 रुपये की सरल पेंशन पॉलिसी

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.