क्या सच में सरकार जीवन लक्ष्य योजना और स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को पैसे दे रही हैं? – Purijankari

Jiwan Lakshya Yojana | Stree Swabhiman Yojana | क्या सच क्या झूठ

इंटरनेट एक बहुत ही खूबसूरत चीज़ हैं। जिसके माध्यम से आज हम घर बैठे हमारे बहुत से महत्वपूर्ण काम कर लेते हैं। सरकारी फॉर्म भरने से लेकर बच्चो की पढ़ाई आज इंटरनेट के माध्यम से हो रही हैं। व्हाट्सअप, फेसबुक, यूट्यूब आने के बाद लोगो के ज्ञान का विस्तार हुआ है। आज हम पल भर में किसी भी घटना की जानकारी इंटरनेट के माध्यम से जान लेते हैं। पर दुःख तब होता हैं की कई बार हमे गलत इनफार्मेशन मिलती हैं जो हमे हानि पहुँचती हैं।

इन अफवाहों और गलत इनफार्मेशन के कारण कई बार हम गलत दिशा में भी चले जाते हैं। जैसा की हम जानते ही हैं की सरकार आये दिन नयी-नयी योजनाए जनकल्याण के लिए निकलती हैं।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो डिजिटल माध्यम से इन योजनाओ को तोड़-मरोड़ कर गलत जानकारी फैलते हैं। आज हम ऐसी ही दो योजनाओ के बारे में पड़ताल करेंगे की इन वायरल वीडियो में कितना सच हैं एवं कितना झूठ।

Jiwan Lakshya Yojana PIB Fact Check

जीवन लक्ष्य योजना नाम से एक यूट्यूब का वीडियो वायरल हो रहा हैं। जिसके अंतर्गत दावा किया जा रहा हैं की भारत सरकार Jiwan Lakshya Yojana के तहत छात्र-छात्राओं को 7 लाख रुपए की धनराशि बैंक खाते में ज़मा कर रही हैं। और यह भी दवा किया जा रहा है की इस योजना को देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशो में लागू किया गया हैं।

तो आइये जानते हैं इस दावे का सच, हम आपको बता दे की केंद्र सरकार ने ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की हैं जिसके अंतर्गत 7 लाख रुपये की धनराशि छात्र एवं छात्राओं के बैंक खातों में जमा की जा रही हैं।

हाल ही में प्रतिष्ठित PIB Fact Check ने Twitter पर इसके बारे में बताया हैं। और इस योजना को झूठा बताया हैं। तो अगर आपके पास भी ऐसा कोई वीडियो या मैसेज आये तो आप उसे आगे न फॉरवर्ड करे।

यह भी पढ़े: लड़कियों के लिए सरकारी योजना

दावा: एक #YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं के बैंक खातों में ‘स्त्री स्वाभिमान योजना’ के तहत 1 लाख 24 हज़ार रूपए की राशि जमा कर रही है। #PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। pic.twitter.com/WxSdmPiNsm

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) November 17, 2020

Jiwan Lakshya Yojana” के जैसा ही सोशल मिडिया पर Stree Swabhiman Yojana के अंतर्गत 1 लाख 24 हजार देने का दवा करने वाला एक यूट्यूब वायरल हो रहा हैं। जिसके अंतर्गत बताया जा रहा हैं की स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी महिलाओ के बैंक खातों में 1 लाख 24 हजार रुपये की धनराशि जमा कर रही हैं। तो हम आपको बता दे की यह दावा झूठा हैं। PIB Fact Check ने इस दावे को झूठा बताया हैं। और कहा हैं की केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलायी जा रही हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं की वायरल योजना या फिर सरकार से संभंधित कोई भी वायरल जानकारी सही हैं या नहीं तो इसके लिए आप PIB Fact Check की मदद ले सकते हैं। और पूरीजानकारी पर भी एक बार योजना से संभंधित जानकारी की पुष्टि कर सकते हैं। अगर आपको कोई भी संदेहात्मक खबर सोशल मीडिया पर मिले तो आप उस वायरल मैसेज का स्क्रीनशॉट लेकर या लिंक भेज कर PIB Fact Check को वॉट्सऐप नंबर 918799711259 या फिर E-mail ID [email protected] पर सूचित कर सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक। इंस्टाग्राम और TWitter  पर इन्हे सूचित भी कर सकते हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.