जानिए कैसे James Webb Space Telescope की मदद से मनुष्य अतीत में झांक सकेंगे – Purijankari

James Webb Space Telescope नासा द्वारा बनाया गया अंतरिक्ष दूरबीन है जिसमे यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा भी सहायता की गए थी। इस दूरबीन का नाम नासा के जेम्स इ वेब्ब, जो की नासा के एडमिनिस्ट्रेटर रह चुके है 1961 से 1968 तक उनके नाम पर रक्खा गया है। जेम्स वेब्ब अंतरिक्ष दूरबीन नासा के हबल टेलिस्कोप जगह लेने की तैयारी में है, हबल टेलिस्कोप 2025 तक काम करना बंद कर सकता है और सारा दारोमदार जेम्स वेब्ब पर होगा।

25 दिसंबर 2021 को ब्रह्मांड के कामकाज की बेहतर झलक पाने के लिए नई दूरबीन को पृथ्वी से लाखों किलोमीटर दूर शूट किया गया था और जल्द ही दूरबीन अपनी जगह पर पहुँच जाएगा और अपना काम सुरु कर देगा और ब्रम्हांड के जानकारिया हम तक पहुचाएगा।

तो ये तो हमने करली जेम्स वेब्ब की कुछ ऊपरी बाते चलिए अब देखते है इस अंतर्राक्षीय दूरबीन की कुछ अचंभित कर देनी वाली चीज़े।

James Webb Space Telescope

  • जेम्स वेब का “सुनहरा दर्पण”

नया टेलीस्कोप हबल टेलीस्कोप से कम से कम 100 गुना अधिक शक्तिशाली है। और इसके सुनहरे दर्पण के साथ, खगोलविद ब्रह्मांड की ऐसी झलक पाने की उम्मीद कर रहे हैं जैसे पहले कभी नहीं हुआ। अंतरिक्ष के सर्वोत्तम दृश्य के लिए, अंतरिक्ष में होना आवश्यक है। और वही वेब करेगा।

जबकि हबल दर्पण 7.8 फीट व्यास का था, जेम्स वेब टेलीस्कोप के दर्पण का व्यास 21.3 फीट है, जिससे यह हबल की तुलना में छह गुना अधिक प्रकाश ग्रहण कर सकता है।

Also Check – Osmose Technology Login

  • हमारे ब्रह्मांड के इतिहास की बेहतर समझ

हबल द्वारा ली गई सभी छवियां न केवल गांगेय प्रणालियों को दर्शाती हैं बल्कि ब्रह्मांड के इतिहास का एक संग्रह भी दर्शाती हैं। हबल के साथ, वैज्ञानिक उन आकाशगंगाओं में झाँकने में सक्षम थे जो बिग बैंग के 400 मिलियन वर्ष बाद बनी थीं।

जेम्स वेब टेलीस्कोप उस अंतर को पाटने में सक्षम हो सकता है और बिग बैंग के 250 मिलियन वर्ष बाद की छवियां दिखा सकता है, जो हमें हमारे ब्रह्मांड के शुरुआती बिंदु के करीब ले जा सकता है।

केवल आकाशगंगाओं को देखने के अलावा, नई दूरबीन सर्पिल भुजाओं, अधिक प्रकाश और बेहतर संरचना सहित सभी छवियों को और अधिक विवरण प्रदान करेगी।

  • वेब के साथ समय में पीछे मुड़कर देखें

जेम्स वेब टेलीस्कोप खगोलविदों को न केवल अंतरिक्ष में आगे देखने में मदद करेगा, बल्कि हमें समय पर वापस ले जाएगा। नई दूरबीन के साथ, खगोलविद ब्रह्मांड के रहस्यों को समझने के लिए ब्रह्मांड में सबसे पहले सितारों और आकाशगंगाओं का अध्ययन करने की उम्मीद कर रहे हैं।

  • ब्रह्मांड के अंधेरे युग को समझना

ब्रह्मांड में पहली तारों के प्रकाश के प्रकट होने से पहले, संपूर्ण ब्रह्मांड अनिवार्य रूप से एक आदिम गैस से आच्छादित था, जिसके कारण इस युग को “ब्रह्मांडीय अंधकार युग” कहा गया।

Also Check – InfyTQ

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि पहली आकाशगंगाओं से सबसे पहले तारों की रोशनी ने इस ब्रह्मांडीय कोहरे को उठाने में मदद की। लेकिन टेलिस्कोप की मदद से वे इस कोहरे के बारे में अपनी समझ का विस्तार करने की उम्मीद करते हैं।

जबकि हबल टेलीस्कोप ज्यादातर पराबैंगनी (दृश्यमान) प्रकाश में छवियों को एकत्र करता है, जेम्स वेब ज्यादातर इन्फ्रारेड में तस्वीरें लेगा, उन छवियों में वस्तुओं के बारे में अधिक विवरण प्रकट करेगा जो पहले कभी नहीं थे। इन्फ्रारेड के साथ, वेब बेहद पुरानी आकाशगंगाओं को पकड़ने में सक्षम होगा जो वर्तमान में पृथ्वी से दूर धकेल दी जा रही हैं और लाल हो रही हैं। इस तरह आप समय में पीछे मुड़कर देखते हैं

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.