Reliance Jio: जिओ का डाटा कैसे चेक करे?

Reliance Jio: अगर आप भी रिलायंस जिओ का इस्तेमाल करते है, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत खास होने वाली है। जिसमें आप जिओ नंबर की वैलेडिटी वा बैलेंस को आसानी से चेक कर पाएंगे, ताकि आपको पता चलते रहे के आपके द्वारा कितना डाटा खर्च किया चूका है वा आपका बैलेंस कितना बचा है।

जैसा के हम सभी जानते है वर्तमान में Reliance Jio सभी का चहेता बना हुआ है। साथ ही जिओ के द्वारा ग्राहकों को अच्छे प्लान वा ज्यादा डाटा बेनिफिट देते हुए यूजर्स को बिना सोचे ज्यादा इंटरनेट यूज करने की आजादी दी है। इस वजह से जिओ ने अपने तीन साल के सफर में दूसरी सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

जिओ के द्वारा भरपूर मात्रा में डेटा वा कॉलिंग अपने ग्राहकों को दी जाती है। डेटा का इस्तेमाल करने पर कितना डेटा बचा है वा कितना डेटा यूज किया गया इसकी जानकारी डेटा आफ करने पर हमें मिल जाती है। लेकिन कई ऐसे भी यूजर है जिनको अपना बैलेंस वा एक्टिव पैक की वैलेडिटी चेक करने में परेशानी होती है। इसलिए हम आपको बैलेंस चेक करने का सही तरीका बता रहे है।

जिओ का डाटा कैसे चेक करे?

Reliance Jio: जिओ का डाटा कैसे चेक करे?

1- एसएम्एस के द्वारा करे चेक

आप अपने जियो नंबर के बैलेंस को एसएम्एस भेजकर कर भी चेक कर सकते है। इसके लिए आपको फोन के टेक्स्ट मेसेज बॉक्स में जाकर MBAL लिखकर 55333 पर सेंड करना होगा।

2- IVR के द्वारा करे चेक

IVR के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको मोबाइल से *333# डायल करना होगा। ऐसा करते ही आपके फोन की स्क्रीन पर बैलेंस डीटेल आ जाएगा।

3- Jio App के द्वारा करे चेक

Jio App से बैलेंस चेक करने के लिए फोन में जियो ऐप का होना जरूरी है। ऐप में लॉगइन करने के बाद ऐप के होमपेज पर बैलेंस दिख जाएगा। यहां ऐक्टिव प्लान के डीटेल के साथ ही डेटा बैलेंस की भी जानकारी मिल जाएगी।

4- Website के द्वारा करे चेक

बैलेंस को Website से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए jio.com पर जाकर अपने जियो नंबर से साइनइन करें। लॉगइन करने बाद स्क्रीन पर दिख रहे पेज में ऊपर की तरफ चेक जियो बैलेंस का ऑप्शन मिलेगा। डेटा प्लान का वैलिडिटी चेक करने के लिए ‘My Plans’ सेक्शन में जाएं।

प्रीपेड, पोस्टपेड वा टैरिफ प्लान ऐसे करे चेक

1- पोस्टपेड प्लान: अगर आप जियो के पोस्टपेड कनेक्शन यूजर हैं तो आपको बैलेंस चेक करने के लिए BILL लिखकर 199 सेंड करना होगा। एसएमएस के जरिए आपको बैलेंस और वैलिडिटी की जानकारी दे दी जाएगी।

2- प्रीपेड प्लान: अपने प्रीपेड जियो नंबर का बैलेंस चेक करने के लिए टेक्स्ट मेसेज बॉक्स में BAL लिखकर 199 पर सेंड करें। ऐसा करते ही आपको टेक्स्ट मेसेज के जरिए प्रीपेड बैलेंस और पैक की जानकारी मिल जाएगी।

3- टैरिफ प्लान: यदि आप जियो नंबर पर कोई टैरिफ प्लान यूज करते है तो इसे चेक करने के लिए MY PLAN लिखकर 199 पर सेंड कर दें। एसएमएस के जरिए आपको प्लान की जानकारी दे दी जाएगी।

यह भी है अहम्

  • यदि आप अपना जिओ नंबर भूल गए है तो *1# डायल करें।
  • अपना 4G डेटा चेक करने के लिए MBAL लिखकर 55333 पर मेसेज करें।
  • कॉल रेट जानने के लिए TARIFF लिखकर 191 पर मेसेज करें।
  • जियो फाई डिवाइस का नंबर जानने के लिए JIO लिखकर 199 पर भेज दें।
  • कॉलरट्यून ऐक्टिवेट करने के लिए *333*3*1*1# डायल करें।
  • कॉलरट्यून बंद करने के लिए *333*3*1*2# डायल करें।
  • बैलेंस और टॉकटाइम के लिए *333# डायल करें।
  • 4G डेटा को ऐक्टिवेट करने के लिए 1925 पर कॉल करें या START लिखकर 1925 पर मेसेज करें।

अगर आप ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरिजनकारी को बुकमार्क करना न भूले।

Leave a Comment