दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना क्या है? जानिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के द्वारा लागू की गई योजना के बारे में – Purijankari

दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना: इस योजना को छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा महिलाओ के लिए लागू कि गई है। जो की एक स्वास्थ योजना है, इसयोजना का नाम दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना है। जिसका शुभारम्भ पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गाँधी जी के जन्म दिन के अवसर पर किया गया। बता दे के दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना छत्तीसगढ़ की महिलाओ को समर्पित की गई है।

Dai Didi Mobile Clinic Yojana के तहत मोबाइल वैन को हॉस्पिटल का रूप दिया गया है, जिस के द्वारा हर महिला के घर तक वा घर के नजदीक स्वास्थ सेवाओं को पहुंचाया जा सके। देखा जाए तो इस योजना को शहरी स्लम स्वास्थ योजना के अंतर्गत चलाया जा रहा है। बाल विभाग के द्वारा इस योजना को सभी जिलों के शहरी स्लम क्षेत्रों में लेकर जाएगा और इस क्लीक्निक में आने वाली सभी महिलाओ की स्वास्थ समस्याओ को दूर करने की कोशिश करेगा।

जानिए दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना क्या है?

बाल विकास विभाग इस योजना के द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओ को स्वास्थ सेवाएं प्रदान करेगी। यदि कोई बीमार महिला मोबाइल क्लिनिक योजना में आती है, तो उसकी मेडिकल टेस्ट मोबाइल वैन में ही किए जाएंगे। अगर जरुरत होती है तो महिला के ब्लड और यूरिन टेस्ट भी जिए जा सकेंगे।

इस योजना में अंतर्गत जितनी भी मोबाइल वैन होंगी उनमे पूरा स्टाफ महिला स्वास्थ कर्मीयो का होगा। इसलिए महिलाये अपनी बीमारी के बारे में बेझिझक बता पाएंगी वा दवाएं प्राप्त करके इस योजना का लाभ ले पाएंगी।

योजना का नामछत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना
राज्यछत्तीसगढ़
किसने लागू कीमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल
कब लागू की19 दिसम्बर 2020, स्व इंदिरा गाँधी जी के जन्मदिन पर
पेरेंट योजनाशहरी स्लम स्वास्थ योजना, छत्तीसगढ़
योजना का संचालनमहिला एवं बाल विकास विभाग

यह भी पढ़े:- मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

योजना के अंतर्गत कौन कौन से टेस्ट की सेवाएं उपलबध है

  • मोबाइल क्लिनिक में ब्लड टेस्ट हो सकेगा।
  • मोबाइल क्लिनिक में यूरिन टेस्ट हो सकेगा।
  • मोबाइल क्लिनिक में शुगर टेस्ट हो सकेगा।
  • मोबाइल क्लिनिक में ब्लड प्रेशर टेस्ट हो सकेगा।
  • मोबाइल क्लिनिक में गर्भवती महिलाओ की नियमित टेस्ट हो सकेगा।
  • मोबाइल क्लिनिक में स्तन कैंसर टेस्ट हो सकेगा।

यह भी देखे: CG Bhuiya (छत्तीसगढ़ भुइया) 

योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के किन इलाको में लागू किया गया है

दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ के कुछ इलाको में लागू किया गया है। जिनमे दुर्ग-भिलाई, बिलासपुर नगर निगम, और रायपुर शामिल है। भूपेश बघेल जी ने कहा अगर यह योजना इन इलाको में सफल होती है, तो इसे पुरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

Dai Didi Mobile Clinic Yojana के लाभ क्या है

  • Dai Didi Mobile Clinic Yojana में इस्तेमाल होने वाली मोबाइल वैन में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी की मशीन लगी होंगी, जिनके द्वारा महिलाओ की बीमारियों की ठीक तरह से टेस्ट किये जा पाएंगे।
  • दाई दीदी मोबाइल क्लिनिक योजना के अंतर्गत आने वाला पूरा स्टाफ महिला चिकित्सको एवं स्वास्थ कर्मियों का होगा जिसकी वजह से महिलाये अपनी समस्याओ को बिना किसी संकोच के बता पाएंगी।
  • इन क्लिनिक एम्बुलेंस में किशोरी, बालिकाओ वा महिलाओ के सभी तरह के उपचार की व्यवस्था होगी।
  • इन मोबाइल वेनो को छत्तीसगढ़ के हर आंगनवाड़ी केन्द्रो तक अनिवार्य रूप से पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ शहरी स्लम में रहने वाली महिलाये ही उठा पाएंगी।
  • इस योजना में महिलाओ के ब्लड वा यूरिन टेस्ट के लिए सेम्पल लिए जा सकेंगे।
  • महिलाओ को उनकी निजी बीमारी का उत्तम इलाज इस योजना के द्वारा मिल पाएगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाये ही उठा पाएंगी।

कैसे आप इस योजना का लाभ ले सकते है

Dai Didi Mobile Clinic Yojana की सबसे बड़ी विशेषता यह है के इसमें महिलाओ को किसी भी तरह का आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी। यदि कोई महिला बीमार है तब वह शहरी स्लम क्षेत्र में खड़ी मोबाइल वैन में जाकर अपना परचा बनवा कर वह मौजूद महिला चिकित्सक से अपना इलाज करवा सकती है।

इस योजना के अंतर्गत महिला को किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना है महिला को सिर्फ मोबाइल वैन में जाना है वह अपनी समस्या बताना है और वहाँ मौजूद चिकित्सक से परामर्श लेना है।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.