प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना: शादी के लिए 40,000 जानिए क्या सच क्या झूठ

Fact Check of Pradhan mantri Kanya Vivah Yojana | प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना 2020-21 | प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना UP, Bihar, Rajasthan, Haryana, MP

क्या आपने भी कोई वीडियो देखा हैं जिसमे बताया गया हैं की प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों के विवाह के लिए 40-40 हजार रुपये दिए जा रहे। अगर हां तो चलिए हम जानते हैं Pradhan Mantri Kanya Vivah Yojana के बारे में ताकि आप को भी इस योजना का सच पता चले। तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक और इस योजना के बारे में जानिए ताकि आप भी इसके बारे में सबकुछ जान सके।

योजना का नामPradhan mantri Kanya Vivah Yojana (Fake)
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार
आरंभ की तिथिN/A
अंतिम तिथिN/A
लाभार्थीगरीब परिवार की कन्या
आधिकारिक वेबसाइटN/A

जैसा की हम सब जानते हैं की सोशल मीडिया पर आये दिन कोई न कोई भ्रामक घबर वायरल हो जाती हैं जिसे बहुत से लोग सही मान लेते हैं। पिछले दिनों प्रधानमंत्री कन्या आर्शीवाद योजना नाम से भी एक भ्रामक वायरल मैसेज चला था जिसके अंतर्गत बताया गया था की सरकार द्वारा जन्म से लेकर 18 वर्ष तक आर्थिक रूप से कन्याओ को आर्थिक रूप से सहयता करेगी पर वह दवा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ था।

वैसे ही अभी कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक यूट्यूब का भ्रामक वीडियो वायरल हो रहा हैं जिसके अंतर्गत बताया जा रहा हैं की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना नामक एक योजना प्रारम्भ की हैं।

जिसके अंतर्गत सरकार विवाह के लिए 40,000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही हैं। जिस किसी को भी यह मैसेज मिल रहा हैं वह अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को शेयर करे।

Pradhan Mantri Kanya Vivah Yojana वाला यह वायरल मैसेज पूरी तरह झूठा हैं। पीआईबी ने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया हैं एवं और बताया हैं की ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू नहीं की गयी हैं। यह वीडियो 1 साल पुराना हैं और इस वीडियो को  17 नवंबर 2019 को यूट्यूब चेंनेल पर डाला गया था।

जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं। अगर आपके पास भी यह वीडियो आये तो आप ऐसे शेयर ना करे और ना ही ऐसी भरमाक खबरों पर विश्वास करे। हमे सोशल मीडिया का सही तरह से इस्तेमाल करना चाहिए और लोगो को जागरूक करना चाहिए।

जैसा की हम सभी जानते ही हैं की सोशल मीडिया का उपयोग दिन पे दिन पड़ता ही जा रहा हैं। जिसके कारण हमे बहुत सी सुविधा भी मिल रही हैं और बहुत सारी भ्रामक जानकारी भी तो अगर आपके पास ऐसा कोई भ्रामक वायरल मैसेज आये तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

इसके लिए आप संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल PIB Fact Check के Whatsapp Number +918799711259 पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप [email protected] आयडी पर ईमेल भी कर सकते हैं।

इसके अलावा आप हमे भी Contact Form की मदद से योजना से जुडी कोई भ्रामक खबर के बारे में बता सकते हैं ताकि हम उसके पड़ताल करके आप तक सच पंहुचा सके। हम आशा सकते हैं आपको प्रधानमंत्री कन्या विवाह योजना के बारे में सच पता चल चूका होगा।

अगर आप अपने राज्य से जुडी या फिर केंद्र द्वारा चलायी जा रही किसी भी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो आप पूरिजनकारी के होम पेज पर जाकर सर्च कर सकते हैं। और उस योजना के बारे में पूरी जानकारी हाशिल कर सकते हैं। हम हमेशा प्रयास करते हैं की ज़्यदा से ज़्यादा योजनाओ से जुडी जानकारिया हम आप तक पहुचाये ताकि आप इन योजनाओ का लाभ उठा सके।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.