प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना 2021-22 के लिए करे Online Apply (Fact Check) – Purijankari

आज के युग में टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से ग्रो कर रही हैं जिससे हम आसानी से इनफार्मेशन शेयर कर सकते हैं और इनफार्मेशन पा सकते हैं। लेकिन कुछ लोग इस टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल करते हैं और भ्रामक खबर फैलते हैं। आज हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की जिसे कई लोग एक पोस्ट बना कर एक जगह से दूसरी जगह पर शेयर कर रहे हैं।

इस पोस्ट में दवा किया जा रहा हैं की हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा PM Balika Anudan Yojana का शुभारम्भ किया गया हैं जिसके अंतर्गत सभी SC/ST/OBC वाले BPL श्रेणी के लोग एवं सामान्य वर्ग के गरीब परिवार की बेटियों की शादी करवाने के लिए अनुदान राशि सरकार द्वारा दी जाएगी क्यूंकि बहुत सारे गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के यह अपनी बेटियों की शादी नहीं करा पाते। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने यह योजना आरम्भ की जिसके तहत परिवार की दो बेटियों को विवाह के समय 50,000 रुपये की मदद राशि प्रदान की जाएगी।

योजनाPM Balika Anudan Yojana
किसके द्वारा लांच की गयीप्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा
सरकारकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश की गरीब घर की बेटियां
अनुदान राशि50,000
आधिकारिक वेबसाइट

यह भी जाने: लड़कियों के लिए सरकारी योजना 

यह भ्रामक पोस्ट इस तरह बनाई गयी हैं की पढ़ने वाला इसके झांसे में आजाये। इस फेक प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत दवा किया जा रहा हैं गरीब घर की बेटियों को विवाह के समय 50,000 रूपये दिए जायेंगे, ताकि गरीब परिवार अपनी बेटी की शादी कार पाए। इस योजना का लाभ सिर्फ बीपीएल परिवार को ही मिलेगा, यदि घर में 2 से अधिक बेटियां है तो इस योजना के अंतर्गत सिर्फ 2 ही बेटियों को लाभ मिलेगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

दावा:- एक वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना’ के तहत बीपीएल श्रेणी के परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए ₹50,000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।#PIBFactCheck:- यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी योजना नहीं चलाई जा रही है। pic.twitter.com/FTqD31uJyW

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) September 29, 2020

दोस्तों हम आपको बता दे की सरकार ने प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना नाम से ऐसी कोई भी योजना प्रारम्भ नहीं की हैं और यह दावा फ़र्ज़ी है। PIB Fact Check जो भारत का विश्वशनीय फैक्ट चैकेर हैं उसने अपने ट्विटर हैंडल पर यह ट्वीट करके जानकारी दी हैं। यह योजना फर्जी है अगर आपके पास ऐसा कोई पोस्ट आये तो आप उसे आगे शेयर न करे। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हैं तो अन्य लोगो के साथ शेयर करे और उन्हें भी इस योजना का सच बताये।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.