प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसान सम्मान सम्मेलन की हुई शुरुआत | प्रधानमंत्री किसान की बारवी किश्त भी जारी की गई – Purijankari

कुछ ही दिन पहले केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एक सम्मलेन में यह जानकारी दी की जल्दी प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मान सम्मेलन ka उद्धघाटन किया जाएग। और आज यानि की १७ अक्टूबर के दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान सम्मेलन की नीव रक्खी गई, जिसमे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बारवी किश्त भी जारी किया गयऔर यह राशि बैंक ट्रांसफर द्वारा सीधा उनके बैंक खातों तक पंहुचा दिया जाएग।

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी १६,००० करोड़ रुपये १२ किश्त जारी करने जा रहे है, और सभी लाभार्थियों को हर साल ६००० रुपये का लाभ पहुंचाया जाएगा जिसके तहत उसको हर ४ महीने में १ बार २००० रुपये की राशि दी जाएग। इससे पहले ११वी किस प्रधानमंत्री द्वारा ३ मई २०२२ को जारी की गए थी जिसमे इस योजना के तहत सरकार ने २१,००० रूपए की किस जारी की थी।

और अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो पहले आपको KYC करवाना पड़ेगा, बिना KYC के आपको सर्कार द्वारा इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएग।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना को PM Modi द्वारा २०१९ में सुरु किया गया था ताकि हूयमर किसान भाइयो सही तरीके से सहायता दी जा सके और इस योजना के द्वारा बहुत से किसानो को काफी लाभ भी मिला है, और सर्कार ने इस योजना के तहत किसान भाइयो को २ लाख करोड़ से अधिक का लाभ दे चुकी है और आने वाले समय में और सहायता करने की कोसिस कर रही है।

इस किस से पहले काफी सरे किसानो का नाम लिस्ट से हटाया गया और उसका रिजल्ट भी देख सकते है, जहा पिछले किस्त में २१००० करोड़ दिए गए थे इस किस्त में १६००० की राशि दी गए है और इसका सबसे बड़ा कारन है की बहुत से लोगो ने KYC नहीं करवा रक्खा तहत जिसके वजह से यह जानना मुश्किल हो जाता है की वह लोग सही पात्र है या नही।

बेनेफिशियरी लिस्ट में नाम कैसे चेक करे?

  • सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि pmkisan.gov.in है।
  • जैसे ही आप पेज पर पहुंचेंगे राइट कार्नर पे आपको “फार्मर्स कार्नर” के नाम से ऑप्शन मिलेगा।
  • ऑप्शन पे जाते हे आपको कई और ओप्तिओंस दिखाई देखंगे जिनमे से आपको ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन चुनना होगा।
  • अब आपको आपके लॉगिन करने का तरीका चुनना होगा।
  • जैसे हे आप अगले पेज पर पहुंचेंगे आपको डिटेल्स भरने होंगे और उसके पश्चात “गेट डाटा” पर क्लिक कर दे।
  • और अब आप आपके स्क्रीन पर आपका स्टेटस देख पाएंगे।

पिछली किस्त जारी होने के बाद सरकार ने जब जांच की तो पता चला की उत्तर प्रदेश से लग भग २१ लाख लाभारती फ़र्ज़ी थे और इसकी वजह से इस बार लाभारतीयो में भरी गिरावट आ सकती है ।

किसान समृद्धि केंद्र

किसान सम्मान निधि की राशि हलाकि किसानो को सितम्बर माह में भेजी जनि थी परन्तु किसी कारण वश राशि समय न भजि जा सकती परन्तु सरकार ने दिवाली से पहले हे किसान बहियो को यह तोहफा दे दिया है जिससे उनको थोड़ी सहायता मिले और साथ हे में सरकार ने किसानो को सहायता पहुंचाने के लिए ६०० पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की।

और एक सर्वे से यह भी पता चला है की इस योजना के माध्यम से लग भग ११ लाख से अधिक किसान भाई लाभान्वित हो चुके है और आने वाले समय में यह नंबर काफी बढ़ने वाले है।

PM किसान योजना की 12वीं किस्त खाते में नहीं पहुंचने पर क्या करे ?

अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो पहले तो आप दिए हुए दोनों नम्बरो (155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 ) पर काल करके पता कर सकते है आपके पैसो के बारे में या तो इस मेल id ([email protected]) भी सहारा ले सकते है और जानकारी प्रप्थ कर सकते है।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.