बिहार डीजल अनुदान योजना (Disel Anudan) 2021 डीजल अनुदान फॉर्म, तथा आवेदन प्रक्रिया

Advertisement

बिहार डीजल अनुदान योजना बिहार सरकार द्वारा सुरु की गए एक बहुत हे उत्तम योजना है जिस्सके अंतर्गत बिहार के किसानो को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाएगा ताकि उनको खेती में कोई भी दिक्कत न आए। जैसा की सब जानते है बिहार एक ऐसा प्रदेश है जहा पर लोग खेती पर काफी ज्यादा आश्रित रहते है परन्तु उनकी आय काम होने की वजह से उन्हें काफी सारे दिक्कतों का सामना करना पढ़ा है और इसी वजह से सरकार ने यह योजना को प्रारम्भ किया है।

तो अगर आप इस योजना से सम्बंधित पूरी जानकरी प्रप्थ करना चाहते है जैसे रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहा से मिलेगा और कैसे भरे तथा आवेदन करने की पूरी तथा आसान प्रक्रिया तो इस आर्टिकल को पूरा अच्छे से पढ़िए आपको पूरी जानकारी डिटेल में प्रप्थ हो जाएगी।

बिहार डीजल अनुदान योजना का अवलोकन

योजना का नामबिहार डीजल अनुदान योजना
किसके द्वारा सुरु किया गयाबिहार सरकार द्वारा
किसके लिए सुरु किया गयाबिहार के किसानो के लिए
चिंतित विभागप्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग
उद्देश्यकिसानो की आर्थिक सहायता करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://dbtagriculture.bihar.gov.in/#

इस योजना को 2020 में राज्य सरकार द्वारा सुरु किया गया था और अब इसमें कुछ बदलाव किये गए है जिससे की किसान भाइयो और ज्यादा लाभ पूछा सके जैसे की पहले इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयो को कृषि कार्यो के लिए उपयोग करने के लिए डीजल पर प्रति लीटर 40 रूपए की अनुदान दिया जाता था जिसको की अब बढ़ा कर 50 रूपए कर दिया गया है। डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत किसानो को प्रति एकड़ के हिसाब से फसलों के 4 बार सिचाई के हिसाब से 400 रूपए का अनुदान दिया जाता है।

साथ ही में बिहार सरकार ने किसानो को और भी फायदे दिए है जैसे किसानी के काम में प्रयोग होने वाले बिजली के दरों में भी काफी कमी आई है जैसे पहले सरकार किसानो से बिजली 96 पैसे प्रति यूनिट लेते थे जिसको की घटा कर सरकार ने 75 पैसे प्रति यूनिट कर दिया है और इस योजना को सही से लागु करने के लिए सरकार ने 200 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

तो अगर आप बिहार डीजल अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको ऑनलाइन माध्यम से एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और फिर आप भी आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते हो, निचे हमने योजा ऐसे सम्बंधित फॉर्म के बारे में पूरी जानकरी विस्तार से दी है आप आसानी से पढ़ सकते है।

बिहार डीजल अनुदान योजना 2021 रजिस्ट्रेशन फॉर्म

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आपको खुद को रजिस्टर करवाना होगा, जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और एक छोटी सी प्रक्रिया को पूरा करना होगा और फिर आप इस योजना के लाभ ले सकते है, सरकार ने इस योजना में कुछ और सुविधाए भी जोड़ी है जैसे की पहले अगर ट्रांसफार्मर के खरभ होने पर बिजली विभाग 72 घंटे में उसका निवारण करता था जो की अब घटा कर 48 घंटे कर दिया है ताकि इसके वजह से लोगो को किसी भी प्रकार का नुक्सान न हो।

डीजल अनुदान स्कीम बिहार आवेदन करने की प्रक्रिया

बिहार डीजल अनुदान योजना

अगर आप इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया को सही से फॉलो करे ताकि आपको बिहार अनुदान डीजल योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई भी दिक्कत न आए।

Advertisement
  • सर्वप्रथम आपको बिहार कृषि विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के आसानी से जा सकते हो।
  • जैसे हे आप वेबसाइट के होम पेज पर जाओगे आपको काफी सरे विकल नज़र आएँगे उनमे से आपको “ऑनलाइन आवेदन करे” के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा।
  • जैसे आप लिंक पर क्लिक करेंगे एक ड्राप डाउन मेनू ओपन हो जाएगा और उनमे से आपको डीजल खरीफ अनुदान को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर पाउच जाएंगे जहा पर आपसे कुछ जानकारिया पूछी जाएंगी उनको आपको सही से भरना होगा।
  • तो अगर आपने खुद को पहले हे किसान वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा रक्खा होगा तो आप रजिस्ट्रेशन कर सकते है अथवा आपके सामने एक दिशा निर्देश का पेज खुल जाएगा।
  • आपको बटाईदार एव स्वयं बटाईदार के स्तिथि के लिए आवेदन करेंगे, इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमे की आपको पूछी हुए पूरी जानकारिया ठीक से भरनी होगी।
  • अगले चरण में “close” के बटन पर क्लिक कर के और सभी जानकारियों को भर कर “search” के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब अगले चरण में आपको डीजल अनुदान आवेदन की रशीद को अपलोड करना होगा.
  • अब अगले चरण में आपको किसान की जमीन का प्रकार और पूछे हुए अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को भरना होगा.
  • अब अगर आपने साडी प्रक्रिया को तक से फॉलो कर लिया तो लास्ट में “Validate” के बटन पर क्लिक कर दे और राशि को अपलोड कर दे.
  • अब एक बार पूरी भरी हुए जानकारियों को सही से जांच ले और फिर अंतिम में “Submit” बटन पर क्लिक कर दे.

Leave a Comment