बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021, पंजीकरण व महत्वपूर्ण जानकारिया (Fasal Bima Yojana Bihar Online Apply)

Fasal Bima Yojana Bihar Online Apply | Bihar Rajya  Fasal Sahayata  Yojana 2021

Fasal Bima Yojana Bihar Online Apply करने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा जहा पर हमने हर एक प्रक्रिया को काफी गहराई से समझाया है। बिहार राज्य फसल सहायता योजना बिहार के सरकार द्वारा सुरु किया गया है जिसके अंतर्गत बिहार के किसानो को वित्तीय सहायता (Financial Help) प्रदान की जाएगी अगर उनके फसलों को किसी भी प्रकार की आपदा या मौसम की मार से छतिग्रस्त होते है तो।

अगर आप एक किसान है जो के बिहार से ताल्लुक रखते है तो आपके वास्तविक उपज दर पर अगर 20% तक नुकसान होता है तो प्रति हेक्टेयर आपको सरकार द्वारा निचित की गए राशि जो की है 7500/- प्रदान की जाएगी और अगर ये दर 20% से ऊपर है तो आपको 10,000 तक की धन राशि प्रदान की जाएगी।

योजना का नामफसल बिमा योजना बिहार
किसके द्वारा सुरु की गईबिहार सरकार द्वारा
किसके लिए सुरु की गईबिहार राज्य के किसानो के लिए
विभागसहकारिता विभाग
स्टेटसचालू है
अंतिम तिथिकोई नहीं
सहायता राशि7500/- और 10000/-
उद्देश्यकिसानो को हुए नुकसान के लिए सहायता करना
ऑफिसियल वेबसाइटबिहार राज्य फसल सहायता योजना

बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत बिहार के किसानो को खेती करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा और अगर उनके फसल किसी भी आपदा के वजह से ख़राब होते है तो सरकार द्वारा उसका मुआवजा भी दिया जाएगा जिससे की किसान अपना गुजर बसर कर सके।

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पहुंचा दी जाएगी, और इस लाभ को लेने के लिए लाभार्थी के पास उसका खुद का बैंक खता होना चाहिए और वह बैंक खता आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए इससे चोरबाजारी और घूसखोरी काफी ज्यादा काम हो जाएगी। जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर पंजीकरण करवाना होगा उसके बाद हे वह इस योजना का लाभ ले सकते है।

अगर आप इस योजना के लाभार्थी बनना चाहते है तो हमने निचे पंजीकरण की पूरी जानकारी साझा की है आप उस प्रक्रिया को फॉलो कर के आसानी से पंजीकरण करवा के लाभ ले सकते है।

* सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर की डायरेक्ट जा सकते हो।

* वेबसाइट पर जाते हे आपको के सरे विकल्प नज़र आएँगे आपको उन सभी विकल्पों में से रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा और जैसे हे आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।

* अब अगले पेज पर आपको आपके आधार से जानकारी पूछी जाएगी अगर आपके पास आधार कार्ड है तो जानकारी भर दे।

* अब आधार नंबर और नाम भर के सबमिट कर दे आपका काम पूरा हो जाएगा।

जिअसे की आप सभी जानते होंगे बिहार में हर साल बाढ़, सूखा और काफी विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं की वजह से किसानो का काफी सारे फसलों का नुकशान हो जाता है जिससे की वह दोबारा से खेती करने में उन्हें बहुत हे जद्दा दिक्कत होती है और किसानो की इन्ही दिक्कतों से पार करने के लिए सरकार ने इस योजना को आरम्भ किया है और किसानो के नुक्सान की भरपाई कर रही है सरकार ताकि किसान फिर से खेती कर सके और अपनी जीविका को जारी रख सके। इस योजना के सहायता से सरकार किसानो को आत्मनिर्भर भी बनाने की कोसिस कर रही है। Bihar Rajya  Fasal Sahayata  Yojana 2021 का उद्देश्य किसान को उसकी मेहनत के हिसाब से आमदनी मिल सके यह भी है।

* पासपोर्ट साइज फोटो

* मोबाइल नंबर

* बैंक पासबुक

* खेती की जमीं की कागज

* आधार कार्ड

* पहचान पत्र

* और पंजीकरण करने वाला बिहार का मूल्य निवानी होना चाहिए

बिहार फसल शाहयता योजना 2021 के अंतर्गत निबंधन सुरु हो गर है रबी फसल के लिए जिसकी सुचना 3 दिसंबर 2020 अधिकारिकता विभग द्वारा जारी की गए है। इस योजना से किसान भाइयो को बहुत हे सहायता मिल पाएगी क्युकी किसान भाइयो को अब किसान भाइयो को किसी भी प्रकार का भुगतान करने की आवस्यकता नहीं है और वही फसलों का जो भी नुकशान हुआ है उसकी भरपाई भी सरकार करेगी। और जो भी किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आवेदन करना होगा। इस योजना के अंतर्गत जिन फसलों की भरपाई की जाएगी वह कुछ इस तरह है मसूर, अरहर, राई, गेहूं, मक्का, चना, प्याज एवं आलू की फसल। सर्कार ने निबंधन करवाने के लिए अलग अलग तरीके फिक्स की है और किसान भाइयो को अंतिम तिथि से पहले अपना निबंधन करवाना होगा अगर उनको इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो और निचे हमने साडी तिथि लिखी आप उन्हें भी पढ़ सकते है।

फसल का नामनिबंधन की अंतिम तिथि
राई – सरसो31 दिसंबर 2020
आलू31 जनवरी 2021
प्याज़15 फरवरी 2021
ईख28 फरवरी 2021
अरहर28 मार्च 2021
मसूर15 फरवरी 2021
चना31 जनवरी 2021
मक्का26 फरवरी 2021
गेहूं26 फरवरी 2021
  • इस योजना के अंतर्गत अगर किसी भी किसान के फसलों का नुकशान अगर २०% से कम होता है तो किसान को प्रति हेक्टेयर ७५००/- की सहायता राशि प्रदान की जाएगी और वही अगर नुकशान अगर २०% से अधिक है तो सहायता राशि १०००० प्रदान की जाएगी और किसान भाई इस योजना का लाभ २ हेक्टेयर तक उठा सकते है.
  • मक्का और गेहू २ ऐसे फैसले है जिनको सरकार द्वारा ३८ जिलों में पंचायत स्तरीय किया गया है और वही आलू मसूर अरहर राई सरसों ईख प्याज एवं चना को जिला स्तर पर अधिसूचित किया गया है।
  • अगर मशहूर की फसल का नुकशान होता है तो ३५ विभिन्न जिलों में उसकी भरपाई की जाएगी और वही अगर चने की फसल की बर्बादी होती है तो १७ विभिन्न जिलों में भरपाई की जाएगी.
  • प्याज की फसल का नुकसान होता है तो १४ जिलों को भरपाई की जाएगी अरहर की फसल का नुकसान होता है तो २२ जिलों को भरपाई की जाएगी राई तथा सरसों की फसल के लिए  राज्य के सभी जिलों को भरपाई की जाएगी ईख की फसल को नुकसान होता तो १६ जिलों को भरपाई की जाएगी  तथा आलू की फसल पर नुकसान होता है तो 15 जिलों को भरपाई की जाएगी।

* सबसे पहले आपको योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर के आसानी से जा सकते हो।

* जैसे आप योजना के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको “List of elegibel gram panchayat” का विकल्प नज़र आएगा उसपर क्लिक कर दे।

* जैसे हे आप लिंक पर क्लिक पर क्लिक करेंगे आप एक दूसरे पेज पर पाउच जाएंगे जहा पर आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे।

* जैसे आप पुरे डिटेल्स भर देंगे आपको फिर व्यू बटन पर क्लिक करना होगा और आपके स्क्रीन पर आपकी पूछी हुए जानकारी होगी।

  • बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2018 -19 हेतु प्राप्त कुल आवेदन 1754350
  • गेहू अधिप्राप्ति हेतु कुल आवेदन  7479
  • फसल सहायता योजना हेतु अब तक  प्राप्त कुल आवेदन 810070 (खरीफ-19 ),1150527 (खरीफ -18 )

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.