बीजेपी ज्वाइन कैसे करे? आइए जानते है किस तरह आप BJP ज्वाइन कर सकते है

बीजेपी ज्वाइन कैसे करे: कई लोग नेता बनकर देश वा देश में रहने वाले लोगो को आगे बढ़ाना चाहते है, तो कई ऐसे लोग होते है जो नेता बन कर अपना पावर वा संपत्ति बढ़ाना चाहते है। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे के भारतीय जनता पार्टी (BJP) को एक आम इंसान किस तरह से ज्वाइन कर सकता है।

देखा जाए तो फिलहाल बीजेपी अभी भारत की सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टियों में से एक है, यदि आपकी भी विचारधारा भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा से मेल खाती है और आप बीजेपी पार्टी को ज्वाइन करने की सोच रहे है तो आपको बीजेपी पार्टी के बारे में जानकारी होना चाहिए। जैसे बीजेपी पार्टी कब बनी, BJP Join Kaise करे, बीजेपी की कार्यप्रणाली क्या है, वा वह किस तरह से काम करती है। अगर आपको यह सब जानकारी नहीं है, तो हम आपको इस लेख में बीजेपी से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है।

जाने बीजेपी पार्टी का इतिहास

बीजेपी ज्वाइन कैसे करे?

बीजेपी की स्थापना श्यामा प्रशाद मुखर्जी के द्वारा 21 अक्टूबर 1952 में की गई थी, तब इसका नाम भारतीय जन संघ था। बीजेपी का पूरा नाम भारतीय जनता पार्टी है। यह एक दक्षिण पंथी विचारधारा वाली पार्टी है जिसकी विचारधारा हिंदुत्व वा राष्ट्रवाद है। साथ ही बीजेपी संघ परिवार की सदस्य भी है, जिसका हेडक्वाटर नागपुर में उपस्थित है। वर्तमान में संघ के चीफ मोहन भागवत है।

वर्तमान में केंद्र में बीजेपी की सरकार है, जहा प्रधानमंत्री का कार्य श्री नरेंद्र सिंह मोदी के द्वारा संभाला जा रहा है वा देश के गृहमंत्री का कार्य श्री अमित शाह संभल रहे है। भारतीय जनता पार्टी दुनिया की बड़ी पार्टियों में से एक है जिसके करीब 10 करोड़ मेंबर है। वर्तमान में पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह है वा कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा है। नरेंद्र मोदी वा अमित शाह बीजेपी के बड़े नेताओ में आते है वा वर्तमान में पार्टी के अहम् फैसले यह दोनों ही मिल कर लेते है, देखा जाए तो बीजेपी पार्टी को यहाँ तक पहुंचाने में इन दोनों का अहम् योगदान है।

जानिए बीजेपी की विचारधारा

हर इंसान वा पार्टी की विचारधारा होती है कई इंसानो की विचारधारा मिलकर ही एक पार्टी का निर्माण करती है। इसलिए आपको भी बीजेपी या किसी और पार्टी को ज्वाइन करने से पहले उसकी विचारधारा के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। आइये जानते है बीजेपी की विचारधारा क्या है।

बीजेपी पार्टी को दक्षिणपंथी (Right Wing) विचारधारा वाली पार्टी कहाँ जाता है। जिसका मतलब होता है अपने विचारो में राष्ट्रवाद, धर्मवाद वा कैपिटलिज़्म का हावी होना होता है। बता दे के दुनिया में सिर्फ बीजेपी पार्टी ही Right Wing विचारधारा वाली पार्टी नहीं है अगर आप Google पर सर्च करेंगे तो आपको कई सारी Right Wing विचारधारा वाली पार्टी देखने को मिल जाएगी। वैसे विचारधारा सिमित होती है लेकिन उन्हें मानने वाले पूरी दुनिया में होते है।

बीजेपी ज्वाइन कैसे करे | BJP Join Kaise Kare

अगर आप भी बीजेपी पार्टी को ज्वाइन करना चाहते है तो हम आपको निचे कुछ तरीके बता रहे है जिनके द्वारा आप बीजेपी पार्टी को ज्वाइन कर सकते है। लेकिन बीजेपी ज्वाइन करने से पहले आपको यह याद रखना होगा के आपके पास वोटर आईडी कार्ड वा अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए और आपकी उम्र 18 वर्ष होना चाहिए। यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है या आपके पास अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं है, तो आप बीजेपी ज्वाइन नहीं कर सकते है।

यह भी जाने: खाटू श्याम ऑनलाइन बुकिंग कैसे करे?

ऑनलाइन मेम्बरशिप

यदि आप बीजेपी पार्टी की मेम्बरशिप लेना चाहते है और अभी तक आप किसी पार्टी के साथ नहीं जुड़े है तो आप बीजेपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फार्म भरकर पार्टी को ज्वाइन कर सकते है। निचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करके आप अपना जोइनिंग फार्म भर सकते है।

  • बीजेपी पार्टी ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bjp.org पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको Join BJP का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सामने एक न्यू विंडो ओपन होगी जिसमे आपको पूँछी गई जानकारी भरनी है।
  • बीजेपी की वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए आपको ये Details ही भरनी है।
  • इसके बाद आपको ईमेल के दवरा एक पासवर्ड भी मिलेगा, जिसमे आपकी User ID और पासवर्ड का लिंक दिया होगा।
  • लीजिए बन गए आप बीजेपी के ऑनलाइन मेंबर।

यह भी जाने: कम लागत वाले 5 Agriculture Business Ideas

ऑफलाइन मेम्बरशिप

यदि आपको बीजेपी पार्टी की ऑनलाइन मेम्बरशिप लेने में किसी तरह की परेशानी आ रही है। तो आप ऑफलाइन तरीके के द्वारा भी बीजेपी के सदस्य बन सकते है। जिसका तरीका हम निचे बता रहे है।

  • सबसे पहले आपको बीजेपी की आधिकारिक वेबसाइट bjp.org पर जाकर जोइनिंग फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद आपसे पूँछी गई सारी जानकारी को सही तरीके से दर्ज करना होगी।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपना परिचय पत्र की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ अटैच करना होगी।
  • अब आपको इस फॉर्म को आपके नजदीकी बीजेपी कार्यलय में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आप बीजेपी के मेंबर बन जाएंगे।
  • अधिक जानकारी के लिए आप बीजेपी हेल्पलाइन नंबर 011-23500000 पर कॉल कर सकते हैं।

पार्टी के बड़े नेताओ के द्वारा

यदि आपके पास अच्छा खासा वोट बैंक है तो आप डायरेक्ट पार्टी के नेताओ से संपर्क करके बीजेपी पार्टी को ज्वाइन कर सकते है। वा अपनी सदस्य्ता पा सकते है।

बीजेपी का टिकट किस तरह मिलता है

कई लोग चुनावो के वक़्त बीजेपी सिर्फ इसलिए ज्वाइन करते है के उन्हें पार्टी के द्वारा टिकट मिल जाए। लेकिन वर्तमान में बीजेपी पार्टी बड़ी पार्टी है तो इसका टिकट मिलना इतना आसान नहीं है। यदि आपके पास अच्छा खासा वोट बैंक है वा आपका आपके क्षेत्र में नाम है वा बड़े बीजेपी नेताओ से संपर्क है, तो आपको टिकट आसानी से मिल सकता है।
केवल ऑनलाइन ज्वाइन कर लेने से किसी को बीजेपी टिकट नहीं मिलता, क्युकी बीजेपी के ऑनलाइन करोड़ो मेंबर है, आपमें क्या ख़ास है, जो आपको टिकट मिलेगा, इसीलिए जब तक आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी नहीं होगी, तब तक आप बीजेपी से टिकट नहीं पा सकते।

बीजेपी के द्वारा किस तरह उम्मीदवारों को टिकट दिया जाता है। इसके बारे में जानने के लिए आप गूगल पर बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट पढ़ सकते हैं, जैसे कौन किस एरिया का सांसद है, उसको टिकट क्यों मिला, जब तक आप इन सब चीज़ो पर रिसर्च नहीं करेंगे, तब तक आपको टिकट पाने का फंडा समझ नहीं आएगा।

वैसे एक बड़े बीजेपी लीडर ने कहा है, की हम टिकट बांटते समय तीन बातो का ध्यान रखते हैं, पहला जिसको टिकट मिल रहा है, वो क्षेत्र में कितना पॉपुलर है, दुसरा क्या उसके पास चुनाव लड़ने और प्रचार करने के पैसे हैं, तीसरा उस क्षेत्र में जाती या फिर किसी ख़ास धर्म का कितना प्रभाव है। दोस्तों जब कोई कैंडिडेट इन तीनो मूल्याङ्कन में खड़ा उतरता है, तभी उसको एक बीजेपी उम्मीदवार के रूप में देखा जा सकता है।

Leave a Comment