भू नक्शा झारखण्ड 2022, झारभूमि अपना खाता, जमाबंदी नकल तथा खसरा मैप – Purijankari

झारखण्ड की सरकार ने झारखण्ड के लोगो के लिए भू नक्शा झारखण्ड के अंतर्गत अपना खाता नाम से ऑनलाइन वेबसाइट सुरु कर दी है जिसके शाहयता से आप बड़े हे आसानी से आपके भूमि का पूरा विवरण देख सकते है जैसे की जमाबंदी नक़ल, भू नक्शा आदि वो भी बिना की दफ्तर जाए हुए।

तो अगर आप इस ऑनलाइन पोर्टल से जुडी पूरी जानकारी लेना चाहते है तथा पंजीकरण प्रक्रिया को अच्छे से समझना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े हमने इस आर्टिकल में हर एक पॉइंट को अच्छे से समझाया है। तो आगे बढ़ने से पहले इस योजना के सम्बंधित एक छोटा सा अवलोकन क्र लेते है।

* झारखण्ड के निवासी इस योजना के माध्यम से अब बड़े हे आसानी से अपने भूमि की पूरी जानकारी ले सकते है बिना किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाए।

* ऑनलाइन सुविधा होने की वजह से आपके समय और पैसे दोनों की बहुत हे बचत होगी।

* अब आपको आपके हे भूमि के खातों के लिए किसी भी पटवारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

* पारदर्शता बढ़ेगी और घूसखोरी घटेगी, पहले लोग काम जल्दी करवाने के लिए दफ्तरों में बाबू लोगो को पैसे देते थे अब ये साडी चीज़े तह होंगी इससे।

यह भी देखे:- FF Reward Codes 

अगर आप अपना जमाबंदनी नक़ल, अपना खाता, या फिर खसरा देखना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया को ठीक से फॉलो करे।

* सबसे पहले आपको झारभूमि की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के डायरेक्ट पाउच सकते है।

* जैसे हे आप होम पेज पर पहुंचेंगे आपको काफी सरे विकल्प नज़र आएँगे तो वह पर आपको जो भी जानकारी प्रप्थ करनी हो उस पर क्लिक कर दे।

* जैसे की अगर आपको अपना खता से सम्बंधित जानकारी चाहिए तो आपको “अपना खता” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और उसके तुरंत बाद आपके स्क्रीन पर नक्शा दिखाई देगा जिसमे से आपको आपका जिला चुनना होगा।

* अब अगले चरण में आपको आपके ब्लॉक को चुनना होगा और उसके बाद आपको अपना हल्का चुनना होगा और फिर आपसे कुछ जानकारिया पूछी जाएंगी उन्हें सही से भर कर फॉर्म को सबमिट कर दे।

* जैसे आप “खता खोजे” पर क्लिक करेंगे आपको आपके जमीं से जुडी पूरी जानकारिया प्राप्थ हो जाएंगे। और फिर आप उसका प्रिंट आउट निकल भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले।

यह भी पढ़े – Ration Card Jharkhand List

भू नक्शा झारखण्ड देखने के लिए झारखण्ड के रहवासियों को निचे दिए हुए प्रक्रिया को ठीक से फॉलो करना होगा और आप अपने भू नक़्शे की पूरी जानकारी ले सकते है।

* सर्वप्रथम आपको झारभूमि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के डायरेक्ट पाउच सकते है।

* जैसे हे आप झारभूमि के होमपेज पर पहुंचेंगे आपको एक फॉर्म दिखाए देगा जिसमे आपसे कई सारी जानकारिया पूछी गए होंगी और आपको उनको ठीक से भरना होगा।

* जैसे ही आप पूरी जानकारियों को सही से भर देंगे आपके सामने आपके स्क्रीन पर आपकी जानकारी होगी जिसका आप प्रिंटआउट निकाल कर रख सकते है और भविष्य में काम ले सकते है।

आप बड़े हे आसानी से झारभूमि की आप्लिकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है जिसकी मदद से आपके काफी सरे काम आसान हो जाएंगे। आपको चीज़ो ऑनलाइन खोजने की जरुरत नहीं पड़ेगी आपको एप्प में सारी सुविधा मिल जाएगी, कोई भी नई सुविधा या कोई भी नई अपडेट आने पर भी आप आसानी से देख पाएंगे एप्प पर हे।

अगर आप झारखण्ड के निवासी है और ई म्युटेशन स्टेटस देखना चाहते है तो निचे दिए हुए प्रक्रिया को ठीक से फॉलो करे।

* सबसे पहले आपको राजसव निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग झारखंड के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

* जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको काफी सरे विकल्प दिखाए देंगे उनमे से आपको ई म्युटेशन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।

* लिंक पर क्लिक करते हे आपके सामने आपके स्क्रीन पर ई म्युटेशन से सम्बंधित जानकारी आ जाएगी।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.