राशन कार्ड बन रहा अवरोध: गरीब परिवारों को नहीं मिल पा रहा उज्ज्वला योजना का कनेक्शन – Purijankari

राशन कार्ड को अनिवार्य किये जाने की वजह से उज्ज्वला योजना के अंतर्गत नागरिको के द्वारा किये जा रहे आवेदन को गैस एजेंसियो की और से निरस्त कर दिया जा रहा है। बता दे के यह ऐसे गरीब परिवार के नागरिक है जिनका पहले राशन कार्ड तो बना था लेकिन कोरोना काल की वजह से निरस्त कर दिया गया था। जिस वजह से अब यह सब जिला आपूर्ति अधिकारी कार्यलय के चक्कर लगा रहे है।

राशन कार्ड नहीं होने की वजह से हजारो गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। और अब राशन कार्ड निरस्त होने की वजह से और भी कई सारे परिवार इस योजना से वंचित हो चुके है।

केंद्र सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को प्राथमिकता के आधार पर राशन कार्ड, पीएम आवास वा उज्जवला का कनेक्शन दिए जाने की कवायद की जा रही है। हालाँकि इन योजनाओ का लाभ जरुरतमंदो को नहीं मिल पा रहा है इसके पीछे की वजह विभागीय अधिकारियो की मनमानी बताई जा रही है।

यह भी पढ़े:- आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2022

ऐसे कई सारे लोग है जो मजदूरी करते है और इनका राशन कार्ड अब कट चूका है। और कई बार दोबारा आवेदन करने पर भी नहीं बन पा रहा है। राशन कार्ड कटने की वजह से अब इन लोगो के पास उज्जवला गैस कनेक्शन भी नहीं रहा, और नए आवेदक बिना राशन कार्ड के उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

इन गरीब नागरिको का राशन कार्ड किस वजह से काटा गया है अभी तक इन लोगो को यह नहीं पता है। कई लोगो के पास पक्के मन नहीं है, और न ही कोई कमाने वाला है। फिर भी ऐसे लोगो का राशन कार्ड काट दिया गया है, अधिकारियो से पूंछने पर बताया जाता है के अपात्र होने पर इन लोगो का राशन कार्ड से नाम काट दिया गया है।

जिन लोगो के द्वारा उज्जवला कनेक्शन लिया गया था। उन लोगो का राशन कार्ड कटने की वजह से उन्हें मुसीबतो का सामना करना पड़ रहा है।

इसके पीछे की वजह विभागीय अधिकारियो की मनमानी बताई जा रही है।

अधिकारियो से पूंछने पर बताया जाता है के अपात्र होने पर इन लोगो का राशन कार्ड से नाम काट दिया गया है।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.