विधानसभा चुनाव 2022: अब घर बैठे कैंडिडेट कर सकेंगे नॉमिनेशन, आसानी से मिलेगा वोटर कार्ड, जानिए एप्प से मिलने वाली सुविधाएं?

विधानसभा चुनाव 2022: देश में बढ़ते कोरोना को देख चुनाव आयोग के द्वारा देश में होने वाले 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावो की तारीखों की घोषणा कर दी है। जिसमे 10 फरवरी से वोटिंग होनी है। इस बार के होने वाले चुनावो में चुनाव आयोग के द्वारा कोरोना को ध्यान में रखते हुए कई सारी सुविधाएं शुरू की है। जिसमे कैंडिडेट को नॉमिनेशन के लिए चुनाव आयोग के अधिकारी के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। कैंडिडेट घर बैठे ही आसानी से अपने मोबाइल से नॉमिनेशन कर सकता है।

इसके अलावा दिव्यांग लोगो के लिए भी एप तैयार किया गया है। साथ ही अगर आपको लगता है कि किसी तरह की गड़बड़ी हो रही है तो आप तत्काल इसकी शिकायत एप कि द्वारा कर सकते है। आइये जानते है कुछ ऐसे ही एप कि बारे में जिनके द्वारा कैंडिडेट वा वोटर दोनों का फायदा होगा।

CIVIGIL App – गड़बड़ी करने पर होगी तुरंत कार्यवाही

विधानसभा चुनाव

CIVIGIL App के द्वारा आप उन कैंडिडेट की शिकायत कर सकते है, जो आचार संहिता का उल्लंघन करते है। शिकायत करने के लिए आपको कैंडिडेट की फोटो या वीडियो को इस एप पर अपलोड करना होगा, 5 मिनट में स्थाई चुनाव अधिकारी के पास आपकी शिकायत पहुंच जाएगी, यदि शिकायत सही निकलती है तो 100 मिनट में कार्यवाही की जाएगी। शिकायतकर्ता की पहचान को गोपनीय रखा जाएगा।

Suvidha Portal – कैंडिडेट ऑनलाइन नॉमिनेशन फार्म अप्लाई कर सकते है

इस एप का लाभ कैंडिडेट उठा पाएंगे, लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट को पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, उसके बाद आप लॉगिन कर सकते है। इसके बाद आपको अपनी जानकारी भरना होगी जैसे नाम, पता, पेनकार्ड इसके बाद आपको सिक्योरिटी अमाउंट जमा करना होगा, फॉर्म भरने के बाद एक प्रिंटआउट निकले वा रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाकर जमा कर दे।

Electronically Transmitted Postal Ballot System – वोटर्स इलेक्ट्रॉनिक तरीके से वोट डाल पाएंगे

यह एप ऐसे वोटरों के लिए लाभकारी साबित होगा जो अपने विधानसभा क्षेत्र से दूर रहते है, वह दूर रह कर भी अपने पसंदीदा कैंडिडेट को वोट दे पाएंगे आपके वोट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं होगी, क्योकि वोट डालते समय मोबाइल पर एक OTP वा Pin Code जनरेट होगा जो आपके वोट को सुरक्षित रखेगा।

Pwd App – दिव्यांगों को मिलेगी सुविधा

इस एप के द्वारा दिव्यांग व्यक्ति व्हील चेयर के लिए रिक्वेस्ट कर सकता है। इसके अलावा दिव्यांग वोटर्स अपने घर से मतदान केंद्र तक मुफ्त में जा सकते है।

Voter Turnout App – कही से भी पता चल जएगा कि कितने लोगो ने वोट किया

इस एप में रियलटाइम वोटिंग को लगातार अपडेट किया जाता है, जिसमे विधानसभा सीट वाइज वोटिंग की जानकारी होती है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपनी विधानसभा का वोट शेयर जान सकेंगे।

Voter Helpline App – एक क्लिक पर पता चलेगा कौन जीता कौन हारा

इस एप के माध्यम से आपको काउंटिंग का परसेंटेज तुरंत पता चल जाएगा, साथ ही आपके एरिया के कैंडिडेट को कितने वोट मिले इसकी जानकारी भी आपको प्राप्त हो जाएगी।

National Voter Service Portal – मोबाइल से वोटर कार्ड निकल जाएगा

यदि आप नए वोटर है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से नए वोटर के रूप में रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। इसके अलावा पुराने वोटर किसी भी जगह से अपना वोटर कार्ड ऑनलाइन निकल सकते है, वा अपने वोटर कार्ड में किसी भी तरह का बदलाव करवा सकते है।

Leave a Comment