सरकारी योजना-Sarkari Yojana 2021 List, PM Yojana, नरेंद्र मोदी की योजना

Sarkari Yojana  हमारे देश के नागरिको को बहुत ही सहयता प्रदान करती हैं। PM Yojana के तहत भारत सरकार देश के कोने-कोने तक सभी कल्याणकारी सरकारी योजनाए पंहुचा रही हैं। PM Modi द्वारा 2014 से ही बहुत सारी सरकारी योजनाओ की भी शुरुआत हुयी हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको PM Modi Yojana 2022 List  प्रदान करेंगे और सभी योजनाओ को विस्तार से समझेंगे ताकि आप आसानी से PM Modi Yojana का लाभ उठा सके।

सरकारी योजना के तहत भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालय द्वारा कई सारी योजनाए निकाली जाती हैं जैसे की स्वनिधि योजना, अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना, नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, रोजगार प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, किसान सम्मान निधि योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री रोज़गार योजना  और ऐसी कई सारी अन्य योजनाए हैं। आप आसानी से इन प्रधानमंत्री योजनाओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इनका लाभ उठा सकते हैं।

IAY List

भारत के प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर कई सारी विभिन्न योजनाओ का शुभारम्भ किया हैं। अगर हम वर्तमान माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री काल 2014 से 2019 तक की बात करे तो इसमें ही बहुत सारी योजनाओ का शुभारम्भ हुआ हैं। इन योजनाओ निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों  की स्थतियो को ध्यान में रखते हुए किया गया हैं।

ऐसी कई Sarkari Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू तो की गयी हैं पर बहुत सारे लोगो को इस योजनाओ के बारे में पता ही नहीं होता। इसीलिए हमारा उददेश्य यही हैं की हम इस ब्लॉग “Purijankari” के माधयम से आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही सारी इनफार्मेशन समय-समय पर देते रहे ताकि आप इन योजनाओ से वंचित न हो।

योजना का नामSarkari Yojana, PM Modi Yojana
विभागविभिन्न मंत्रालय
किसके द्वारा की गईश्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकारCentral Govt Scheme
लाभार्थीदेश के जरूरतमंत नागरिक के लिए
आवेदन का प्रकारOnline/Offline
उद्देश्यजरुरतमंदो की मदद करना और उन्हें अच्छी सुविधा प्रदान करना

तो आइये जानते हैं Sarkari Yojana 2020 के बारे में विस्तार से ताकि आप जल्द से जल्द इन योजनाओ का फायदा उठा सके।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना या प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की कई है ताकि Sarkari Yojana के माध्यम से सभी निम्न वर्गों, पिछड़े वर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग के लोगों को जिनके पास रहने के लिए घर नहीं हैं या वो लोग कच्चे मकान में रहते हैं उन सभी लोगो को पक्के घर के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं।

केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक सभी जरुरतमंदो को घर के लिए आर्थिक सहयता देने का लक्ष्य रखा हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रो में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से जानी जाती हैं और वही शहरो में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana  के माध्यम से भारत सरकार कई तरह की पेंशन से सम्बंधित योजनाए चलती हैं। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के माध्यम से आवेदक इस योजना की योग्यता के हिसाब से आवेदन कर सकता है और इस योजना का लाभ 60 वर्ष की आयु के पश्चात मासिक तौर पर पेंशन प्राप्त कर सकता हैं। यह योजना बहुत ही लाभकारी हैं यह लाभार्थी को सशक्त, आत्मनिर्भर बनाती और लाभार्थी और उसके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करती हैं।

Ayushman Bharat Yojana के माध्यम से केंद्र सरकार नागरिको को अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही हैं। आयुष्मान भारत योजना के लिए सरकार द्वारा कई तरह के जागरूकता अभियान भी चलाये गए हैं। इस Sarkari Yoajana के अंतर्गत केंद्र सरकार लाभार्थी परिवार को 5,00,000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है। 

और प्रोत्साहन करती हैं की गंभीर बीमारियों का इलाज अस्पताल में आसानी से और निशुल्क करवा सके। इस योजना के अंतर्गत कई सारे अस्पतालों को शामिल किया गया हैं जिसमे प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से 1350 सूचीबद्ध बीमारियों का इलाज आसानी से करा सकते हैं।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे और सीमांत किसानो को वित्तीय सहायता पहुंचने के लिए शुरू की हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानो को 6000 हज़ार रूपये वार्षिक के तौर पर प्रदान किया जाता हैं। यह धन राशि केंद्र सरकार द्वारा किसानो को तीन किस्तों में बाटी जाती हैं।

यह धन राशि DBT (Direct Benefit Transfer) या डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से सीधे किसानो के खातों में डाली जाती हैं। अगर आप भी किसान हैं और आपके पास भी 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी जमींन हैं तो आप भी Pradhan Mantri Kisan Samman निधि के लिए आवेदन दे सकते हैं और इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

Pradhan mantri Fasal Bima Yojana  के माध्यम से केंद्र सरकार सूखा, बाढ़, ओलावृष्टि होने पर फसल बिमा की राशि प्रदान करती हैं। PMFBY Yojana का मुख्या उददेश्य यही हैं की प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद हो चुकी फसलों की बिमा राशि किसानो से खातों में DBT के माध्यम से ट्रांसफर करना हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से केंद्र सरकार 2 लाख तक का फसल बिमा प्रदान करती हैं।

अगर आप भी PMFBY Yojana का लाभ लेना कहते हैं तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से इस PM Yojna के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का पूरा लाभ उठा सकते हैं। यह योजना हर किसान भाई और बहनो के लिए बहुत ही जरुरी हैं क्योकि बीते कई सालो से बाढ़, टिड्डी दल हमला, ओला वृष्टि, पीला मोजेक रोग, सूखा जैसी प्राकृतिक सालो से आती रही हैं और इनसे किसानो का बहुत ही नुकसान भी हुआ हैं।

Antyodaya Anna Yojana  केंद्र सरकार द्वारा गरीब लोगो को लाभ पहुंचने की लिए की गयी हैं। इस Sarkari Yojana के माध्यम से सरकार गरीब परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड के माध्यम से हर महीने 35 किलो राशन प्रदान करती हैं। प्रधानमंत्री के इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों के साथ साथ दिव्यांगों को भी इस योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा हैं। जिसमे हर महीने 2 रुपये किलो गेहू और 3 रुपये किलो धन प्रदान किया जायेगा।

अन्त्योदय अन्न योजना का लाभ शहरी व ग्रामीणों के गरीब तथा दिव्यांग लोग उठा सकते हैं। माननीय केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी ने स्पष्ट कहा हैं की अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड के अंतर्गत कौन लाभार्थी होंगे इसकी पूरी जवाबदेही राज्य सरकारों की होगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना एक बहुत ही उत्तम Sarkari Yojana हैं जिसे 2015 में हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओ को रोजगार के पहले अच्छी तरह प्रशिक्षित किया जा रहा हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लगभग 40 अलग-अलग तरह के क्षेत्रो जैसे की फ़ूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, हेंडीक्राफ्ट, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, जेम्स एवं ज्वेलरी, फर्नीचर फिटिंग इत्यादि में ट्रेनिंग प्रदान की जायेगी।

‣ किसान सम्मान निधि योजना

‣ उज्ज्वला योजना

‣ प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 

‣ आवास योजना लिस्ट 

‣ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

‣ अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

‣ स्वनिधि योजना

‣ नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

‣ प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

‣ सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

‣ प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

‣ अटल पेंशन योजना 

‣ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

‣ प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

‣ रोजगार प्रोत्साहन योजना

‣ प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

‣ प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 

‣ गर्भावस्था सहायता योजना

‣ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

‣ जीवन ज्योति बीमा योजना

‣ प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना

‣ प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

‣ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

‣ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

‣ पीएम कृषि सिंचाई योजना

हम आशा करते है की आपको Sarkari Yojana 2022 की सारी जानकारिया मिल गयी होगी फिर भी अगर आपके मन में इनमे से किसी भी प्रधानमंत्री योजना के बारे में कोई सवाल हैं तो आप निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर पूछ सकते हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.