सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल भर्ती 2021-22 आवेदन की अंतिम तिथि – Purijankari

पटना: (CSBC) सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल के द्वारा विज्ञापन संख्या 02/2021 के अंतर्गत अल्कोहल निषेध, उत्पादन एवं रजिस्ट्रेशन विभाग में अल्कोहल निषेध सिपाही (Prohibition Constable) की नियुक्ति के लिए अधिसूचना अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की है। सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) पर आवेदन की प्रक्रिया 19 दिसम्बर 2021 से शुरू कर दी जाएगी, एवम अप्लाई करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2022 है।

इस अधिसूचना के माध्यम से अल्कोहल निषेध सिपाहियों की समस्त 365 रिक्तियां (Vacancy) भरी जानी है। जिन किसी उम्मीदवार को आवेदन करना है वह CSBC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर csbc.bih.nic.in पर जाकर Vacancy में उपयोग होने वाली सारी डिटेल का पता लगा सकते है। आपको वेबसाइट पर अलग अलग कैटेगिरी के उम्मीदवारों की रिक्तियां ka विवरण मिल जाएगा।

इस Vacancy के लिए ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वी की परीक्षा उत्तीर्ण की हो, शैक्षिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए आप csbc.bih.nic.in में नोटिफिकेशन चेक कर सकते है। उम्मीदवार की कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिक से अधिक आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है। वैसे बता दे के आरक्षित वर्गों (Reserve Category) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा (Upper Age Limit) में छूट दिए जाने का नियम है। आपको बता दे के आयु की गणना 1 जनवरी 2021 के अनुसार की जाएगी।

यह भी पढ़े:- आयुष्मान भारत योजना

उम्मीदवारों की चयन (Selection) प्रक्रिया दो तरह से की जाएगी, जिसमे पहली प्रक्रिया लिखित परीक्षा (Written Exam) के माध्यम से होगी, और दूसरी प्रक्रिया शारीरिक कुशलता (PET) के माध्यम से होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, इस चरण me सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक कुशलता परीक्षा में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

इस भर्ती में बनने वाली मेरिट लिस्ट (Merit List) शारीरिक कुशलता परीक्षा के अंतर्गत तीनो प्रतियोगिताओ- गोला फेंक, दौड़ और ऊँची कूद में अर्जित अंको के आधार पर तैयार की जाएगी। इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर अधिसूचना की जाँच करनी होगी।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.