सोना सोबरन योजना: जानिए किस तरह से मिलेगी फ्री में धोती वा साडी, सभी राशन कार्ड धारको को – Purijankari

Jharkhand Sona Sobran Yojana: झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के द्वारा सोना सोबरन योजना को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। सोना सोबरन योजना की शुरुआत 2014 में की गई थी जिसको बाद में पूर्ववर्ती सरकार के द्वारा बंद कर दिया गया था।

लेकिन इस योजना को एक बार फिर से मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के द्वारा लागू कर दिया गया है। सोना सोबरन योजना के माध्यम से बीपीएल राशन कार्ड धारको को फ्री में धोती वा साडी वितरित की जाएगी। आइए जानते है किस तरह बीपीएल राशन कार्ड धारक इस योजना का लाभ ले सकते है।

सोना सोबरन योजना को शुरू करने के पीछे झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब बीपीएल राशन कार्ड धारको को तन ढकने के लिए मात्र 10 रूपए में धोती या साडी प्रदान करना है। इस योजना के तहत दिवाली तक राज्य के सभी बीपीएल राशन कार्ड धारको को धोती वा साडी प्रदान करना है। सोना सोबरन योजना के लिए करीब 500 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है। करीब 57 लाख परिवारों को जो गरीबी रेखा के निचे अपना जीवन यापन कर रहे है उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत बीपीएल राशन कार्ड धारको को धोती वा साडी दी जा रही है। जिसकी प्रक्रिया प्रखंड के विभिन्न गॉंवों में शुरू कर दी गई है। हाल ही में सोमवार को 100 में से कुल 67 जन वितरण प्रणाली के दुकानदार ही प्रखंड कार्यालय से साड़ी व धोती का उठाव कर पाए है। इन धोतियों वा साड़ियों को दुकानदार मात्र 10 रूपए की कीमत पर राशनकार्ड धारकों को उपलब्ध कराएँगे। प्रखंड नाजिर युगल किशोर मंडल ने बताया कि डीलरों को पंचायत प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि की उपस्थिति में राशन कार्ड धारकों को साडी या धोती बांटने के निर्देश दिए गए है।

Jharkhand Sona Sobran Yojana के अंतर्गत साडी वा धोती प्राप्त करने के लिए बीपीएल राशन कार्ड धारको को ई पोस मशीन में अँगूठा लगाना होगा। अंगूठा लगाने के बाद एक पर्ची निकलती है। उस पर्ची के माध्यम से ही आप साडी या धोती प्राप्त कर सकते है। ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क की समस्या बहुत ज्यादा होती है। लेकिन दिवाली के त्यौहार तक सभी राशन कार्ड धारकों को वस्त्र उपलब्ध कराने का कार्य भी पूरा करना है। अतः वस्त्र वितरित करने का कार्य प्रगति पर है।

अगर आप ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरिजनकारी को बुकमार्क करना न भूले।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.