हर घर नल योजना: Har Ghar Nal Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? – Purijankari

Har Ghar Nal Scheme | हर घर नल योजना एप्लीकेशन फॉर्म | हर घर नल योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Har Ghar Nal Upsc | Har Ghar Nal Yojana

जल ही जीवन हैं। यह स्लोगन तो हमने कई बार सुना हैं और यह सत्य भी हैं। लेकिन भारत देश में ऐसे कई इलाके हैं जहा पर पिने का पानी नहीं पहुंच पाता हैं। और विशेषकर यह स्थति ग्रामीण इलाकों में ज्यादा हैं। इसी समस्या का निवारण करने के लिए सरकार ने Har Ghar Nal Yojana (tap water to every household) की शुरुआत की हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे की हर घर नल योजना क्या है?, इस योजना का उददेश्य, आवेदन प्रक्रिया आदि। 

Har Ghar Nal Yojana

हर घर नल योजना एक बहुत ही लाभकारी योजना हैं जिसके अंतर्गत उत्तरप्रदेश सरकार, उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर तथा सोनभद्र के 2995 गांव में पाइपलाइन के माध्यम से पानी सप्लाई करेगी। इसके अलावा उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यह भी बताया की अब तक 398 गांव में ही पाइपलाइन के माध्यम से पानी सप्लाई की सुविधा उपलब्ध कराई थी।

Har Ghar Nal Yojana के माध्यम से अब सरकार द्वारा नदी एवं झीलों के पानी का शुद्धिकरण करके सोनभद्र तथा मिर्जापुर जिले के 2995 गांव के लोगों को पीने का पानी मिल सकेगा। Har Ghar Nal Scheme  ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगो के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी क्योकि उन्हें आसानी से पिने का शुद्ध पानी मिल पायेगा एवं उन्हें कई दूर जाने की जरुरत भी नहीं होगी।

यह भी पढ़े: UP Scholarship Login

योजना का बजट

Uttar Pradesh Har Ghar Nal Yojana के अंतर्गत 41 लाख लोगो को लाभ प्राप्त होगा। इसमें से  21,87,980 लाभार्थी मिर्जापुर के होंगे एवं 19,53,458 लाभार्थी सोनभद्र के होंगे। अगर हम इस योजना के बजट की बात करे तो कुल बजट 5,555.38 करोड़ रुपए हैं। जिसके अंतर्गत  3212 करोड रुपए सोनभद्र के लिए खर्च किये जायेगे एवं  2343 करोड़ रुपए मिर्जापुर के लिए।

UP Har Ghar Nal Yojana Highlights

  • हर घर नल योजना के अंतर्गत मिर्जापुर तथा सोनभद्र के गांवों में रहने वाले नागरिको को पाइप लाइन के माध्यम से पिने का पानी सप्लाई किया जाएगा।
  • इस लाभकारी योजना के अंतर्गत नदी एवं झीलों के पानी का शुद्धिकरण करके पिने योग्य बना कर पाइपलाइन के माध्यम से सप्लाई किया जाएगा।
  • इस योजना का फायदा अभी कुल मिलाकर 2995 गांवों के लोगों को मिलेगा।
  • अब इन इलाकों में रहने वाले लोगो को पानी के लिए कई दूर जाने की जरुरत नहीं थी।
  • Har Ghar Nal Yojana के लिए कुल मिलाकर 5,555.38 करोड़ रुपए का बजट रखा हैं।
  • इस योजना के कारण कुल मिलाकर 41 लाख लोगो को पिने का शुद्ध पानी मिलेगा।
  • हर घर नल योजना को नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के जरिये 22 नवंबर 2020 को किया गया।
  • 2024 तक इस योजना के अंतर्गत देश के हर ग्रामीण इलाकों में हर एक घर में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: यूपी किसान कर्ज राहत योजना

हर घर नल योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अभी इस योजना को लांच किया गया हैं। जैसे ही इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कोई जानकारी हमे प्राप्त होती हैं वैसे ही हम पूरिजनकारी पर आपको सूचि कर देंगे। अगर आप उत्तरप्रदेश से संभंधित अन्य योजनाओ के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उत्तरप्रदेश वाली केटेगरी में जाकर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.