हिम केयर योजना 2022: जानिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभ, विशेषताएं पात्रता वा उद्देश्य – Purijankari

हिम केयर योजना ऑनलाइन आवेदन | हिम केयर कार्ड हॉस्पिटल लिस्ट | Him Care Yojana Online Apply | Him Care Card Download | Him Care Yojana Application Form

हिम केयर योजना 2022: भारत देश के नागरिको को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। उन्ही समस्याओ में एक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या है, जिसके सुधार के लिए राज्य वा केंद्र सरकारों के द्वारा नागरिको के लिए कई तरह की योजनाए आरंभ की जाती है। जिसके माध्यम से आम नागरिक अपनी स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओ से निजात पा सके। ऐसी ही एक योजना का आरंभ हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है, जिसका नाम हिम केयर योजना है।

यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते है, तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए। जिसमे हमने हिम केयर योजना से जुडी समस्त जानकारी को पूरी डिटेल में बताया है। जिसमें हमने हिम केयर योजना क्या है? हिम केयर योजना का मुख्य उद्देश्य, हिम केयर योजना के लाभ वा विशेषताएं, हिम केयर योजना में आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज, हिम केयर योजना की पात्रता वा हिम केयर योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को शामिल किया है।

केंद्र सरकार के द्वारा भारत में रहने वाले नागरिको के लिए आयुष्मान भारत योजना को आरंभ किया गया था। जो की एक स्वस्थ्य बीमा है, इस योजना के अंतर्गत SECC 2011 में शामिल नागरिक ही इस योजना का लाभ उठा सकते है। हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा उन सभी नागरिको के लिए हिम केयर योजना को आरंभ किया है जो SECC 2011 में शामिल नहीं है मतलब यदि कोई नागरिक आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा सकता तो वह हिम केयर योजना का लाभ उठा पाएगा। इस योजना को 1 जनवरी 2019 को आरंभ किया गया है। हिम केयर योजना का लाभ परिवार के 5 सदस्य उठा सकेंगे जो कि 5 लाख रूपए तक का होगा।

किसी परिवार में 5 सदस्य से अधिक है तो तो ऐसे में शेष सदस्यों का नामांकन अलग से किया जाएगा। इस योजना को सेह भुगतान के आधार पर कार्यान्वित किया जाएगा। एवं इस योजना के अंतर्गत श्रेणियों के आधार पर प्रीमियम दरें तय की गई है।

योजना का नामहिम केयर योजना
किनके द्वारा आरंभ की गईहिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा
योजना का मुख्य उद्देश्यप्रदेश में रहने वाले नागरिको को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
योजना से जुड़े लाभार्थीहिमाचल प्रदेश में रहने वाले नागरिक
वर्ष2022
राज्यहिमाचल प्रदेश
बीमा कवरेज5 लाख रुपए
प्रीमियम की राशि365 रुपए से 1000 तक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.hpsbys.in

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा Him Care Yojana 2022 को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में रहने वाले उन नागरिको को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है, जो आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे है। इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश में रहने वाला नागरिक 5 लाख रुपए तक का अपना इलाज मुफ्त में करवा सकेगा। जिससे अब उन्हें इलाज करवाने से पहले सोचने कि जरुरत नहीं पड़ेगी वा समय से वह अपना इलाज करवा सकेंगे। लाभार्थी उन सभी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकेंगे जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपेनल्ड है।

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा हिम केयर योजना को प्रदेश में रहने वाले नागरिको को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। जिसमे प्रदेश में रहने वाले नागरिको को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिको को स्मार्ट कार्ड बनवाने होते है उसके बाद ही नागरिक योजना का लाभ उठा सकता है।

बता दे के अब इस योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड बनाने कि प्रक्रिया 15 अप्रैल 2021 से बंद कर दी गई है। लेकिन जो पुराने लाभार्थी है उनके कार्डो का नवीकरण किया जा रहा है। योजना का लाभ उठाने के लिए स्मार्ट कार्ड केवल 1 वर्ष के लिए ही वैलिड होता है। उसके पश्चात लाभार्थी को प्रीमियम जमा करके कार्ड को नवीकरण करवाना होता है। कार्ड कि अवधि समाप्त होने पर लाभार्थी को 30 दिनों के अंदर अपने स्मार्ट कार्ड को नवीकरण करवाना अनिवार्य होता है।

यदि किसी वजह से लाभार्थी 30 दिनों के अंदर अपने स्मार्ट कार्ड का नवीकरण नहीं करवा सका तो वह आने वाले साल में हिम केयर योजना का लाभ उठाने से वांक्षित हो जाएगा। हिम केयर योजना से जुडी समस्त जानकारी प्राप्त करने हेतु आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य कार्यकर्ता या आशा कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (PMDHM) योजना | Unique Health ID Card कैसे बनेगी?

हिम केयर योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा जिसका उपयोग लाभार्थी को अपना इलाज कराते समय हॉस्पिटल में दिखाना होगा। स्मार्ट कार्ड दिखाने के पश्चात लाभार्थी से इलाज में होने वाला किसी भी प्रकार का खर्च हॉस्पिटल के द्वारा नहीं लिया जाएगा। हिम केयर योजना के अंतर्गत इलाज में होने वाला खर्च हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा। लाभार्थी उन सभी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकेंगे जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपेनल्ड है। सरकार के द्वारा क्लेम पेपर चेक करने के के पश्चात क्लेम की राशि सीधे अस्पताल के बैंक अकाउंट में पहुंचाई जाती है।

#1 बिलासपुर :- हिम क्लेम योजना के अंतर्गत बिलासपुर जिले के 8,987 नागरिक इस योजना के अंतर्गत 7.28 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है।

#2 चंबा :- वही चंबा जिले के 5,922 लाभार्थी हिम क्लेम योजना के अंतर्गत 5.34 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है।

#3 हमीरपुर :- हिम क्लेम योजना के अंतर्गत हमीरपुर जिले के 14,554 नागरिक इस योजना के अंतर्गत 9.21 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है।

#4 कांगड़ा :- कांगड़ा जिले के 35,430 नागरिक हिम क्लेम योजना के अंतर्गत अब तक 34.95 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है।

#5 किन्नौर :- किन्नौर जिले के 1,541 नागरिक अब तक हिम क्लेम योजना के अंतर्गत 1.89 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है।

#6 कुल्लू :- योजना के अंतर्गत कुल्लू जिले के करीब 5,922 नागरिको के द्वारा अब तक हिम क्लेम योजना के अंतर्गत 8.48 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है।

#7 लाहौल स्पीति :- योजना के अंतर्गत लाहौल स्पीति जिले के करीब 391 नागरिको के द्वारा अब तक हिम क्लेम योजना के अंतर्गत 34 लाख रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है। जो कि अब तक सबसे कम है।

#8 मंडी :- हिम क्लेम योजना के अंतर्गत मंडी जिले के 19,639 नागरिको के द्वारा अब तक इस योजना के अंतर्गत 18.29 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त किया जा चूका है।

#9 शिमला :- अब तक शिमला जिले के 13,266 नागरिको के द्वारा हिम क्लेम योजना के अंतर्गत 19.86 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त किया जा चूका है।

#10 सिरमौर :- वही जिला सिरमौर में रहने वाले करीब 13,756 नागरिको के द्वारा हिम क्लेम योजना के माध्यम से 9.45 करोड़ रूपए का क्लेम प्राप्त किया जा चूका है।

#11 सोलन :- जिला सोलन के अब तक 13,433 नागरिको के द्वारा हिम क्लेम योजना के अंतर्गत 10.50 करोड़ का क्लेम प्राप्त किया जा चूका है।

#12 ऊना :- हिम क्लेम योजना के अंतर्गत ऊना जिले के 9,684 नागरिक इस योजना के अंतर्गत 5.79 करोड़ रुपए का क्लेम प्राप्त कर चुके है।

#13 पिग्मेर, चंडीगढ़ :- वही जिला पिग्मेर, चंडीगढ़ में रहने वाले करीब 2,172 नागरिको के द्वारा हिम क्लेम योजना के माध्यम से 12.57 करोड़ रूपए का क्लेम प्राप्त किया जा चूका है।

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा हिम क्लेम योजना को सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए एक मजबूत आईटी प्रणाली को विक्षित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी खुद ही ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकेगा। यदि आवेदन करने में किसी तरह कि समस्या आती है तो ऐसी स्थिति में लोक मित्र केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। यदि आवेदनकर्ता लोक मित्र केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवेदन करता है तो उसे 50 रुपए शुल्क देना होगा।

योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को प्रतिवर्ष जनवरी से मार्च माह में आवेदन करने होंगे। वही योजना कि रिन्यूअल प्रक्रिया पूरे साल चलती है। लाभार्थी को अपनी अपनी श्रेणी के अंतर्गत ही आवेदन करना होगा। यदि लाभार्थी किसी और श्रेणी में आवेदन करता है तो ऐसी स्थिति में वह योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेगा।

यह भी पढ़े:- Jeevan Pramaan Patra Download: जानिए किस तरह करे जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड

  • हिम क्लेम योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसको हिमाचल राज्य सरकार के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • हिमाचल सरकार के द्वारा हिम केयर योजना को प्रदेश में रहने वाले उन सभी नागरिको के लिए आरंभ किया गया है जो आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश में रहने वाले परिवार के 5 सदस्य उठा सकेंगे, 5 से अधिक सदस्य होने कि स्थिति में शेष सदस्यों को अलग करना होगा।
  • इस योजना को सेह भुगतान के आधार पर कार्यान्वित किया गया है।
  • योजना कि प्रीमियम दरों को श्रेणी के आधार पर तय किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जाता है।
  • स्मार्ट कार्ड को हॉस्पिटल में दिखाने पर इलाज में लगने वाला पैसा हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • हिम केयर योजना 1 जनवरी 2019 को आरंभ किया गया था।
  • लाभार्थी उन सभी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकेंगे जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एंपैनल है।
  • क्लेम की राशि राज्य सरकार के द्वारा अस्पताल के बैंक अकाउंट में पहुंचाई जाती है।
  • योजना को सफल बनाने हेतु प्रदेश सरकार के द्वारा एक मजबूत आईटी प्रणाली को भी विकसित किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर खुद ही आवेदन कर सकते है। किसी तरह कि समस्या आने पर कॉमन सर्विस सेंटर या फिर लोकमित्र सेंटर पर 50 रूपए का शुल्क जमा कर के भी आवेदन किया जा सकता है।
  • योजना में आवेदन प्रतिवर्ष जनवरी से मार्च माह तक किए जा सकते है।
  • जबकि योजना के अंतर्गत रिन्यूअल की प्रक्रिया पूरे साल चालू रहती है।
  • लाभार्थी को अपनी श्रेणी के अंतर्गत ही आवेदन करना होगा किसी अन्य श्रेणी में आवेदन करने के पश्चात आवेदनकर्ता योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा प्रीमियम राशि को 3 हिस्सों में बनता गया है, जिनका विवरण हम पूरी डिटेल में निचे पॉइंट के द्वारा समझा रहे है।

राज्य में रहने वाले ऐसे नागरिक जिनके पास बीपीएल कार्ड हो वा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आते हो, रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर वा वह सभी मनरेगा वर्कर जिन्होंने बीते साल या इस साल न्यूनतम 50 दिन काम किया हो उन सभी के लिए सरकार के द्वारा किसी तरह कि प्रीमियम राशि नहीं रखी है। वह अपना इलाज पूरी तरह से फ्री में करवा सकते है, जिसके लिए उन्हें किसी तरह कि कोई प्रीमियम राशि देने कि आवश्यक्ता नहीं पड़ेगी।

प्रतिवर्ष 365 रुपए कि प्रीमियम राशि इन नागरिको को भरना पड़ेगी जिनमे 40% से ज्यादा दिव्यांग नागरिक, एकल नारी, आंगनवाड़ी वर्कर, 70 वर्ष से ऊपर के नागरिक, आंगनवाड़ी हेल्पर, मिड डे मील वर्कर, आशा वर्कर, पार्ट टाइम वर्कर, कांट्रेक्चुअल एम्पलाई, आउट सोर्स एम्पलाई, वा राज्य सरकार के नियंत्रण में सरकारी, ऑटोनॉमस बॉडीज, सोसाइटी, बोर्ड तथा कॉरपोरेशन को शामिल किए गया है।

1000 प्रीमियम प्रतिवर्ष उन लाभार्थियों को भरना होगा जो श्रेणी 1 और श्रेणी 2 के अंतर्गत शामिल नहीं है, या ऐसे लाभार्थी जो खुद या परिवार का सदस्य सरकारी नौकर या पेंशनर नहीं है।

यह भी पढ़े:- One Nation One Ration Card Scheme

  • रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर
  • एकल नारी
  • वृद्ध नागरिक
  • आंगनवाड़ी हेल्पर
  • मिड डे मील वर्कर
  • पार्ट टाइम वर्कर
  • आउटसोर्सिंग एंप्लॉयर
  • बीपीएल श्रेणी के नागरिक
  • मनरेगा वर्कर
  • दिव्यांग
  • आंगनवाड़ी वर्कर
  • आशा वर्कर
  • डेली वेज वर्कर
  • कांट्रेक्चुअल एम्पलाई
  • आवेदनकर्ता हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • हिम केयर योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता आयुष्मान भारत योजना का पात्र नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा अलग-अलग कैटेगिरी के लाभार्थियों के लिए अलग-अलग दस्तावेजों कि मांग कि गई है जिनका विवरण हम निचे दर्शा रहे है।

#1 रजिस्टर्ड स्ट्रीट वेंडर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए पिछले 1 महीने के भीतर कार्यकारी अधिकारी, एमसी/एनपी/एन ए सी के द्वारा सत्यापित पंजीकरण प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#2 एकल नारी :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित क्षेत्र के बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जारी किए जाने वाला प्रमाण पत्र जिसमें विधवा/ तलाकशुदा/ कानूनी रूप से एकल/अविवाहित 40 वर्ष से अधिक की श्रेणी शामिल हो कि आवश्यकता होगी।

#3 वृद्ध नागरिक :- यदि प्रदेश में रहने वाले किसी नागरिक कि आयु 70 वर्ष है तो ऐसी स्थिति में उन्हें अपना आयु प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#4 आंगनवाड़ी हेल्पर वा वर्कर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित क्षेत्र के बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी द्वारा जारी किए जाने वाला प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#5 मिड डे मील वर्कर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित क्षेत्र के ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#6 पार्ट टाइम वर्कर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित विभाग से प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#7 आउटसोर्सिंग एंप्लॉयर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित विभाग से प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#8 बीपीएल श्रेणी के नागरिक :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए पिछले 1 महीने के भीतर पंचायत सचिव द्वारा सत्यापित बीपीएल प्रमाण पत्र की प्रति कि आवश्यकता होगी।

#9 मनरेगा वर्कर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए मनरेगा जॉब कार्ड और ऑनलाइन एमआईएस रिपोर्ट संबंधित पंचायत सचिव/बी डी ओ द्वारा विधिवत रूप से पूर्व या चालू वित्तीय वर्ष में मनरेगा के तहत 50 दिनों के काम का प्रमाण कि आवश्यकता होगी।

#10 दिव्यांग :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए स्थाई विकलांगता दिखाते हुए चिकित्सा विकलांगता जो कि 40% से ज्यादा दिव्यांग हो प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#11 आशा वर्कर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित क्षेत्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर से प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#12 डेली वेज वर्कर :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित विभाग से प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

#13 कांट्रेक्चुअल एम्पलाई :- इन्हे योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित विभाग से प्रमाण पत्र कि आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़े:- ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यदि आप भी हिमाचल प्रदेश हिम केयर योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करे।

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको ONLINE HIMCARE ENROLLMENT का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको अपना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • राशन कार्ड नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • आवेदनकर्ता को इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ आदि को दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के पश्चात आवेदनकर्ता को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी इस तरह आसानी से आप हिम केयर योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको Portal Login का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको TMS Login का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप Tms Login पर लॉगिन हो जाएंगे।

यह भी पढ़े:- Vidhwa Pension

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको VLE Login का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमे आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको Sign In के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप VLE Login पर लॉगिन हो जाएंगे।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको SAHARA Login का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहा आपको Login का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना यूजरनेम वा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप SAHARA Login पर लॉगिन हो जाएंगे।

यह भी पढ़े:- मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HIM CARE ENROLLMENT के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको HIM Care Enrolment Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना रेफरन्स नंबर या राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप के सामने HIM CARE ENROLLMENT आ जाएगा।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HIM CARE ENROLLMENT के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको Migrate Old Card To HIMCARE के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना यू आर एन नंबर दर्ज करना होगा।
  • नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका पुराना कार्ड ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको माइग्रेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आपको दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप पुराने कार्ड को हिम केयर पर माइग्रेट कर पाएंगे।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HIM CARE ENROLLMENT के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको Renewal Of Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना यू आर एन नंबर दर्ज करना होगा।
  • नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपका कार्ड ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको रिन्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूँछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आपको दर्ज करना होगी।
  • जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपका कार्ड रिन्यू हो जाएगा।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HIM CARE ENROLLMENT के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको Renew Application Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको अपना हिमकेयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपकी हिम केयर एप्लीकेशन खुलकर आएगी।
  • अब आपको रिन्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपका एप्लीकेशन स्टेटस रिन्यू हो जाएगा।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HIM CARE ENROLLMENT के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको Get My HIMCARE Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको सर्च कैटेगरी का चयन करना होगा जो कि हिमकरे नंबर, राशन कार्ड या फिर आधार कार्ड है।
  • अब आपको अपनी सर्च कैटेगरी के अनुसार जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपका हिम केयर कार्ड खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपका हिम केयर कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HIM CARE ENROLLMENT के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको Add/Ediit Family Member – HIMCARE के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको हिम केयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपका हिम केयर कार्ड आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।
  • अब आपको एड फैमिली मेंबर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आप हिम केयर में फैमिली मेंबर ऐड कर पाएंगे।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको Add Family Member के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना हिम केयर नंबर दर्ज करना होगा।
  • नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने फैमिली मेंबर् स्टेटस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • क्लिक करने के पश्चात आपको Check Card Balance के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको स्कीम में हिम केयर का चयन करना होगा।
  • चयन करने के पश्चात आपको यू आर एन नंबर दर्ज करना होगा।
  • नंबर दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपका कार्ड बैलेंस आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको PACKAGES के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहा आपको Health Benefit Package 2.0 under PMJAY and HIMCARE के लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर पैकेज कि सूचि ओपन हो जाएगी।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HIMCARE के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने HIMCARE Branding Material For Hospital का विकल्प आएगा आपको उस पर क्लिक कर देना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
  • आपको इस सूची में से अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में एक फाइल खुल जाएगी।
  • इस फाइल में आप ब्रांडिंग मैटेरियल फॉर हॉस्पिटल देख सकते हैं।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर आपको HOSPITAL के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने Single Window Empanelment Request का विकल्प आएगा आपको उस पर क्लिक कर देना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको हॉस्पिटल कोड दर्ज करना होगा।
  • कोड दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सिंगल विंडो एंपैनलमेंट रिक्वेस्ट से जुडी सभी जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर ही आपको Advanced Hospital Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको हॉस्पिटल का नाम, जिला, स्पेशलिटी, फैसिलिटी आदि दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप एडवांस सर्च इन हॉस्पिटल कर पाएंगे।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर ही आपको View Hospital के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपने जिले तथा स्पेशियलिटी का चयन करना होगा।
  • चयन करने के पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही एंपेनल्ड हॉस्पिटल सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट ओपन करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर ही आपको Tender के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने टेंडर की सूची खुलकर आएगी।
  • क्लिक करते ही पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी स्क्रीन पर टेंडर खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करैत ही टेंडर आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगा।

हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में हमने हिम केयर योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान कर दी है। लेकिन अभी भी आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है। या ईमेल आईडी पर ईमेल लिख कर अपनी समस्या का समाधान निकल सकते है।

  • Helpline Number- 0177-2629802, 8091773886
  • Card Approvals- 9599156981, 9312046444
  • Pre – Auth and claims- 9311407574
  • Policy- 7307834131
  • Email Id- [email protected]

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.