उत्तरप्रदेश सरकार अब अभ्युदय योजना के अंतर्गत देगी फ्री टैबलेट, पाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Advertisement

अभ्युदय योजना योगी सरकार द्वारा चलायी गयी एक बहुत ही शानदार योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रतियोगिता कोचिंग के साथ ही साथ अब सरकार फ्री टैबलेट भी प्रदान करेगी। योगी सरकार के द्वारा हाल ही में पेश किये गए बजट में इसके बारे में घोषणा की गयी थी। उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा अभ्युदय योजना का दूसरा चरण शुरू कर दिया हैं। जिसके लिए आप बड़े ही आसानी से रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

जल्द करे रजिस्ट्रेशन

अभ्युदय योजना

अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया हैं तो जल्द से जल्द इसके लिए रजिस्ट्रेशन करे क्योकि 28 फरवरी शाम 8 बजे तक के लिए ही रजिस्ट्रेशन होंगे। आप http://abhyuday.up.gov.in पोर्टल पर जाकर आसानी से इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। मार्च के पहले सप्ताह में ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी और इसके साथ ही साथ वर्चुअल कक्षाएं व ई-लर्निंग की सुविधा भी होगी। जो युवा इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत करीब दस लाख युवाओं को टैबलेट दिए जायेगे। टैबलेट वितरण के लिए बहुत जल्द ही पात्रता की घोषणा की जायेगी। जो स्टूडेंट पहले से ही अभ्युदय योजना का लाभ ले रहे हैं उन्हें अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं हैं।

फ्री टैबलेट के लिए परीक्षा

फ्री टैबलेट पाने के लिए जो स्टूडेंट परीक्षा से गुजरना होगा। और जो स्टूडेंट इसके लिए पत्र होगा उसे ही फ्री में टैबलेट दिए जायेगे। टैबलेट के कारण स्टूडेंट को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी। इस टैबलेट की मदद से  पाठ्य सामग्री जुटाने में सहूलियत होगी। इस योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा नियम व शर्तो के आधार पर फ्री टैबलेट दिए जायेगे।

यह पढ़े: मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन एवं रजिस्ट्रेशन फॉर्म

सिविल सेवा परीक्षा, जेईई, नीट व एनडीए की तैयारी

अभ्युदय योजना के अंतर्गत उत्तरप्रदेश के युवा अब बड़े ही आसानी से फ्री में सिविल सेवा, जेईई, नीट, एनडीए व सीडीएस परीक्षा के लिए स्तरीय तैयारी  कर सकते हैं। इसके साथ ही फ्री में टैबलेट भी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अभी यह तय होना बाकी हैं की परीक्षा के आधार पर सरकार टैबलेट देगी या फिर इसमें उसकी शैक्षिक योग्तया को भी पैमाना बनाया जाएगा। जल्द ही इसके लिए योग्यता के लिए नियम व शर्ते लागु किये जायेगे।

प्रवेश परीक्षाओं की समय सारणी

  • NDA/सीडीएस: 5 मार्च 12 बजे से 1 बजे
  • JEE: 5 मार्च 2 बजे से 3 बजे
  • नीट: 5 मार्च 4 बजे से 5 बजे
  • Civil service: 6 मार्च 2 बजे से 3 बजे

Leave a Comment