कम लागत वाले 5 Agriculture Business Ideas, शुरू कीजिये होगी अच्छी आमदनी

Agriculture Business Ideas: कई ऐसे किसान है जिनकी आय का मुख्य स्त्रोत सिर्फ कृषि है। लेकिन यह तो हम सभी जानते है, के कृषि से होने वाली आय हमेशा एक जैसी नहीं होती या ये कह सकते है के स्थिर नहीं होती। जिस वजह से किसानो को अपना जीवन यापन करने के लिए दूसरे स्त्रोतों की और मुड़ना पड़ता है। वही कोरोना काल ने बेरोजगारी की समस्या और ज्यादा बढ़ा दी है। इन सभी समस्याओ को देखते हुए आज के समय में ज्यादा बेहतर विकल्प यही है के स्वरोजगार की शुरुआत की जाए। जिससे व्यक्ति खुद आत्मनिर्भर बनने के साथ दूसरे व्यक्ति को भी आत्मनिर्भर बनने में सहायता करे। तो चलिए जानते है, ऐसे 5 Agriculture Business Ideas के बारे में।

वैसे तो कृषि से जुड़े कई सारे व्यवसाय है, लेकिन कुछ ऐसे भी व्यवसाय है जिनको कम लागत में शुरू किया जा सकता है। इन व्यवसायों में कुछ तो पुराने ही है लेकिन साथ ही कुछ नए व्यवसाय के आइडियाज है। जिन्हे आप काम लागत में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। आज कल ऐसे कई सारे कृषि व्यवसाय है जिन्हे किसान शुरू करके अपना एक पार्ट टाइम व्यवसाय बना कर अपनी एक साइड इनकम बना सकते है। जिससे वह अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते है और साथ ही अपना कृषि कार्य भी कर सकते है।

5 Agriculture Business Ideas

जैविक खाद उत्पादन (Organic Manure Production)

जैविक खाद उत्पापद (Organic Manure Production) सभी जानते है है के खेती में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ खाद होती है, यदि खाद जैविक रूप में हो तो और भी बेहतर कहलाती है। अगर आप भी कम लगत में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो यह एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। जैविक खाद बनाने के लिए आपको घास, गोबर, सूखे पत्ते और खेतो की सुखी फसल की आवश्यक्ता होगी, जिसके द्वारा आप जैविक खाद बना कर किसानो को बेच सकते है।

एलोवेरा का उत्पादन (Aloevera Production)

आज कल एलोवेरा का इस्तेमाल मीडियल फिल्ड के साथ साथ कॉस्मेटिक फिल्ड में भी बहुत ज्यादा हो रहा है। ऐसे में अगर आप एलोवेरा का उत्पादन करते है तो आपको बहुत फायदा होने वाला है। आप एलोवेरा का उत्पादन करके बड़ी बड़ी कंपनियों को कच्चे माल के रूप में बेच सकते है।

मशरूम उत्पादन (Mashroom Farming)

देखा जाये तो आज कल मशरूम का का उपयोग सभी फंक्शन में हो रहा है। लोगो को यह काफी पसंद आ रहा है। अगर आप यह व्यवसाय करते है तो आप काफी मुनाफा कमा सकते है। यह नए कृषि व्यवसायों में से एक है, आपको यह व्यवसाय शुरू करने से पहले इसका प्रशिक्षण लेना होगा।

फूलो का व्यवसाय

देखा जाएं तो आज कल फूलो की मांग पुरे साल ही बनी रहती है। त्योहारों में घर सजाने से लेकर शादी ब्याह में फूलो का इस्तेमाल आम बात हो गई है। देखा जाएं तो फूलो की मांग हमेशा रहती है। इसके अलावा सूखे फूलो का व्यवसाय भी काफी चलन में है। जिनका उपयोग बड़े होटलो में किया जाता है। देखा जाएं तो यह व्यवसाय फायदे का सौदा है।

इन व्यवसयो के अलावा भी कुछ ऐसे व्यवसाय है जिनमे काफी काम लागत लगती है लेकिन मुनाफा अच्छा खासा होता है। जिनमे दाल आटा चावल मिल स्थापित करना, वेयर हाउस, मछली पालन वा कृषि केंद्र स्थापित करना शामिल है। जिनकी शुरुआत करके आप अच्छा खासा लाभ उठा सकते है।

अगर आप ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरिजनकारी को बुकमार्क करना न भूले।

Leave a Comment