Atal Pension Yojana: जानिए कैसे पा सकते है, 60 हजार हर महीने पेंशन साथ ही टेक्स में छूट – Purijankari

Atal Pension Yojana रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी की फ़िक्र सभी को होती है, अगर आप भी इस तरह की फिक्र में डूबे हुए है, तो आपको बता दे के सरकार के द्वारा शुरू की गई Atal Pension Yojana में आप निवेश करके अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को काफी खुशनुमा बना पाएंगे।

इस योजना की शुरुआत 2015 में शुरू की गई थी उस समय इस योजना को शुरू असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगो के लिए किया गया था। लेकिन अब इस योजना को भारत देश के नागरिको के लिए लागू कर दिया है इस योजना के अंतर्गत भारत देश में रहने वाला नागरिक जिसकी उम्र मिनिमम 18 साल हो और अधिकतम 40 साल हो वह व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकता है। निवेश वही लोग कर सकते है जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट हो इस योजना के अंतर्गत निवेशक को 60 साल का होने पर पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।

जाने क्या है अटल पेंशन योजना

बता दे के अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है इस योजना में आपके द्वारा किये गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है । इस योजना के अंतर्गत आप 1000 हजार रुपये 2000 हजार रुपये 3000 हजार रुपये 4000 हजार रुपये के अलावा 5000 हजार रुपये की अधिकतम पेंशन मिल सकती है। देखा जाए तो यह एक सुरक्षित निवेश है। यदि आप भी इस योजना में निवेश करने की सोच रहे है तो आपके पास अपना सेविंग अकाउंट, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े:- National Savings Certificate

क्या होने इस योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत भारत के नागरिक जिनकी मिनिमम उम्र 18 साल हो और अधिकतम उम्र 40 साल हो वह इस इस योजना में निवेश कर सकते है। निवेशक के पास अपना बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरुरी है, साथ ही निवेशक कोis बात का भी ध्यान रखना होगा के वह अपना अटल पेंशन योजना पर अपना सिर्फ एक अकाउंट बना सकता है।

इस योजना के अंतर्गत निवेशक जितनी जल्दी इस योजना में निवेश करता है, उसको उतना ही अधिक फायदा मिलता है। देखा जाये तो अगर कोई निवेशक अपनी 18 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करना शुरू करता है तो वह जब 60 साल का होगा तब उसको 5000 हजार रुपये तक की पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इस पेंशन को पाने के लिए निवेशक को प्रति माह 210 रुपये जमा करना होते है, इस तरह देखा जाये तो यह योजना काफी अच्छी है, जिसमे रिटायरमेंट के बाद निवेशक को अच्छी पेंशन मिल सकेगी।

किस तरह मिल सकेगी 5000 रुपये की पेंशन

अगर Atal Pension Yojana में निवेशक हर दिन सिर्फ 7 रुपये जमा करता है तो उसको आने वाले टाइम में 5000 हजार रुपये पेंशन मिलना तय है। अगर निवेशक 1000 हजार की पेंशन चाहता है तो उसके लिए निवेशक को 42 रुपये प्रतिमाह इस योजना में निवेश करना होगा।

इसी तरह अगर निवेशक 2000 हजार रुपये की पेंशन प्रति माह चाहता है तो उसके लिए 84 रुपये प्रतिमाह निवेश करना होंगे। 3000 हजार रूपए की पेंशन प्राप्त करने के लिए निवेशक को प्रति माह 126 रुपये निवेश करना होंगे, 4000 हजार प्रति माह की पेंशन प्राप्त करने के लिए हर महीने निवेशक को 168 रुपये निवेश करना होंगे।

किस तरह मिलेगा टेक्स में छूट

जो निवेशक अटल पेंशन योजना में निवेश करते है उन लोगो को इनकम टेक्स 80C के तहत 1.50 लाख रुपये तक की टेक्स में छूट मिलती है। इसमें टैक्सेबल इनकम को घटा दिया जाता है। इस योजना में कई मामलो में निवेशक को 50,000 हजार रुपये तक का टेक्स बेनिफिट मिलता है। देखा जाये तो इस योजना के माध्यम से निवेशक को 2 लाख रुपये तक का डिडक्शन मिलता है।

क्या होगा अगर निवेशक की 60 साल से पहले मृत्यु हो जाए

अगर Atal Pension Yojana के पूरा होने से पहले निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो इस योजना के नियमो के अनुसार निवेशक की पत्नी/पति इस योजना में निवेशक बन कर पैसा जमा कर सकता है। और पेंशन का लाभ वह खुद उठा सकता है। इसके अलावा अगर निवेशक की पत्नी इस योजना में पैसा जमा नहीं करना चाहती है तो वह एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है। अगर निवेशक और उसकी पत्नी दोनों की ही मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में एकमुश्त रकम उनके नॉमिनी को दे दी जाती है।

अटल पेंशन से सम्बंधित योजना सवाल

अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है, इस योजना में आप निवेश कर सकते है।

इस योजना में निवेशक 42 रुपये प्रतिमाह से लेकर 210 रुपये प्रतिमाह तक निवेश कर सकता है।

इस योजना में निवेशक की मिनिमम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

अगर निवेशक की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसकी पत्नी/पति उस योजना में निवेशक बन कर प्रतिमाह निवेश कर सकते है।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.