Beti Bachao Beti Padhao Yojana In Hindi: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म?

Beti Bachao Beti Padhao | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है? | Beti Bachao Beti Padhao Yojana Online Form? | बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म pdf? | Beti Bachao Beti Padhao Objectives | BBBP Eligibility | सुकन्या समृद्धि योजना | सुकन्या समृद्धि योजना 2020-21

भारत में आज भी कई जगह लड़कियों को पढ़ाया नहीं जाता हैं। और साथ ही हम कई बार कन्या भ्रूण हत्या की खबरे भी सुनते ही रहते हैं। अगर हम हमारे देश के 2011 के Child Sex Ratio की ही बात करे तो 1000 लड़को पर 918 ही था। हलाकि सरकार के सख्त कदम अपनाने और Beti Bachao Beti Padhao Yojana जैसे अभियान शुरू करने के बाद काई सारे बदलाव आये हैं।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में ही विस्तार से आप को बतायेगे ताकि अब भी इसका हिस्सा बने और अपनी बेटियों का जीवन उज्जवल करे।

हलाकि सरकार के सख्त कदम अपनाने और Beti Bachao Beti Padhao (BBBP) जैसे अभियान शुरू करने के बाद काई सारे बदलाव आये हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में ही विस्तार से आप को बतायेगे ताकि अब भी इसका हिस्सा बने और अपनी बेटियों का जीवन उज्जवल करे।

Beti Bachao Beti Padhao Yojana

योजनाबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
किसके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लॉन्च की तारीक 22 जनवरी 2015
उद्देश्यसामाजिक व्यवस्था में लड़कियों के प्रति जो रूढियावादी
सोच चली आ रही हे उसे बदलना
विभागमहिला और बाल विकास मंत्रालय
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://wcd.nic.in/

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 जनवरी 2015 को शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से सरकार बेटियों के जन्म और पढ़ाने के लिए लोगो प्रेरणा देती हैं। Beti Bachao Beti Padhao (BBBP) एक अभियान हैं और सबसे बड़ी बात यह हैं की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए कोई आवेदन नहीं होता हैं।

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के प्रति लोगो की मानसिकता को एक सही दिशा दिखाने और बेटियों को शिक्षित करने के लिए हैं। हलाकि केंद्र सरकार ने लड़कियों की आर्थिक मदद करने के लिए कई अन्य योजनाए भी शुरू की हैं जैसे की सुकन्या समृद्धि योजना, बालिका समृद्धि योजना इतियादी।

Advertisement

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” के नाम पर चलायी जा रही फर्जी योजना

हाल ही में इस अभियान की ऑफिसियल वेबसाइट पर सूचित किया गया हैं की कुछ अनधिकृत साइट्स हैं जो “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना” के तहत नगद प्रोत्साहन के नाम पर आवेदन फॉर्म प्रदान कर रही हैं। महिला एवं बाल विकाश मंत्रालय ने बताया हैं की सरकार इस तरह की कोई नगद या फिर DBT के माध्यम से कोई रकम प्रदान नहीं कर रही हैं।

Beti Bachao Beti Padhao” एक तरह का अभियान हैं। अगर आपको कोई व्यक्ति एवं साइट इस प्रकार की योजना के लिए आवेदन देने एवं आपकी इनफार्मेशन लेने की कोशिस करे तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। हलाकि इस अभियान के अंतर्गत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की हैं जिसके अंतर्गत आप आसानी से आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए हम आपको आगे बतायेगे।

उददेश्य

जैसा की हमने जाना की यह एक तरह का अभियान हैं। इस अभियान का मुख्या उददेश्य सामाजिक व्यवस्था में लड़कियों के प्रति जो रूढियावादी सोच चली आरही हे उसे बदलना हैं। और इसके साथ ही कन्या भ्रूण हत्या को रोकना और लड़कियों को पढ़ाने के लिए लोगो को जागरूक करना हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

Beti Bachao Beti Padhao Yojana, Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 22 जनवरी 2015 को किया था। जो की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का एक पार्ट हैं। Sukanya Samriddhi Yojana के अंतर्गत लड़की के माता-पिता अपनी बच्ची के बेहतर भविष्य के लिए राष्ट्रीय बैंक या फिर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के माध्यम से खता खुलवा सकते हैं।

इसके अंतर्गत बच्ची के माता पिता को अपने बेटी की अच्छी शिक्षा एवं शादी के लिए पैसा जमा करने पर ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही इस योजना के कई अन्य भी फायदे हैं जैसे की इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला ब्याज पर कोई इनकम टैक्स नहीं लगेगा।

सबसे अच्छी बात यह हैं की इसका रिटर्न अच्छा हैं और आप कम से कम 250 रुपये की राशि से भी Sukanya Samriddhi Yojana के अंतर्गत खाता खुलवा सकते हो। सबसे जरुरी बात यह हैं की आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के 10 साल होने के पहले ही इस योजना के लिए खाता खुलवा लेना चाहिए।

हमने Sukanya Samriddhi Yojana के एक पूरा आर्टिकल लिखा हैं जिसमे इस योजना से जुडी सारी बाते बताई गए हैं जैसे की इस योजना का लाभ कैसे ले, इस योजना की शर्ते, रिटर्न, कितना पैसा जमा करना होगा इतियादी। अगर आप इसके बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो “Sukanya Samriddhi Yojana” पर क्लिक करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!