Bhulekh Punjab | खसरा खतौनी, जमाबंदी नक़ल | Punjab Land Records

Bhulekh Punjab, पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बहुत ही अच्छी योजना है जिसके मदद से अब वह लोग जिनकी जमींन पंजाब में है वह अब बड़ी ही आसानी से आपने जमींन का पूरा ब्यौरा ले सकते है बिना किसी भी दफ्तर के चक्कर काटे।

तो अगर आपको पंजाब भूलेख से जुडी पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, मै यहाँ पे आपको पूरी जानकारी विस्तार में प्रदान करूँगा जैसे की भूलेख नक्शा कैसे देखे? खसरा खतौनी की कैसे जांच करे आदि। तो अगर आपको कंप्यूटर चलाना आता है तो आपको किसी भी दफ्तर या साइबर कैफ़े की चक्कर लगाने की बिलकुल भी जरुरत नहीं।

Punjab Bhulekh क्यू और किसके द्वारा बनाया गया?

पंजाब सरकार ने इस पोर्टल को अपने रहवासियों के आराम के लिए बनाया है, क्युकी पहले लोगो को थोड़ी सी जानकरी को प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता था और कई बार यह बात भी सुनने को आई थी की दफ्तर पे बैठे लोग काम को पूरा करने के लये रिश्वत भी लेते थे।

तो यह पोर्टल बनने के बाद हर वह रजवासी जिसकी पंजाब में कोई भी जमीं है जैसे खेत, या प्लाट की वह पूरी जानकारी बहुत से आसानी से प्राप्त कर सकता है और साथ ही में उनको डाउनलोड भी कर सकता है और इससे एक और बहुत अच्छी चीज़ हुए है जो की है चोर बाजारी का बहुत कम हो जाना और कई जगहों पे पूरी तरह ख़त्म भी हो गए है।

Punjab Bhulekh खसरा खतौनी | नक्शा कैसे चेक करे?

चलिए देखते है की आप घर बैठे अपने खेत या प्लाट से जुडी सारी जानकारी कैसे ले सकते है बहुत ही आसानी से और कैसे उन्हें अपने डिवाइस पे डाउनलोड भी कर सकते है।

* सबसे पहले आपको पंजाब सरकार द्वारा निर्मित किये हुए Punjab Bhulekh के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर बड़े ही आसानी से जा सकते है।

Advertisement

Bhulekh Punjab

* अब इस पेज पर पहुंचने के बाद आपको Fard नाम का एक विकल्प दिखाए देगा तो अब आपको उस विकल्प को चुनना होगा।

* जैसे हे आप उस विकल्प पर क्लिक करोगे आप तुरंत ही नए पेज पर रेडिरेक्ट कर दिए जाओगे और वह पे आपको निचे दिए हुए फोटो जैसा एक पेज देखने को मिलेग।

Punjab Bhulekh Khasra Khatoni

* अब जैसे आप इस पेज पर आओगे आपके सामने बहुत सारे विकल्प आ जाएंगे जिसमे आपसे काफी सारी जानकारिया पूछी गए होंगी तो अब आपको ये सारी जानकरियों को सही सही भरना होगा।

* जैसे ही आप ये सारी जानकारियों भर देंगे फिर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहा पर आपको चार नए विकल्प चुनने को मिलेंगे।

* अब आपको इनमे से जिस भी चीज़ की जानकारी चाहिए उस पर क्लिक करे।

* तो चलिए यह प्रोसेस को हम आपको करके दिखते है जिससे की अगर आपको कोई भी दिक्कत आए तो आप उसको बड़े ही आसानी से सॉल्व कर सके बिना किसी की मदद के।

Jamabandi

तो आपको इस पेज पर जमाबंदी का विकल्प मिलेगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है और एक दूसरे पेज पर पहुंच जाओगे जहा पर आपको बहुत से विकल्प दिखाए देंगे जिनके मदद से आप जमाबंदी की नक़ल देख सकते हो और विकल्प होंगे –

* Owner Name Wise

* Khewat No. Wise

* Khasra No. Wise

* Khatoni No, Wise

* अब आपको इनमे से जिस विकल्प के साथ जाना हो आप उसको चुने और फिर उसमे पूछे गए जानकारियों को सही सही भरे।

* एक बार आप पूरी जानकारी को सही से भर देंगे फिर आपको एक ओके बटन का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक कर दे।

* जैसे हे आप उस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी और अगर आप चाहो तो उस जानकारी को डाउनलोड करके भी रख सकते हो आपके फ्यूचर के लये।

Mutation

* अब हम देखते है हमारे अगले विकल्प को जो की है म्युटेशन।

* म्युटेशन चेक करने के लिए आपके पास दो विकल्प आएँगे जो की होंगे म्युटेशन नंबर वाइज या फर म्युटेशन डेट वाइज।

* अब आपको इनमे से किसी एक विकल्प को चुनना होगा और जो भी जानकारी पूछी जाएगी उसको प्रदान कर के आप व्यू रिपोर्ट पर क्लिक करेंगे तो आप आपकी जानकारी देख पाएंगे और उसे डाउनलोड भी कर पाएंगे बड़े ही आसानी से।

भू-नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे?

* फिर से आपको सबसे पहले पंजाब जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक पर क्लिक कर के डायरेक्ट पहुंच सकते है।

* पेज पर पहुंचते ही आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे अब आपको उनमे से “cadastral map” को चुनना है।

* क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे और वह आपसे कुछ जानकारिया पूछी जाएंगे जैसे आपका जिला, तहसील , गांव तो आपको यह सारी जानकारिया सही सही भरनी होगी।

* आपके यह सारी जानकारियों के भरने के बाद आपको आपके स्क्रीन पे विभिन्न नक़्शे दिखाई देंगे अब आपको इनमे से किसी एक को चुनना होगा जिसको आप देखना कहते हो।

भू-नक्शा बड़े ही आसानी से अपने कंप्यूटर पर देख सकते हो बिना की दफ्तर के चक्कर काटे।

अगर आपको इस सारी बातो से जुडी कोई दिक्कत है या कुछ समाज नहीं आया हो तो आप बेहिजक निचे कमेंट कर के पूछ सकते है हमे आपकी मदद करने में बहुत ही ख़ुशी होगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!