Bhulekh Uttarakhand, Bhulekh Khatauni, जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंड

Bhulekh Uttarakhand | bhulekh uk 2021 | जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंड | Bhu Abhilekh Portal | uttarakhand land record portal | uttarakhand bhu abhilekh

Bhulekh Uttarakhand की जानकारी के लिए राज्य सरकार ने Bhu Abhilekh Portal शुरू किया हैं। इस शानदार पोर्टल के माध्यम से अब आप अपनी जमींन से जुडी सारी जानकारिया जैसे उत्तराखंड भूलेख, देवभूमि भू-नक्शा, खसरा-खतौनी, जमाबंदी और भू-अभिलेख (Uttarakhand Bhulekh, Devbhoomi Bhu-Naksha, Khasra-Khatauni, Jamabandi)  आदि आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं की कैसे आप Bhulekh UK से जुडी जानकारिया आसानी से हासिल कर सकते हो।

Uttarakhand Bhulekh 2021,भू नक्शा देवभूमि उत्तराखंड

अगर आप उत्तराखंड राज्य से हैं और अपनी जमींन से जुडी सारी जानकारिया प्राप्त करना चाहते हैं तो  देवभूमि उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह ऑफिसियल वेबसाइट बहुत ही लाभकारी हैं। आप ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी जमींन का पूरा भूलेख देख कर उस पर आसानी से मालिकाना हक जमा सकते हैं।

सरकारी योजना

अब आपको किसी सरकारी दफ्तर या साइबर कैफ़े में जाने की जरुरत भी नहीं हैं। अगर आप चाहे तो घर बैठे ही Bhulekh UK portal की ऑफिसियल वेबसाइट से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आगे हम इस आर्टिकल में आपको बतायेगे की आप कैसे आसानी से bhulekh uk gov in के माध्यम से सारी जानकारिया हासिल कर सकते हैं। और आप ऑफिसियल वेबसाइट से खसराखतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल की प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

योजना का नामभूलेख उत्तराखंड
लाभार्थीउत्तराखंड के नागरिक
उद्देश्यराज्य के लोग ऑनलाइन अपनी भूमि का रिकॉर्ड देख सकते है
Official Websitehttp://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/

Bhulekh UK का मुख्य उददेश्य क्या हैं?

जैसा की हम सब जानते ही हैं की सरकारी का ज्यादा तर काम ऑनलाइन हो चूका हैं अगर हम बात करे राशन कार्ड अप्लाई की या फिर भूलेख की। Bhulekh UK का मुख्य उददेश्य हैं की उत्तराखंड के लोगो को अपनी जमींन से जुडी सारी जानकारियों ऑनलाइन उपलब्ध करना। अब आपको पटवारी के पास जाने की जरुरत नहीं हैं और न ही किसी ऑफिस के चक्कर काटने की जरुरत है। bhulekh uk gov in के माध्यम से आप आसानी से अपनी जमींन से जुडी सारी जानकारिया प्राप्त कर सकते हैं। इससे समय और पेसो की भी बचत होगी।

Advertisement

भूलेख उत्तराखंड के क्या-क्या फायदे हैं।

Bhulekh Uttarakhand के कई फायदे तो आइये हम एक-एक कर के जानते हैं।

• Bhulekh Uttarakhand  ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड राज्य के नागरिक अब आसानी से अपनी जमींन से जुडी जानकारी जैसे की खसरा खतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल इतियादी निकाल सकते हैं।

• अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं हैं आप आसानी से घर बैठे ही bhulekh uk gov in ऑफिसियल वेबसाइट से देश के किसी भी कोने से आपकी जमींन की जानकारिया हासिल कर सकते हैं।

• इस पोर्टल के कारण उत्तराखंड की सरकार और राज्य के नागरिको के बिच पारदर्शिता आयेगी। और इससे भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी।

इंडेन गैस कैसे बुक करें

Uttarakhand Bhulekh, खसरा खतौनी नकल, जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे ?

अगर आप आपकी जमींन से संबंधित जानकारी पाने चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

• सबसे पहले आपको भूलेख उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं और जैसे ही आप वेबसाइट पर जायेगे आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।


Bhulekh Uttarakhand

• इस होम पेज पर आपको Public ROR का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

 Bhulekh Uttarakhand

• अब आपको इस खुले हुए पेज पर जनपद का चयन करना और इसके बाद आपके तहसील और ग्राम का चयन करना हैं। आप आपके ग्राम का जो पहला अक्षर हैं उसके माध्यम से भी आपका ग्राम देख सकते हैं।

• इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आप खाता संख्या,खसरा/गाटा संख्या तथा खातेदार के नाम से खतौनी नकल आसानी से देख सकते हैं। आप “खातेदार के नाम द्वारा” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं यदि आप खातेदार के नाम से खाते की नकल देखना चाहते हैं।

• अब आपको अक्षर तालिका के माध्यम से अपने नाम के अक्षर लिखकर खोजे  पर क्लिक करना होगा। अब आप आसानी से PDF फॉर्मेट में Bhulekh UK (ROR) विवरण देख सकते हैं या डाउनलोड भी कर सकते हैं।

bhulekh.uk.gov.in पर लॉगिन कैसे करे?

अगर आपक भूलेख उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा:-

डाटा रूपांतरण एवं अपलोड कैसे करे?

अगर आप डाटा रूपांतरण एवं अपलोड करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको उतराखंड भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जायेगे तो आपके सामने अधिकारी वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको कन्वर्जन एंड अपलोड का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Bhulekh UK
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप बड़े ही आसानी से डाटा का रूपांतरण एवं डाटा अपलोड कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको Bhulekh UK के बारे में सारी जानकारी हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो गयी होगी। इसके बावजूद भी अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो प्लीज आप हमे कमेंट सेक्शन में बताइये। हम जल्द से जल्द आपके सवाल को हल करने के पूरी कोशिस करेंगे। अगर आप उत्तराखंड से संभंधित दूसरी योजनाओ के बारे में भी जानना चाहते हैं तो आप पूरी जानकारी पर आसानी से देख सकते हैं।

Leave a Comment