Business Idea: यह बिजनेस करने के लिए सरकार दे रही है 85% सब्सिडी, 5 लाख लाख तक होगी कमाई

Business Idea: अगर आप भी कोरोनाकाल में अपनी नौकरी की अस्थिरता से चिंतित है और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है। वैसे तो कई बिजनेस है जिनको आप कर सकते हैl लेकिन सही बिजनेस करना भी जरुरी है नहीं तो भारी नुकसान हो सकता है।

इस लेख में आप जानेंगे एक ऐसे Business Idea के बारे में जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते है। और लाखो रूपए की कमाई कर सकते है। ये बिजनेस है मधुमक्खी पालन का बिजनेस, और साथ ही इस कारोबार को शुरू करने के लिए सरकार की और से सब्सिडी भी दी जाती है। तो चलिए जानते है इस बिजनेस की साडी डिटेल।

यह भी जाने: Top 10 Business Idea In Hindi

जाने क्या है मधुमक्खी पालन कारोबार?

भारत में राष्ट्रिय मधुमक्खी बोर्ड ने नाबार्ड (NABARD) के साथ मिल कर मधुमक्खी पालन व्यवसाय से मुनाफे की योजना बनाई है। इस योजना में सरकार महिलाओ को रोजगार देने के लिए भी तत्पर है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आपके निकटतम राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड से संपर्क करना होगा। सरकार के द्वारा इस कारोबार को शुरू करने के लिए 80-85% सब्सिडी दे रही है।

मधुमक्खी पालन (Beekeeping) का कारोबार करके आप लाखो रुपये महीना आसानी से कमा सकते है। मधुमक्खी का संग्रह कर उनसे बने शहद और मोम को बेच कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। साथ ही मधुमक्खी पालन कृषि वा बागबानी बढ़ाने की भी क्षमता रखता है। यही वजह है की सरकार भी इस बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद कर रही है।

सरकार दे रही मधुमक्खी पालन पर जोर

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा फसल उत्पादकता में सुधार के लिए ‘ मधुमक्खी पालन का विकास ‘ नाम की केंद्रीय योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो के बीच मधुमक्खी पालन को विकसित करना, मधुमक्खी पालन योजना को लेकर लोगो को प्रशिक्षित करना, प्रोडक्टविटी बढ़ाना वा लोगो में जागरूकता फैलाना है।

इस तरह करे मधुमक्खी पालन का बिजनेस

अगर आप भी इस बिजनेस को करना चाहते है तो आपको कुछ बातो का ख्याल रखना होगा। जैसे आपको इस बिजनेस के बारे में पेशेवर संघो के द्वारा जानकारी लेनी होगी। साथ ही मधुमक्खियों के स्थान वा आपके इलाके में उत्पादित शहद के प्रकारो की जानकारी लेनी होगी, उसके बाद आप अपना कारोबार शुरू कर सकते है। साथ ही आप अपनी मधुमक्खियों वा पित्तियो के स्वास्थ की जाँच भी करते रहे। इसके अलावा आप मधुमक्खियो से सम्बंधित उत्पादों की बिक्री के लिए राज्य के राजस्व विभाग से संपर्क करे, इससे आपको अच्छा पैसा मिलेगा।

मधुमक्खी पालन का बाजार है जबरजस्त

आप मधुमक्खी के शहद के अलावा कई दूसरे प्रोडक्ट का उत्पादन भी कर सकते है। जिसमे रॉयल जैली, बीजवेक्स, प्रोपोलिस, मधुमक्खी पराग वा मधुमक्खी गोंद शामिल है। यह सभी प्रोडक्ट इंसानो के लिए काफी फायदेमंद होते है, वा इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है। सीधी सी बात है आप मधुमक्खी पालन का बिजनेस करके लाखो रुपये महीना आसानी से कमा सकते है।

Leave a Comment