By Mistake: 75 हजार ग्राहकों के खातों में बैंक ने गलती से डाले 1303 करोड़ रुपये, अब वसूलने में छूट रहे पसीने – Purijankari

By Mistake: खबर है ब्रिटेन की यहाँ सैंटेंडर नाम की बैंक के द्वारा क्रिसमस पर अपने ग्राहकों के खातों में गलती से 13 करोड़ पौंड (भारतीय मुद्रा में करीब 1303 करोड़ रुपए) जमा कर दिए थे। जो की करीब 75 हजार ग्राहकों के खातों में गया है, अब बैंक के द्वारा आशंका जताई जा रही है के इनमे से कई लोगो के द्वारा इसे क्रिसमस का बोनस समझ कर खर्च कर डाला है। अब बैंक को इतनी बड़ी रकम वसूलने में काफी दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है।

बताया जा रहा है के सैंटेंडर बैंक क्रिसमस पर 2,000 कंपनियों के इन ग्राहकों को नियमित भुगतान करने जा रहा था। लेकिन गलती से यह भुगतान दो बार हो गया, पहली बार तो यह पैसा कंपनियों के खातों से कटा लेकिन दूसरी बार खुद सैंटेंडर बैंक के खातों से भुगतान हुआ।

पैसा नहीं लौटाने पर होगी 10 साल जेल

बता दे के ब्रिटेन के चोरी अधिनियम 1968 के अनुसार अगर किसी ग्राहक के खाते में गलती से पैसा जमा हो जाता है तो बैंक के द्वारा पैसा वापस लिया जा सकता है। यदि ग्राहक पैसा नहीं लौटाता है तो उसको 10 साल तक की जेल हो सकती है। सैंटेंडर बैंक के करीब 1.40 करोड़ ग्राहक है।

पैसा वसूलना हो सकता है मुश्किल

क्रिसमस का समय होने की वजह से कई लोगो के द्वारा दूसरी बार खातों में आये पैसो को क्रिसमस का बोनस मानकर खर्च कर दिया गया होगा, यह कयास बैंक के द्वारा लगाए जा रहे है। साथ ही बैंक का कहना है के कई ऐसे ग्राहक भी है, जिनका खता दूसरे बैंको में है इस वजह से पैसा वसूलना थोड़ा मुश्किल है।

पैसा पाने वाले खाताधारकों की पहचान की कोशिश

ब्रिटेन में भुगतान सिस्टम चलने वाली पे-यूके के द्वारा सैंटेंडर बैंक से वसूली को लेकर बात चीत शुरू कर दी गई है। बैंक प्रवक्ता के अनुसार वह बैंकिंग सेक्टर की निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही वसूली करेंगे। साथ ही बैंक के दवरा उन खातों की पहचान की जा रही है जिनमे दो बार रकम जमा हो गई थी।

अगर आप ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरिजनकारी को बुकमार्क करना न भूले।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.