CBSE Board Exam Result 2022: जल्द जारी होने जा रहा है रिजल्ट, देखे किन तरीको से डाउनलोड कर सकते है

नई दिल्ली CBSE Board Exam Result Term 1 : दिसम्बर 2021 में सीबीएसई बोर्ड के द्वारा कक्षा 10 वा कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षाएं आयोजित करवाई थी। जिन परीक्षार्थियों के द्वारा यह परीक्षा दी गई थी अब उन परीक्षार्थियों को सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षाओ के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है के बोर्ड जनवरी 2022 में सीबीएसई रिजल्ट जारी कर देगा। परीक्षार्थियों को रिजल्ट की उडाते जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर नजर बनाई रखनी होगी।

बता दे के सीबीएसई बोर्ड इस साल 2 टर्न में परीक्षाओ का आयोजन कर रहा है। यदि किसी कारणवश टर्न 2 परीक्षा आयोजित नहीं होती है तो टर्न 1 के आधार पर परीक्षार्थियों का रिजल्ट बनाया जाएगा। फिलहाल तो अभी सभी तो टर्न 1 के रिजल्ट का इंतजार है। अगर आपने भी सीबीएसई बोर्ड के टर्न 1 की परीक्षा दी है, तो इन तरीको से आप अपना बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा

CBSE Board Exam Result
CBSE Board Exam Result

सीबीएसई बोर्ड के द्वारा कक्षा 10 वा कक्षा 12 की टर्म 1 के रिजल्ट की घोषणा होते ही, छात्र सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है। बता दे के रिजल्ट का अनाउंसमेंट होने के बाद ही लिंक एक्टिवेट किया जाएगा।

Umang App

अगर बोर्ड का रिजल्ट देखते समय सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट क्रैश हो जाती है तो तो ऐसे में छात्र उमंग एप (Umang App) पर भी कक्षा 10 वा कक्षा 12 की टर्म 1 के रिजल्ट देख सकते है।

Digilocker

डिजिलॉकर पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के मार्कशीट सर्टीफिकेट और माइग्रेशन सर्टीफिकेट भी जारी किये जाते है, साथ ही पिछले साल की ही तरह इस साल भी सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट लिंक डिजिलॉकर या वेबसाइट पर एक्टिवटे किया जा सकता है। ऐसे में छात्रों को इस ऐप का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

एक ऑप्शन यह भी है

यदि किसी कारणवश सीबीएसई की वेबसाइट काम न कर रही है, तो ऐसे में छात्र अपना स्कोर कार्ड results.gov.in की वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते है। साथ ही यहाँ से अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड भी कर सकते है।

SMS के द्वारा भी मिल सकता है रिजल्ट

हो सकता है इस बार सीबीएसई कक्षा 10 वा कक्षा 12 का रिजल्ट SMS के द्वारा उपलब्ध करा दे, बोर्ड में रेजिस्टर्ड किये गए नंबर से छात्र अपना रिजल्ट देख सकते है।

अगर आप ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरिजनकारी को बुकमार्क करना न भूले।

Leave a Comment