CG Bhuiya (छत्तीसगढ़ भुइया ) भू अभिलेख कम्प्यूटरीकरण परियोजना | खसरा (P-II) | खतौनी (B-I) | भू-नक्शा

CG Bhuiya छत्तीसगढ़ राज्य का भू अभिलेख कम्प्यूटीकरण परियोजना है जिसके अंतर्गत भूमि से जुडी पूरी जानकारी अब आपको कंप्यूटर पर ऑनलाइन ही मिल जाएगी और आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

जैसा की आप जानते ही होंगे पूरी दुनिया अब ऑनलाइन सिमटती जा रही है जो की लोगो की जिंदगी को आराम दायक भी बना रही है जैसे पहले एक दस्तावेज को प्राप्तः या संसोधन करवाने के लिए कितनी मुस्किलो का सामना करना पढ़ता था वही आज उन चीज़ो को आप घर बैठ कर बड़े आराम से कर सकते हो।

इसे वजह से छत्तीसगढ़ सरकार भी चीज़ो को ऑनलाइन ला रही है ताकि राज्य के लोगो को बिना मुस्किलो का सामना किये बगैर उनके काम पुरे हो सके।

CG Bhuiya के अंतर्गत रंजय के लोग अपनी जमींन का पूरा विवरण जैसे की भू-नक्शा, खतौनी (B-I), और खसरा (P-II) बड़े ही आसानी से देख सकते है बिना की परेशानी के। और अगर आप अपने जमीं के भू नक्से को डाउनलोड करके रखना कहते है तो वह भी बड़े हे आसानी से कर सकते है।

अगर आपने कभी भी की है छत्तीसगढ़ में तो आपको पता होगा यह प्रक्रिया दो भागो में बता गया है जोकि भुइया व भू नक्शा है। इस पोर्टल के द्वारा आप भुइया, खसरा, व खता से जुडी सारी जानकारी बहुत से आसानी से प्राप्त कर सकते हो वही आप खसरा नक्शा, भू नक्शा की मदद से देख सकते हो। छत्तीसगढ़ भुइया छत्तीसगढ़ के लोगो को खसरा (P-II) व खतौनी (B-I) से सम्बंदित पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

CG Bhuiya ऑनलाइन अप्लाई ऐसे करे?

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो यह आप बड़े ही आराम से कर सकते है आपको बस CG Bhuiya के आधिकारिक वेबसाइट पे जाना होगा और वह पर आप सभी सुविधाओ का लाभ उठा सकते है। इस योजना के जरिये छत्तीसगढ़ के लोगो को बहुत लाभ मिलेगा और वह अपने जमीं वह खेती की पूरी जानकारी घर बैठे हे ले सकते है बिना किसी भी परेशानी के और बिना की कार्यालय के चक्कर लगाए।

Advertisement

छत्तीसगढ़ भुइया के क्या लाभ है?

छत्तीसगढ़ के लोग अब बस अपना कहता नंबर इस पोर्टल में दाल कर अपने जमीं व खेती की पूरी जानकारी ले सकते है और उसके लिए उन्हें किसी भी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पढ़ेंगे, और इस योजना के जरिये राज्य में जो भी धांधली हो रही तो वे सब रुकेंगे और गरीब लोगो को बहुत लाभ मिलेगा क्योकि के बार पैसे न देने की वजह से उनका काम अटका पडा रह जाता था।

सारे दस्तावेज ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे?

अगर आप आपके दस्तावेज या जरुरी रिकार्ड्स देखना कहते है तो निचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करे।

* सबसे पहले आपको भुइया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अधिकारी वेबसाइट पे आपको बहुत सरे विभिन्न विकल्प दिखाए पड़ेंगे।

* इस पेज पर आपको एक विकल्प दिखाई पड़ेगा हस्ताक्षरित B -1 \P II आवेदन आपको इस विकल्प को चुनना है।

* जैसे हे आपक उस विकल्प को चुननेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहा से आप आपके दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकते हो।

* इस पेज आपसे जो भी जानकारी पूछी जाए उन्हें आप भर दे और वह पे आपको खसरा रिपोर्ट डाउनलोड करने का विकल्प नज़र आएगा उस पर क्लिक कर दे।

* अब आपको आपका फ़ोन नंबर और ईमेल पूछा जाएगा उसको भर दे और आपको B I ya P II दो विकल्प मिलेंगे आपको अब बस इन लिंक पर क्लिक करना है और आपकी रिपोर्ट डाउनलोड हो जाएगी।

छत्तीसगढ़ भू नक्शा या खसरा नक्शा कैसे देखे?

* तो जैसा की आपको पता ही होगा सबसे पहले आपको भुइया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहा पर आपको बहुत सारे विभिन्न विकल्प देखेगे।

* तो इस पेज पर पूछते ही आपको जिला, तहसील, RI और ग्राम को चुनना होगा इसके तुरंत बाद आपको दाए तरफ नक्शा दिखाई देने लगेगा और वह पर आपको खसरा नंबर को चुनना होगा।

* जैसे ही आप खसरा नंबर पर क्लिक करोगे आपको प्लाट की पूरी जानकारी दिखाई देने लग जाएगी

* अब बस आपको मैप रिपोर्ट पर क्लिक कर के नक्शा डाउनलोड करना है और साथ में आप वह से खसरा खनौती रिपोर्ट भी डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!