Digishakti UP Portal 2022: UP सरकार दे रही है फ्री स्मार्ट फ़ोन वा टेबलेट, जानिए कैसे करे आवेदन

digishakti UP Portal 2022: | डीजी शक्ति Login | digishakti Portal Login | digishakti UP Portal | यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना | digishakti UP Portal रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया |

digishakti UP Portal 2022: हाल ही में उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना को शुरू किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओ को स्मार्टफोन वा टेबलेट मुहैया कराना है। जिसके लिए सरकार के द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल को लांच किया गया है।

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े इस लेख के माध्यम से हमने digishakti UP Portal 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है, जिनमे digishakti Portal Login वा Registration प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ, पात्रता आदि शामिल है, तो चलिए शुरू करते है।

जानिए डीजी शक्ति पोर्टल-digishakti UP Portal 2022 क्या है?

Digishakti UP Portal:

उत्तरप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना को शुरू किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओ को फ्री स्मार्टफोन वा टेबलेट मुहैया कराना है। इस योजना के प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डीजी शक्ति पोर्टल को लांच किया जा रहा है। जिसके माध्यम से छात्रों का पंजीकरण विश्वविद्यालयो के द्वारा किया जाएगा। साथ ही टेबलेट वा स्मार्टफोन का डाटा भी digishakti UP Portal पर स्टोर किया जाएगा।

इस योजना की पहली लौट में करीब 2.5 लाख टेबलेट वा 5 लाख स्मार्टफोन वितरित किये जाएंगे। इन स्मार्टफोन वा टेबलेट का वितरण सरकार के द्वारा दिसम्बर के दूसरे सप्ताह से आरम्भ कर दिया जाएगा। जिसके लिए लाभार्थी को किसी भी सरकारी कार्यलय के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। लाभार्थी को टेबलेट वा स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए पंजीयन कराने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े:- UP Scholarship Login, Form, Status, आवेदन प्रक्रिया

digishakti UP Portal से प्राप्त करे जानकारी

इस पोर्टल के माध्यम से आप सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही आप आईआईडी लॉगइन, यूपी डेस्को लॉगइन, विभाग लॉगइन, जिला लॉगइन, यूबीएसवी लॉगिन तथा संस्था लॉगिन भी कर सकते हैं। छात्र/छात्राएं इस पोर्टल के माध्यम से स्मार्टफोन वा टेबलेट की स्पेसिफिकेशन भी देख सकते है। इसके अलावा पात्र छात्र/छात्राओं का डाटा इस पोर्टल पर स्टोर किया जाएगा जिसके पश्चात छात्र/छात्राओं की पात्रता का सत्यापन किया जाएगा, सत्यापन पूर्ण होने के बाद पात्र छात्र/छात्राओं को टेबलेट वा स्मार्टफोन वितरित किये जाएंगे।

digishakti UP Portal 2022

योजना का नाम digishakti Portal
किसके द्वारा आरंभ की गईउत्तर प्रदेश सरकार
उद्देश्ययूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन योजना के
अंतर्गत पंजीकरण करना
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र/छात्राएं
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
राज्यउत्तर प्रदेश
ऑफिसियल वेबसाइटdigishaktiup.in

जानिए digishakti UP Portal का मुख्य उद्देश्य

देखा जाए तो डीजी शक्ति पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना में पात्र छात्र/छात्राओं का पंजीयन करना है। साथ ही योजना में किये गए प्रबंधन वा वितरण के डाटा को स्टोर करना है। इसके अलावा किसी भी छात्र/छात्राओं को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ना तो सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ेंगे और ना ही किसी तरह का कोई शुल्क देना पड़ेगा।

जिससे उनका समय वा पैसा दोनों बच जाएगा, सभी छात्र/छात्राओं का डाटा विश्वविद्यालयो के द्वारा फीड किया जाएगा। उसके बाद जो पात्र छात्र/छात्राओं होंगे उन्हें इस योजना के तहत स्मार्टफोन वा टेबलेट का वितरण किया जाएगा। साथ ही भविष्य में डीजी शक्ति पोर्टल पर फीड डाटा के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी।

digishakti UP Portal डाटा फीडिंग विश्वविद्यालय स्तर पर की जाएगी

यूनिवर्सिटी के माध्यम से लाभार्थियों का डाटा फीड किया जाएगा। महाविद्यालयों द्वारा छात्र/छात्राओं का डाटा विश्वविद्यालयों को दिया जाएगा। विश्वविद्यालयों के द्वारा डाटा को digishakti UP Portal पर फीड किया जाएगा। जिसके पश्चात छात्र/छात्राओं को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। बता दे के अभी तक करीब 27 लाख से अधिक छात्र/छात्राओं का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चूका है। इनके अलावा जो बचे हुए छात्र/छात्राएं है उनका डाटा जल्द ही पूर्ण कर ली जाएगी।

इसके अलावा समय-समय पर छात्र/छात्राओं को उनके मोबाइल एवं ईमेल आईडी के माध्यम से वितरण से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। बता दे की सरकार द्वारा टेबलेट वा स्मार्टफोन खरीदने के लिए जेम पोर्टल पर 4,700 करोड़ रूपए का टेंडर जारी किया गया है।

जिसके लिए कई बड़ी कम्पनियो ने अपने टेंडर डाले है। जिसमे सैमसंग, एसर, लावा आदि जैसी कंपनियां शामिल है। दिसंबर के पहले सप्ताह तक वर्क आर्डर जारी करने की संभावना है। साथ ही digishakti Portal के माध्यम से भविष्य में विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

जानिए digishakti UP Portal के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के माध्यम से छात्र/छात्राओं को स्मार्टफोन वा टेबलेट वितरित किये जाएंगे, इसके अलावा उन्हें अपने भविष्य को सुखद वा उज्जवल बनाने के लिए शैक्षणिक वा करियर सम्बन्धी जानकारिया प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चुने गए ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, उच्च शिक्षा, आईटीआई, डिप्लोमा, कौशल विकास, तकनिकी शिक्षा, उत्तरप्रदेश के सरकारी या निजी विश्वविद्यालयो वा संस्थानों से चिकित्सा शिक्षा के पाठ्यक्रम में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र/छात्राओं को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होने की जरुरत नहीं है, यदि छात्र/छात्राओं के द्वारा उत्तर प्रदेश के शिक्षण संसथान से शिक्षा प्राप्त की है तो वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • यदि छात्र/छात्राएं निवासी उत्तर प्रदेश के है लेकिन उनके द्वारा शिक्षा किसी और राज्य से ग्रहण की गई है तब ऐसी स्थिति में वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए छात्र/छात्राओं को किसी पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने की आवशयकता नहीं, और न ही किसी को किसी तरह का शुल्क देने की आवशयकता है।
  • छात्र/छात्राओं का डाटा विश्वविद्यालयो के द्वारा स्टोर किया जाएगा, जिसके लिए तकनीकी प्रक्रिया तैयार की गई है।
  • यदि किसी छात्र/छात्राओं को डिवाइस वितरण से जुडी किसी तरह की जानकारी प्राप्त करनी है तो ऐसे में छात्र/छात्राएं अपने शैक्षणिक संस्था से या फिर digishakti UP Portal पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े:- यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन प्रक्रिया

जानिए पंजीकरण करने की पात्रता

  • योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश के निजी या सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होना अनिवार्य है।
  • योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता के परिवार की वार्षिक आय 2,00,000 या उससे कम होना अनिवार्य है।
  • योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा या टेक्निकल में अध्ययनरत होना अनिवार्य है।

जानिए योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  2. आवेदनकर्ता की मार्कशीट
  3. आवेदनकर्ता का आयु प्रमाण पत्र
  4. आवेदनकर्ता का आय प्रमाण पत्र
  5. आवेदनकर्ता का निवास प्रमाण पत्र
  6. आवेदनकर्ता का बैंक खाते का विवरण
  7. आवेदनकर्ता का की ईमेल आईडी
  8. आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर
  9. आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो

जानिए digishakti UP Portal पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

निचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके विश्वविद्यालयो के द्वारा छात्र/छात्राओं का पंजीकरण किया जा सकेगा।

  • सबसे पहले आपको डीजी शक्ति पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज ओपन होने पर आपको पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण का एक फार्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फार्म में आवेदक को पूँछी गई सभी जानकारी को दर्ज करना होगा जैसे आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।
  • इसके पश्चात आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको लॉगिन क्रैडेंशियल्स को दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • यहाँ आपको स्टूडेंट डाटा का विकल्प दिखेगा आपको उस पर क्लीक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहा आपको छात्र से सम्बंधित सभी जानकारिया दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट पर क्लिक कर देना होगा, इस तरह आप छात्र का पंजीकरण कर सकेंगे।

इस तरह करे लॉगिन

  • सबसे पहले आपको डीजी शक्ति पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ यूजर टाइप में आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे उनमे से आपको अपने ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड वा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। वा साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • साइन इन करते ही आपके सामने डेशबोर्ड ओपन हो जाएगा।
  • साथ ही आपके सामने सॉफ्टवेयर संचालन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में आपको पासवर्ड भूल गए के लिंक पर आपको क्लिक करना होगा। वा अपना प्रकार वा यूजर आईडी को दर्ज करना होगा। इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक OTP आएगा जिसको आप OTP Box में दर्ज करके अपना पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे।

Leave a Comment