E-Health Card Online Registration, दिल्ली ई-हेल्थ कार्ड Apply Upto 2021

e-Health Card | e-Health Card Apply Online | Registration | Online Portal Launch Up to 2021| स्वास्थ्य कार्ड | ई-हेल्थ कार्ड क्या हैं।

अगर आप दिल्ली से हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर हैं। दिल्ली सरकार अगस्त 2021 तक ई-हेल्थ कार्ड (e-Health Card) जारी करने जा रही हैं। यह कार्ड क्यूआर कोड आधारित होगा। जिसके माध्यम से दिल्ली के नागरिक आसानी से जन सांख्यिकीय और बुनियादी चिकित्सकीय से सम्बंधित सारी जानकारिया ट्रैक कर पाएंगे।

e-Health Card के माध्यम से दिल्ली सरकार सभी योजनाओ और कार्यक्रमों की भी जानकारिया देगी। यह स्वास्थ्य कार्ड दिल्ली वासियो के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। इस ई-हेल्थ कार्ड को हेल्थ इनफॉर्मेशन एंड मैनेजमेंट सिस्टम (HIMS) से भी जोड़ा जाएगा ताकि दिल्ली के नागरिको को आसानी से स्वास्थ्य सेवाएं मिल पाए।

E-Health Card 2021

E-Health Card

अरविन्द केजरीवाल सरकार जल्द ही इस कार्ड को लागू करने जा रही हैं। e-Health Card अगस्त 2021 तक लागू किया जाएगा। यह स्वास्थय कार्ड क्यूआर कोड आधारित होगा और इस दिल्ली के अस्पतालों में लागू किया जाएगा। इस कार्ड की मदद से दिल्ली के लोगो के लिए अब अपना इलाज करना बहुत ही आसान हो जाएगा। इसके साथ ही ई-हेल्थ कार्ड के मदद से दिल्ली के नागरिको को योजनाओ की जानकारी एवं कार्यक्रमों की भी जानकारिया प्राप्त होगी।

Health Information And Management System (HIMS) के अंतर्गत दिल्ली के नागरिको से सम्बंधित स्वास्थ्य के सभी डाटा को एक जगह एकत्रित करने के लिए ऑफिसियल वेब पोर्टल, मोबाइल एप्लीकेशन एवं टोल फ्री नंबर लागू किया जाएगा। इस योजना को अगस्त 2021 तक दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में लागू किया जाएगा।

यह पूरी प्रणली डिजिटल एवं क्लॉउड बेस्ड होगी। जिसके अंतर्गत मरीजों से सम्बंधित सारी सेवाएं जैसे की  बजट और योजना, अस्पताल प्रशासन, बैक एंड सेवा इतियादी प्रक्रिया को Health Information And Management System (HIMS) के अंतर्गत लाया जाएगा। इस सिस्टम का बड़ा फायदा यह होगा की दिल्ली के नागरिको को एक ही जगह पर सारी जानकारी मिल जायेगी एवं इसका फायदा आपातकालीन स्थति में भी मिलेगा।

इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने कहा हैं की 2021 तक e-Health Card (स्वास्थय कार्ड) को दिल्ली के नागरिको को दिया जाए एवं साथ में यह सुनिश्चित किया जाए की  यह कार्ड एचआईएमएस के साथ जुड़ा हो।

E-Health Card के लिए आवेदन कैसे करे?

ई-हेल्थ कार्ड (स्वास्थय कार्ड) के लिए दिल्ली सरकार ने अभी कोई ऑफिसियल वेबसाइट जारी नहीं की हैं और ना ही इसके लिए अभी कोई आवेदन लिए जा रहे हैं। जैसे ही सरकार E-Health Card या फिर Health Information And Management System (HIMS) पोर्टल को लांच करती हैं। हम आपको पूरिजानकारी पर सूचित कर देंगे।

यह भी पढ़े: प्रधान मंत्री आवास योजना क्या हैं?

HIMS Application एवं Call Center

दिल्ली सरकार Health Information And Management System के अंतर्गत मोबाइल एप्लीकेशन को कॉल सेण्टर से भी जोड़ा जाएगा। इस सुविधा से दिल्ली के नागरिको को बहुत फायदा मिलेगा और 24x 7 डॉक्टर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी।

FAQs

ई-हेल्थ कार्ड क्या हैं?

ई-हेल्थ कार्ड को हिंदी में ई-स्वास्थ्य कार्ड भी कहा जाता हैं। यह कार्ड दिल्ली सरकार द्वारा जारी किया जा रहा हैं। जिसके अंतर्गत दिल्ली के नागरिको को अपना इलाज कराने में बड़ी ही आसानी होगी। E-Health Card कार्ड को Health Information And Management System के अंतर्गत जोड़ा जाएगा ताकि आसानी से दिल्ली के मरीजों का डाटा एकत्रित कर सके एवं बेहतर स्वास्थय सेवाएं प्रदान की जा सके। E-health Card 2021 में वितरित किया जाएगा।

HIMS या एचआईएमएस का फुल फॉर्म क्या हैं?

Health Information And Management System या में स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली

E-Health Card के लिए कैसे आवेदन करे?

अभी दिल्ली सरकार ने इसकी लिए कोई ऑफिसियल वेबसाइट लागू नहीं की हैं। और ना ही इसके लिए आवेदन मंगवाए हैं।

E-Health Card योजना कब लागू होगी?

सरकार अगस्त 2021 में इसे लागू करने जा रही हैं।

क्या इसके लिए स्वास्थय हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा?

जी हाँ बिलकुल Health Information And Management System एवं ई-हेल्थ कार्डके अंतर्गत केंद्रीयकृत स्वास्थ्य हेल्पलाइन भी जारी किया जायेगा। जिसके माध्यम से दिल्ली के मरीजों को टेलीफोन से काउंसलिंग, पते की जानकारी, शिकायत के साथ ही अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़े: DDA Housing Scheme

Leave a Comment

error: Content is protected !!