EPFO employer login, EPFO Login, ईपीएफ कर्मचारी लॉगिन कैसे करें?

EPFO Login – कर्मचारी भविष्य निधि (Employees’ Provident Fund) एक बहुत ही बेहतरीन योजना हैं। जिसकी मदद से कर्मचारी भविष्य के लिए अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सेविंग के रूप में कर्मचारी भविष्य निधि के अंतर्गत रखते हैं। भारत में जितनी भी कम्पनिया है उन सभी में EPF लागू होता हैं। यह राशि आपको इकठ्ठा मिलती हैं। एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड एम्प्लोयी के भविष्य के लिए एक बहुत ही लाभकारी फण्ड हैं।

इस फण्ड के अंतर्गत कंपनी द्वारा अपनी तरफ से वेतन का कुछ परसेंटेज अपनी तरफ से डाला जाता हैं और कुछ परसेंटेज कर्मचारी की तरफ से। कर्मचारी भविष्य निधि में जमा राशि पाने के लिए नौकरी छोड़ने के पश्चात आप आवेदन दे सकते हैं।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको EPFO Portal से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारिया प्रदान करेंगे जैसे की EPFO Login, UAN लॉगिन कैसे करें,  EPFO पोर्टल पर UAN एक्टिवेट कैसे करें, बिना UAN के EPF बैलेंस कैसे चेक करें, ऑनलाइन EPF ट्रांसफर कैसे करें?, ईपीएफ कर्मचारी लॉगिन और भी बहुत कुछ तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक और जाने सबकुछ आसान भाषा में।

यह भी जाने:- Mp Bhulekh

ईपीएफ कर्मचारी लॉगिन कैसे करें? | EPFO portal Login For Employees

EPFO Login

EPFO Login करने के लिए आपको निचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप कर्मचारी ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट जाते हो तो आपके सामने ऑफिसियल पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा।
  • अब आपको ‘Services’ में जाना होगा और ‘For Employees‘ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नेक्स्ट पेज पर आपको ‘Member UAN/Online Service (OCS/OTCP)’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको UAN and password एंटर करना होंगे
  • इसके बाद आपको लॉगिन पर क्लिक कर देना हैं।
  • अगला पेज कर्मचारी के EPFO ​​पोर्टल पर जाएगा। कर्मचारी अपने नो योर कस्टमर (केवाईसी) विवरण को अपडेट कर सकते हैं, अपनी पीएफ राशि का दावा कर सकते हैं, अपने पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं और ईपीएफओ पोर्टल पर अपनी पीएफ राशि ट्रांसफर कर सकते हैं।

बिना UAN के EPF बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आप बिना UAN के EPF बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपना EPF Balance चेक कर सकते हैं। इसके लिए बस जरुरी हैं की आपके पास एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड नंबर हो। आपको यह नंबर आपकी सैलरी स्लिप के अंदर मिल जाएगा। EPF बैलेंस चेक करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और राज्य और रीजनल ऑफिस को सेलेक्ट करके और साथ ही EPF संख्या को दर्ज करके प्रोविडेंट फण्ड बैलेंस का मैसेज पा सकते हैं।

यह भी जाने:- tnreginet

SMS के माध्यम से EPF बैलेंस कैसे जाने?

ईपीएफओ कर्मचारियों को उनके पीएफ बैलेंस और योगदान विवरण जानने में मदद करने के लिए एसएमएस सेवा प्रदान करता है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को 077382999899 पर एक एसएमएस भेजना होगा। हालांकि, यह सेवा उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध कराई गई है, जिन्होंने अपना यूएएन सक्रिय किया है। 

एसएमएस कंटेंट EPFOHO UAN है, इसके बाद पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षर हैं। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक अंग्रेजी में संदेश प्राप्त करना चाहता है, तो उसे EPFOHO UAN ENG को 07738299899 पर भेजना होगा। यह सुविधा विभिन्न भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

Missed call service से EPF बैलेंस कैसे चेक करे?

यदि आप Missed call service से EPF बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आपको 01122901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा। यह सर्विस UAN-activated सब्सक्राइबर के लिए फ्री में उपलब्ध हैं।

Leave a Comment