Father’s Day 2022: जानिए कब है फादर्स डे? क्यों और कैसे हुई फादर्स डे की शुरुआत आइए जानते है

Father’s Day क्यों मनाया जाता है? | फादर्स डे मानाने की शुरुआत कैसे हुई? | फादर्स डे जून के तीसरे माह में ही क्यों मनाया जाता है? | Father’s Day In Hindi

Father’s Day 2022: दुनिया में माँ बाप अपने बच्चो के लिए हर कठिनाई को सहते है, अपने बच्चों पर किसी भी प्रकार की आंच नहीं आने देते है। दोनों ही अपने बच्चो के लिए अपनी-अपनी भूमिका निभाते है, जहा माँ बच्चे को जन्म देकर बड़ा करती है, वही पिता अपने बच्चो को सभ्य बनाने के साथ उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए दिन रात मेहनत करते है।

एक पिता का अपने बच्चो को प्यार करने का तरीका अलग होता है, देखा जाए तो पिता उस छाया देने वाले पेड़ समान होता है, जो अपनी छांव में बैठे अपने बच्चो पर किसी भी प्रकार की आंच तक नहीं आने देता है। पिता अपने बच्चो के लिए एक अच्छे हीरो के साथ अच्छे रोल मॉडल, एक अच्छे दोस्त, एक अच्छा गाइड होते है। पिता के इसी प्रेम, त्याग को सम्मान देने के लिए पूरी दुनिया में फादर्स डे मनाया जाता है। आइए जानते है फादर्स डे कब और कैसे मनाया जाता है, साथ ही फादर्स डे मनाने की शुरुआत कैसे हुई।

कब मनाया जाता है फादर्स डे?

प्रतिवर्ष पूरी दुनिया मे अपने पिता को सम्मान देने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है। फादर्स डे को प्रतिवर्ष जून के तीसरे रविवार को मनाने की परंपरा है। फादर्स डे की शुरुआत वर्ष 1910 में हुई थी जिसको आज तक मनाया जा रहा है। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 19 जून 2022 को फादर्स डे मनाया जाएगा।

कब और क्यों मनाया गया पहला फादर्स डे?

फादर्स डे मनाने के पीछे वाशिंगटन में रहने वाली एक बेटी और पिता के प्यार की कहानी है, जिसे उसके पिता ने माँ से भी ज्यादा प्यार दिया था। वाशिंगटन के स्पोकन शहर में 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे एक बेटी के द्वारा अपने पिता को सम्मान देने के लिए मनाया गया था।

कब और कैसे हुई फादर्स डे की शुरुआत?

फादर्स डे की शुरुआत वाशिंगटन के स्पोकन शहर में 19 जून 1910 में सोनोरा स्मार्ट डॉड के द्वारा की गई थी। सोनोरा की माँ के निधन के पश्चात उनके पिता ने एक माँ की तरह प्यार दिया साथ ही एक पिता की तरह उनकी सुरक्षा व फिक्र की, अपने पिता के प्यार, त्याग व समर्पण को देखते हुए सोनोरा ने सोचा जब माँ के सम्मान के लिए मदर्स डे मनाया जा सकता है, तो पिता के सम्मान के लिए फादर्स डायक्यू नहीं मनाया जा सकता है। इस सोच के बाद पहली बार सरोना के द्वारा 19 जून को अपने पिता के सम्मान में फादर्स डे मनाया गया था।

19 जून को ही क्यों मनाया जाता है फादर्स डे?

जून में फादर्स डे मनाने की वजह है सोनोरा के पिता, सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में आता था। इसलिए सोनोरा के द्वारा जून में फादर्स डे मनाने की एक याचिका दायर की गई थी। अपनी याचिका को सफल करने केलिए सोनोरा के द्वारा यूएस तक कैंप लगाए गए थे। आखरी मे सोनोरा की याचिका मंजूर कर ली गई उसके बाद 19 जून 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया।

Father’s Day पर आधिकारिक घोषणा

राष्ट्रपति वुडरो विल्सन के द्वारा वर्ष 1916 मे फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया। उसके पश्चात राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने वर्ष 1924 को फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन घोषित कर दिया। वर्ष 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन केद्वारा फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया। वही राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के द्वारा वर्ष 1972 में इस दिन अवकाश घोषित कर दिया।

Leave a Comment