Gargi Puraskar Form 2021, Registration प्रक्रिया, List, और महत्वपूर्ण जानकारिया

Gargi Puraskar Yojana राज्य सरकार द्वारा शुरू किया हुआ एक बहुत ही उत्तम योजना है जिसका लाभ लेने के लिए Gargi Puraskar Form को भर कर सबमिट करना होगा और आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम गार्गी पुरस्कार से सम्बंधित पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है तो अगर आप इस योजना की पूरी जानकारी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और योजना का लाभ उठाए बिना किसी कठिनाई के।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप यह भी जान पाएंगे की Gargi Puraskar Yojana में आवेदन किस प्रकार से करना है और गार्गी पुरष्कार फॉर्म को किस प्रकार से सही तरीके से भरे ताकि आपका फॉर्म रद्द न किया जाए।

Gargi Puraskar Yojana Overview

योजना का नामगार्गी पुरस्कार योजना
किसके द्वारा सुरु किया गयाराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीदसवीं व बारवी कक्षा की छात्राए
धनराशि3000/- व 5000/-
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://rajsanskrit.nic.in/

राजस्थान Gargi Puraskar Form और उद्देश्य

गार्गी पुरस्कार योजना के अंतर्गत जो भी छात्राए 10 वी कक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंको से उत्तीर्ण होंगे और फिर 11 वी कक्षा में प्रवेश लेंगी उन्हें राज्य सरकार द्वारा 3000/- रूपए पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे वही पे जो भी छात्राए 12 वी कक्षा में 75 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंको से उत्तीर्ण होंगी उन्हें राज्य सरकार द्वारा 5000/- रूपए पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे। यह राशि छात्रों को तभी प्रदान किये जाएंगे जब वे अगली कक्षा या आगे की अपनी पढ़ाई को जारी रखेंगे अन्यथा उन्हें Gargi Puraskar Yojana से सम्बंधित कोई पुरस्कार नहीं प्रदान किया जाएगा।

और इस पुरस्कार के अंतर्गत Gargi Puraskar Form को भरना अनिवार्य होगा तभी आपको लिस्ट में शामिल किया जाएगा और आपको आपका पुरस्कार भी प्राप्त होगा वही गार्गी पुरस्कार फॉर्म को भी सही से भरना होगा गलती होने पर भी आपके फॉर्म को रद्द किया जा सकता है इसलिए फॉर्म को अच्छे से पढ़ कर सबमिट करे।

गार्गी पुरस्कार स्कीम के लाभ

* छात्राओ को इस स्कीम की मदद से प्रोत्साहन मिलेगा जिससे वह और आगे पढ़ाई करने की कोशिस करेंगे जिससे की राज्य और देश में शिक्षा का स्तर अच्छा होगा।

* कई घरो में जहा लोगो की आर्थिक स्तिथि सही नहीं है उनको इस धन राशि से भी काफी मदद मिलेगी और घर के लोग छात्राओ को पढ़ाने में ज्यादा ध्यान देंगे।

Advertisement

* Gargi Puraskar Scheme के अंतर्गत छात्राओ को दिए जाने वाला पुरस्कार चेक के माध्यम से दिया जाएगा तो उस पैसो को बैंक से निकलने के लिए उनका बैंक अकाउंट बनाना होगा जिससे उन्हें भविष्य में काफी सहायता मिलेगी।

Gargi Puraskar Form के लिए जरुरी दस्तावेज

* आवेदन करने वाली छात्रा राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।

* बैंक खता की जानकारी।

* पासपोर्ट साइज फोटो।

* मोबाइल नंबर।

* आवेदिका का आधार कार्ड।

* निवास प्रमाण पत्र।

* आवेदिका का रिजल्ट (75% से ऊपर)

Rajasthan Gargi Puraskar Form ऑफलाइन कैसे भरे?

निचे दिए हुए प्रोसीजर को फॉलो कर के आप बड़े ही आसानी से गार्गी पुरस्कार फॉर्म को ऑफलाइन भर सकते है बिना किसी परेशानी के।

Gargi Puraskar Form

* सर्वप्रथम आपको योजना से सम्बंधित ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जो आप दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के डायरेक्ट पहुंच सकते है।

* जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाओगे आपको काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे उनमे से आपको एक विकल्प “Award” नाम से नज़र आएगा और आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

* जैसे हे आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पे Gargi Puraskar Form की पीडीऍफ़ खुल जाएगी और आपको आप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा।

* फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको पूछे गए सारे डिटेल्स को सही-सही भरना होगा फिर एक बार चेक करने के बाद सम्बंधित विभाग में जमा करा देना है।

Rajasthan Gargi Puraskar Form ऑनलाइन कैसे भरे?

Gargi Puraskar Yojana

अभी आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए थोड़ा सा इंतज़ार करना पड़ेगा जैसे ही पुरस्कार वितरण का समय नज़दीक आएगा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी सुरु कर दी जाएगी, आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है हम हमारी वेबसाइट पर पूरी जानकारी उपलब्ध करवा देंगे ताकि आप जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान गार्गी पुरस्कार फॉर्म को भर सके।

Gargi Puraskar Yojana Helpline Number

Helpline Number – 0141-2704357

Leave a Comment

error: Content is protected !!