गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? | Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

क्या आप भी खोज रहे हैं की गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? अगर हाँ तो आप सही जगह पर हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं Goldfish Ka Scientific Naam जो कई बार एग्जाम में पूछा जाता हैं। हिंदी भाषा में कई बार सुनहरी मछली का वैज्ञानिक नाम से भी प्रश्न पूछ लिया जाता हैं।

आप आसानी से गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? सवाल का जवाब इस पोस्ट में देख सकते हैं। तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक।

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है

गोल्डफिश को सुनहरी मछली के नाम से भी जाना होता हैं लेकिन वास्तविक में Goldfish Ka Scientific Naam Carassius Auratus हैं। कभी सारे लोग Goldfish Ka Scientific Naam Carassius Auratus का उच्चारण नहीं कार पाते हैं इसीलिए हमने एक शार्ट ऑडियो वीडियो भी निचे अपलोड किया हैं ताकि आप Carassius Auratus को सही से उच्चारण कर पाए। गोल्डफिश के साइंटिफिक नाम को हिंदी में कैरासियस ऑराटस लिखा जाता हैं।

गोल्डफिश बहुत ही सुन्दर और सुनहरी मछली होती हैं। Goldfish को Golden crucian carp (गोल्डन क्रूसियन कार्प) के नाम से भी जाना जाता हैं। आज कल कई शॉप्स और घरो में हमे गोल्ड फिश देखने को मिल जाती हैं क्योकि यह देखने में बहुत ज़्यदा सूंदर होती हैं। कई लोगो का गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है पता नहीं होता हैं इसीलिए अधिकतर लोग ऐसे सुनहरी मच्छली या गोल्डफिश के नाम से ही जानते हैं।

गोल्ड फिश (Goldfish) का साइंटिफिक पूर्ण वर्गीकरण | Classification of Goldfish

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?Carassius Auratus ( कैरासियस ऑराटस)
Goldfish का लैटिन नामकैरासियस गिबेलियो फॉर्मा ऑराटस
Carassius Auratus Meaning In Hindi कैरासियस ऑराटस
गोल्डफिश का हिंदी नामसुनहरी मछली
गोल्डफिश के अन्य नामGolden crucian carp (गोल्डन क्रूसियन कार्प)
स्वभावशांतिपूर्ण, सामाजिक और जिज्ञासु
Goldfish Age5 से 6 साल (Indoor)
जातिकैरासियस
गोल्डफिश कहा रहती हैं?मीठे पानी में
उत्पति स्थानचीन
PH रेंज6.5 से 8.5
भोजनशैवाल, कीट, लार्वा  
लंबाई 19 इंच (48 सेमी)
सम्भोग का समयअप्रैल-मई
वजन3 किलो तक
पानी का तापमान10 – 20 डिग्री सेल्सिअस
पानी की गुणवत्तासुनहरीमछली अमोनिया के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं और उन्हें पनपने के लिए बहुत साफ पानी की आवश्यकता होती है।
पानी का बहावउन्हें तेज पानी की धाराएं पसंद नहीं हैं और ये कठोर धाराएं नाजुक फैंसी नस्लों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। वे अच्छी तरह से ऑक्सीजन युक्त पानी पसंद करते हैं 

ओके गूगल गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है बोलकर बताइए?

Goldfish का इतिहास

कार्प की विभिन्न प्रजातियों को पूर्वी एशिया में हजारों वर्षों से खाद्य मछली के रूप में पाला और पाला गया है। इनमें से कुछ सामान्य रूप से भूरे या चांदी की प्रजातियों में लाल, नारंगी या पीले रंग के उत्परिवर्तन उत्पन्न करने की प्रवृत्ति होती है। यह पहली बार शाही चीन में जिन राजवंश (266-420) के दौरान दर्ज किया गया था।

तांग राजवंश (ई 618-907)

तांग राजवंश (ई 618-907) के दौरान यह सजावटी तालाबों और में कार्प को बढ़ाने के लिए लोकप्रिय था एक प्राकृतिक आनुवंशिक उत्परिवर्तन ने चांदी के रंग के बजाय सोना (वास्तव में पीला नारंगी) उत्पन्न किया। लोगों ने चांदी की किस्म के बजाय सोने की किस्म को तालाबों या पानी के अन्य निकायों में रखकर चुनिंदा रूप से प्रजनन करना शुरू कर दिया। जिन विशेष अवसरों पर मेहमानों की अपेक्षा की जाती थी, उन्हें प्रदर्शन के लिए बहुत छोटे कंटेनर में ले जाया जाता था।

सांग राजवंश (ई 960-1279)

सांग राजवंश (ई 960-1279) के दौरान, सुनहरी के चुनिंदा घरेलू प्रजनन मजबूती से स्थापित किया गया था। 1162 में, सांग राजवंश की महारानी ने एक तालाब का निर्माण कर लाल और सुनहरी किस्म को इकट्ठा करने का आदेश दिया। इस समय तक, शाही परिवार के बाहर के लोगों को सोने की (पीली) किस्म की सुनहरी मछली रखने की मनाही थी। शायद यही कारण है कि पीली सुनहरी मछली की तुलना में नारंगी सुनहरी मछली अधिक होती है, भले ही बाद में प्रजनन के लिए आनुवंशिक रूप से आसान हो।  

मिंग राजवंश (1368-1644)

मिंग राजवंश (1368-1644) के दौरान गोल्डफिश भी घर के अंदर ही पला जाने लगा। जो उत्परिवर्तन कि तालाबों में जीवित रहने के लिए सक्षम नहीं होगा उनके के लिए चयन की अनुमति दी। फैंसी पूंछ वाली सुनहरी मछली को पहली बार मिंग राजवंश में दर्ज की गई थी। 1603 में, सुनहरी मछली को जापान में लाया गया था। 1611 में, सुनहरी मछली को पुर्तगाल और वहाँ से यूरोप के अन्य भागों में लाया गया।

1620 के दशक

1620 के दशक के दौरान, दक्षिणी यूरोप में सुनहरीमछली को उनके धातु के तराजू के कारण अत्यधिक माना जाता था, और यह सौभाग्य और भाग्य का प्रतीक था। विवाहित पुरुषों के लिए यह एक परंपरा बन गई कि वे अपनी पहली वर्षगांठ पर अपनी पत्नियों को एक सुनहरी मछली देते हैं, जो आने वाले समृद्ध वर्षों के प्रतीक के रूप में है। यह परंपरा जल्दी ही समाप्त हो गई, क्योंकि सुनहरीमछली अधिक उपलब्ध हो गई, अपनी स्थिति खो रही थी। सुनहरीमछली को पहली बार 1850 के आसपास उत्तरी अमेरिका में पेश किया गया था और जल्दी ही संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय हो गई।

Goldfish का आकार कितना और किस प्रकार का होता हैं?

गोल्डफिश वाकई में बहुत ही सूंदर होती हैं अगर हम गोल्डफिश के आकर की बात करे तो इसके पंख थोड़े छोटे और शरीर लम्बा होता हैं। छोटे इनडोर एक्वैरियम में अगर Goldfish को रखा जाता है, तो सुनहरी मछली लगभग 1 इंच (2.5 सेमी) से 2 इंच (5.1 सेमी) लंबी रहती है। सुनहरी मछली बड़ी हो सकती है यदि उसे बड़े मछली टैंकों में ले जाया जाए, लेकिन वे आमतौर पर 6 इंच (15 सेमी) से अधिक नहीं बढ़ती हैं। बाहरी तालाबों और जंगली में, सुनहरी मछली लगभग 14 इंच (36 सेमी) तक बढ़ सकती है।

अगर हम वर्ल्ड की सबसे बड़ी गोल्डफिश की बात करे तो अप्रैल 2008 में बीबीसी द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी सुनहरी मछली  19 इंच (48 सेमी) रिकॉर्ड की गयी हैं।

गोल्डफिश (Goldfish) के प्रकार

गोल्डफिश (Goldfish) के प्रकार

सुनहरी मछली कई प्रकार की होती हैं जैसे की:-

  • कॉमन गोल्डफिश
  • शुबूनकिन्स गोल्डफिश
  • कॉमेट गोल्डफिश
  • रांचु गोल्डफिश
  • रयुकिन गोल्डफिश
  • लिवूड गोल्डफिश
  • बटरफ्लाई टेलिस्कोप गोल्डफिश
  • विल्टईल गोल्डफिश
  • एग-गीश गोल्डफिश
  • वृंदा गोल्डफिश
  • पोम्पोम गोल्डफिश
  • सेलेस्टियल ऑय गोल्डफिश
  • टेलिस्कोप गोल्डफिश
  • कैलिको गोल्डफिश
  • बबल ऑय गोल्डफिश
  • फनटैल गोल्डफिश

Goldfish से जुड़े सवाल

Ok Google गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम Carassius Auratus (कैरासियस ऑराटस) हैं।

गोल्डफिश कितने समय तक जीवित रह सकती है?

Goldfish को अगरछोटे एक्वेरियम में घर के अंदर रखा जाए तो 5 साल तक जीवित रह सकती है। इसके अलावा ये मछली 10 से 15 साल तक जीवित रह सकती हैं यदि Goldfish के पास पर्याप्त भोजन और साफ पानी हो।

Carassius Auratus हिंदी में उच्चारण कैसे करते हैं?

Carassius Auratus को हिंदी में कैरासियस ऑराटस उच्चारण करते हैं।

Gold Fish की देखभाल किस प्रकार करे?

सुनहरीमछली अमोनिया के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं और उन्हें पनपने के लिए बहुत साफ पानी की आवश्यकता होती है। Gold Fish थोड़ा अत्यधिक खाती हैं और इसीलिए बहुत अधिक जैव अपशिष्ट उत्पन्न करती हैं। साप्ताहिक जल परिवर्तन के साथ 3-stage low-flow filtration आदर्श है

Leave a Comment