ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले?, Grahak Seva Kendra, CSP Online Registration

क्या आप Grahak Seva Kendra खोलना चाहते हैं? अगर हां तो आज हम आपको बतायेगे की आप किस तरह बड़े ही आसानी से अपने खुद का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं। साथ ही बतायेगे की सीएसपी ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे। ग्राहक सेवा केंद्र खोल कर आप लोगो की मदद कर सकते हैं और कमाई भी कर सकते हैं। तो आइये हम जानते हैं Grahak Seva Kendra से जुडी कई सारी सारी बाते।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है?

ग्राहक सेवा केंद्र को CSP नाम से भी जाना जाता हैं। और अगर हम  CSP के Full Form की बात करे तो इसका फुल फॉर्म Customer Service Point होता हैं। Customer Service Point (CSP), ग्राहक सेवा केंद्र का इंग्लिश अनुवाद हैं। कस्टमर सर्विस पॉइंट को एक मिनी बैंक भी कहा जाता हैं।

इस ग्राहक सेवा केंद्र का उददेश्य दूरदराज इलाकों में बसे लोगो को बैंकिंग सुविधा मुहैया करवाना हैं। अगर आप इस काम में दिलचस्बी रखते हैं तो आप आसानी से ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं और लोगो की मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: जन सेवा केंद्र कैसे खोले?

CSP की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी ताकि लोगो को बैंकिंग सुविधा आसानी से मिल सके। अगर आपके इलाके में कस्टमर सर्विस सेण्टर नहीं हैं तो आप यह सेण्टर खोल सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह हैं की आपको इसके लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होने की भी आवश्यकता नहीं हैं।

Grahak Seva Kendra के क्या-क्या काम होते हैं?

इस केंद्र के काई सारे काम होते हैं जैसे की-

Advertisement
  • बैंक खता खोलना
  • बैंक खाते से आधार कार्ड एवं पैन कार्ड को लिंक करवाना
  • कस्टमर के अकाउंट से पैसे निकल कर देना एवं डिपाजिट करना
  • एटीएम कार्ड जारी करवाने में मदद करना
  • FD या RD करना
  • इंश्योरेंस संभंधित सुविधाएं प्रदान करना

यह भी पढ़े: Indane Gas Booking कैसे करवाए घर बैठे?

ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोला जाता है?

आप दो तरहों से CSP सेण्टर खोल सकते हैं। तो आइये दोनों तरीको को समझते हैं। इनमे से जो आपको सही लगे उस तरह से आप Grahak Seva Kendra खोल सकते हैं-

बैंक के माध्यम से

Grahak Seva Kendra बैंक के माध्यम से खोलने के लिए आपको बैंक से सम्पर्क करना होगा। आपको उसी बैंक से संपर्क करना होगा जिस बैंक का आप CSP सेण्टर खोलना चाहते हैं। बैंक में जाने के बाद आपको बैंक मैनेजर से बात करना होगी और बताना होगा की आप इस इलाके में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं।

बैंक मैनेजर द्वारा आपसे कुछ डिटेल पूछी जायेगी और सारी चीज़ो का वेरीफिकेशन होने के बाद आपको बैंक द्वारा Customer Service Point (CSP) खोलने के लिए यूजर नाम एवं पासवर्ड दे दिया जाएगा।

साथ ही आप बैंक से Grahak Seva kendra खोलने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं। आप किसी अच्छी बैंक का सेवा केंद्र खोल सकते हैं जैसे की PNB ग्राहक सेवा केंद्र, BOB ग्राहक सेवा केंद्र, SBI Grahak Seva Kendra आदि.

यह भी पढ़े: Kisan Samman Nidhi कैसे प्राप्त करे?

कंपनी के माध्यम से

आप कंपनी के माध्यम से भी CSP सेण्टर खोल सकते हैं । पर किसी भी कंपनी के माध्यम से यह सेण्टर खोलने से पहले आपको पूरी तरह से जांच पड़ताल कर लेना चाहिए की कंपनी फ्रॉड तो नहीं कर रही हैं। अगर आप किसी कंपनी के माध्यम से यह केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको कंपनी से संपर्क करना होगा।

ऐसी कई सारी कम्पनिया हैं जैसे की Vyam Tech, FIA Global, Oxigen ऑनलाइन इतियादी जिसकी सहायता से आप सीएसपी सेण्टर खोल सकते हैं।

SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

SBI Grahak Seva Kendra खोलने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा तो आइये जानते हैं पूरी प्रोसेस-

  • सर्वप्रथम आपको डिजिटल इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपकी स्क्रीन पर डिजिटल इंडिया वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
Grahak Seva Kendra
  • होम पेज पर आपको Online Registration का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
ग्राहक सेवा केंद्र क्या है?
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आजायेगा आपको यहाँ फॉर्म सही-सही भरना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

इस तरह आप बड़े ही आसानी से SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा होने में  15 से 20 दिन लग सकते हैं। अगर आप अन्य योजनाओ और पोर्टल के बारे में जानना चाहते हैं तो पुरीजानकारी के होम पेज पर जाकर आप सर्च कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!