Gram Ujala Yojana: जानिए क्या है ग्राम उज्जवला योजना, कैसे ले सकते है लाभ

Gram Ujala Yojana: सरकारी कंपनी सीईएसएल के द्वारा ग्रामीण इलाको में पीली रौशनी वाले बल्ब को बदल कर बहुत ही कम कीमत में 7-वाट वा 12-वाट के उच्च गुडवत्ता वाले एलईडी बल्ब प्रदान कर रही है। साथ ही उन एलईडी की तीन साल की गारंटी भी दे रही है, इस योजना के अंतर्गत एक परिवार को अधिकतम 5 एलईडी बल्ब दिए जाएंगे।

ग्राम उजाला योजना के तहत सरकारी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 50 लाख एलईडी बल्ब बाँटने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। ऊर्जा मंत्रालय की और से एक बयान जारी किया गया है जिसमे बताया गया कि ईईएसएल की सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड सीईएसएल ने ग्राम उजाला योजना कार्यक्रम क़े अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 50 लाख एलईडी बल्ब बाँटने की उपलब्धि हासिल की है।

एलईडी बल्ब की होगी तीन साल की गारंटी

Gram Ujala Yojana

सीईएसएल के द्वारा ग्रामीण इलाको में पीली रौशनी वाले बल्ब को बदल कर बहुत ही कम कीमत में 7-वाट वा 12-वाट के उच्च गुडवत्ता वाले एलईडी बल्ब प्रदान कर रही है। जिनकी कीमत मात्र 10 रुपये है, इस योजना के अंतर्गत एक परिवार को अधिकतम 5 एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। यदि यही एलईडी बल्ब आप मार्किट में खरीदने जाएंगे तो आपको 100 रूपए का 1 एलईडी बल्ब पड़ेगा साथ ही उसकी गारंटी भी आपको सिर्फ 1 साल मिलती है।

यह भी जाने: SBI Fix Deposit: जानिए एसबीआई फिक्स डिपाजिट खातों 

किन राज्यों में जारी की है योजना

वर्त्तमान में देखा जाये तो अभी सरकार के द्वारा ग्राम उज्जवला योजना को कर्नाटक, बिहार, उत्तरप्रदेश, आँध्रप्रदेश वा तेलंगना राज्य के ग्रामीण परिवारों के लिए लागू की जा रही है। जिसके द्वारा सरकार ने अनुमान लगाया कि इन राज्यों कि ग्रामीण इलाको में हर साल तक़रीबन 71,99,68,373.28 यूनिट बिजली की बचत की जा सकेगी। जिससे करीब सालाना 250 करोड़ रूपए की बचत होगी। अगर आप भी उपर बताये गए राज्यों कि रहवासी है तो आप भी ग्राम उज्जवला योजना का लाभ उठा सकते है, यह योजना 31 मार्च 2022 तक चलेगा। एलईडी बल्ब का वितरण ग्रामीण इलाको में कैम्प लगा कर किया जाता है, जहा आपको सिर्फ पैसा देना है और एलईडी बल्ब लेना है।

Leave a Comment