Grow With Google से पाइये फ्री सर्टिफिकेट कोर्सेज जो आपको नौकरी दिलाने में कर सकते हैं मदद

गूगल का ग्रो विथ गूगल इनिशिएटिव एक बहुत ही बेहतरीन और मददगार इनिशिएटिव हैं। अगर आप टेक्नोलॉजी फील्ड में अपने करियर को उच्चइयो तक ले जाना चाहते हैं तो गूगल का Grow With Google इनिशिएटिव आपकी मदद करेगा। grow.google एक ऐसा प्लेटफार्म हे जिसकी मदद से आप बिना किसी डिग्री के फ्री सर्टिफिकेट कोर्सेज कर सकते हैं। Google द्वारा Grow with Google प्लेटफार्म पर स्किल्स डेवलप से सम्बंधित कई कोर्स फ्री में उपलब्ध करवाए है।

Grow With Google

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हिंदी में ग्रो विथ गूगल और इसके कोर्सेज के बारे में बताने वाले हैं। आपको इन कोर्सेज में एनरोल करने के लिए किसी डिग्री या अनुभव की जरुरत नहीं होती हैं। आपको Grow.google प्लेटफार्म पर बेसिक्स से लेकर एडवांस कोर्सेज प्रदान किये जाते हैं जिसमे कई सारे कोर्सेज फ्री हैं। अगर आप भी अपने करियर को एक कदम आगे ले जाना चाहते हैं तो आप भी Grow with Google के इस प्रोग्राम में बड़े ही आसानी से एनरोल कर सकते हैं।

इन Google Career Certificates की मदद से पाइये नौकरी?

अगर आप टेक्नोलॉजी में रूचि रकते है और एक अच्छी नौकरी पाना जाते हैं तो आप Google Career Certificates की मदद से आसानी से यह सब हासिल कर सकते हैं। इन कोर्सेज को करने के लिए आपको किसी अनुभव या फिर कही जाने की आवश्यकता नहीं हैं आप घर बैठे कही से भी Google Career Certificates को कर सकते हैं।

Grow with Google के साथ नए मौके पाने के लिए, सही कौशल सीखें

Grow.google प्लेटफार्म पर आपको कई सारे फ्री स्किल कोर्सेज के साथ ही साथ अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए भी कई कोर्सेज उपलब्ध करता हैं। ग्रो विथ गूगल पर My करियर, My Skill, Learn Skills  एवं Earn a Career Certificate वाले सेक्शन में कई तरह के अलग-अलग कोर्सेज हैं।

Google Career Certificates गैर-पारंपरिक प्रतिभाओं के लिए  IT, user experience design, data analytics, or project management में अपना करियर शुरू करने के अवसर पैदा करते हैं। इसके साथ ही साथ Grow With Google पर आपको Scholarship प्रोग्राम भी देखने को मिल जायेगे। Scholarship प्रोग्राम के अंतर्गत तीन Industry partners जुड़े हैं जिसमे NASSCOM FOUNDATION, Safeducate, TATA STRIVE जैसे ग्रुप शामिल हैं।

सबसे अच्छी बात यह हैं की आप इन कोर्स को कही से भी और कभी भी कर सकते हैं। आपको रेगुलर कही जाने की जरुरत नहीं हैं आप अपना फ्री टाइम ग्रो विथ गूगल पर दे सकते हैं ताकि आप एक बेहतर करियर बना सके।

यह भी जाने:- गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

Grow.google पर MY Business वाले सेक्शन में कौन-कौन से रिसोर्सेज हैं?

Grow.google पर MY Business सेक्शन में कई सारे रिसोर्सेज शामिल हैं जैसे की

  • पहला साल फ्री: Zoho Commerce के साथ अपना बिज़नेस ऑनलाइन लाएं
  • YouTube शुरू करने वाले लोगों के लिए Guide
  • ऑनलाइन सफलता की ओर अपने शुरुआती कदम बढ़ाएं
  • अपने कारोबार को ऑनलाइन लाने के बारे में जानें
  • Google Search और Maps पर कारोबार प्रोफ़ाइल बनाएं
  • Google पर फ्री बिज़नेस प्रोफाइल बनाएं
  • अपने कारोबार की वेबसाइट मुफ़्त में बनाएं
  • रोज़ के काम के लिए, डिजिटल टूल को अच्छी तरह समझें
  • ऑनलाइन सामान बेचें और डिलीवरी करें
  • अपने ग्राहकों की दिलचस्पी बढ़ाएं
  • किसी भी जगह से अपना कारोबार चलाएं
  • विज्ञापनों के ज़रिए सही ग्राहकों तक पहुंचें
  • डिजिटल मार्केटिंग के कौशल हासिल करने में सफलता पाएं

इसके साथ ही साथ आपके बिज़नेस को उचाईयो तक ले जाने के लिए अन्य रिसोर्सेज भी उपलब्ध हैं।

Grow.google पर Learn Skill वाले सेक्शन में कौन-कौन से रिसोर्सेज हैं?

Grow.google पर Learn Skill सेक्शन में कई सारे रिसोर्सेज शामिल हैं जैसे की

  • Learn analytics with free online courses
  • Digital Unlocked Beginner
  • Master digital tools for everyday tasks
  • Build your e-commerce shop
  • Learn to reach the right audience with Google Ads
  • Master machine learning with Google experts
  • Find out which digital job is made for you
  • Learn to use digital tools to search for jobs
  • Learn to code for free, anywhere, anytime

इसके साथ ही साथ कई अन्य रिसोर्सेज भी उपलब्ध हैं।

गूगल प्रोफेशनल सर्टिफिकेट

गूगल प्रोफेशनल सर्टिफिकेट के भीतर कई सारे कोर्सेज उपलब्ध हैं जैसे की Data Analytics, IT Support, IT Automation, UX Design, Project मैनेजमेंट। इन कोर्स को आप आसानी से घर बैठे और कही सभी ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। यह 5 कोर्स Coursera Platform पर उपलब्ध हैं।

डाटा एनालिस्ट क्या होता है?

डाटा एनालिस्ट (Data analysis) महत्वपूर्ण इनसाइट्स पाने के लिए डाटा तैयार करते हैं और उसे प्रोसेस और एनालाइज करते हैं। यह स्टेकहोल्डर्स से अपनी खोज साझा करते हैं और डेटा पर आधारित सुझाव देते हैं। गूगल के अनुसार Data Analytics कोर्स लर्नर्स में विभिन्न टूल्स और प्लेटफार्म के जरिए कार्य करने के लिए आत्मविश्वास पैदा करेगा। बढ़ते टेक्नोलॉजी और कॉम्पिटिशन होने के कारण Data Analytics जॉब के मार्किट में काफी डिमांड भी हैं।

प्रोजेक्ट मैनेजर क्या होता है?

प्रोजेक्ट मैनेजर का मतलब इसके नाम में ही छुपा हैं प्रोजेक्ट मैनेजर का काम विभिन्न प्रोजेक्ट्स की योजना और उनके क्रियान्वयन का होता हैं। इनका यह काम होता हैं की उनका प्रोजेक्ट कुशलतापूर्वक और अति उत्तम गुणवत्ता के साथ पूरा हो और बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित हो।

यूएक्स डिजाइनर क्या होता है?

बढ़ते टेक्नोलॉजी के कारण यूएक्स यानी यूजर एक्सपीरियंस एक महत्वपूर्ण बिंदु हैं। यूएक्स डिजाइनर्स यूजर्स के लिए टेक्नोलॉजी को आसान और इंटरेस्टिंग बनाते हैं। इनका काम होता है विभिन्न प्रोडक्ट्स और इंटरफ़ेसेज को उपयोगी, काम करने लायक और इजी तो यूज़ बनाना। अगर आप यूएक्स डिजाइनर में रूचि रकते हैं तो गूगल का UX Design कोर्स आप के लिए बिलकुल सही हैं।

Google Career Certificates की Cost कितनी है?

वैसे तो गूगल पर कई सारे कोर्स फ्री हैं लेकिन हम बात करे IT Support, User Experience Design, Project Management and Data Analytics जैसे कोर्सेज की तो Coursera पर सब्सक्रिप्शन लेने के लिए इसकी कॉस्ट USD $14 per month हैं। आपको हम बता दे की गूगल, Google Career Certificates के जरिये कोई रेवेनुए नहीं कमाता हैं बल्कि इसके विपरीत गूगल आपकी हेल्प करता हैं NASSCOM FOUNDATION, Safeducate, TATA STRIVE जैसे ग्रुप से स्कूलरशिप दिलवाने में।  Google Career Certificates  को आप दुनिया में कही से भी Coursera Platform पर एक्सेस कर सकते हैं।

Leave a Comment