हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2022: जानिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, विशेषताएं व कार्यान्वयन प्रक्रिया

Haryana Chara Bijai Yojana Online Registration | हरियाणा चारा-बिजाई योजना ऑनलाइन आवेदन | Haryana Chara Bijai Yojana Application Form | हरियाणा चारा-बिजाई योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया | Haryana Chara Bijai Yojana In Hindi

हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2022: हमारे देश के किसानो को कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है, उन्ही में एक समस्या किसानो की ख़राब आर्थिक स्थिति होती है, किसानो व पशुपालको की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए केंद्र व राज्य सरकारों के द्वारा समय-समय पर कई प्रकार की योजनाओ का संचालन किया जाता है।

जिनके माध्यम से किसान व पशुपालक आर्थिक व सामाजिक लाभ प्राप्त करते है। इसी प्रकार की एक योजना हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले किसानो व पशुपालको के लिए आरंभ की गई है। जिसका नाम हरियाणा चारा बिजाई योजना है। इस योजना के माध्यम से उन किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो पशुओ के लिए चारा उगाते है।

यदि आप Haryana Chara Bijai Yojana से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए, इस लेख में हमने योजना से जुडी छोटी से छोटी जानकरी को बहुत ही आसान भाषा में समझाया है। इस लेख में आप हरियाणा चारा बिजाई योजना क्या है, योजना की विशेषताएं व लाभ, योजना की पात्रता, योजना का मुख्य उद्देश्य, योजना के अंतर्गत लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। तो आइए इस लेख के माध्यम से Haryana Chara Bijai Yojana के बारे में जानते है।

हरियाणा चारा-बिजाई योजना 2022 क्या है?

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले किसानो व पशुपालको के लिए चारा बिजाई योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसान अपनी 10 एकड़ भूमि तक में चारा उगता है, तो ऐसी स्थिति में उसको योजना के माध्यम से 10000 रुपए प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। यह आर्थिक सहायता उन किसान भाइयो को ही प्रदान की जाएगी जो आपसी सहमति से गौशालाओ को चारा प्रदान करेंगे।

इस योजना के माध्यम से पशुपालन में सहायता प्राप्त होगी। व साथ ही प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा मिलेगा। हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा अप्रैल 2022 में राज्य की करीब 569 गौशालाओं को 13.44 करोड रुपए चारे के लिए प्रदान किये गए है। दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि किसान भाईयो को अपने बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़े:- Pashu Kisan Credit Card Yojanaदन फॉर्म, दस्तावेज

Haryana Chara Bijai Yojana 2022 Detail’s

योजना का नामहरियाणा चारा-बिजाई योजना
किनके द्वारा आरंभ की गईहरियाणा राज्य सरकार के द्वारा
योजना का मुख्य उद्देश्यराज्य में रहने वाले किसानों को चारा
उगाने के लिए प्रोत्साहित करना
योजना से जुड़े लाभार्थीहरियाणा राज्य के किसान भाई
वर्ष2022
राज्यहरियाणा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच की जाएगी

हरियाणा चारा बिजाई योजना का मुख्य उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा आरंभ की गई Haryana Chara Bijai Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले किसान भाई व पशुपालको को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई किसान अपनी 10 एकड़ जमीन पर चारा उगाता है तो उसे 10000 की आर्थिक सहायता प्रति एकड़ के दर से प्रदान की जाएगी।

साथ ही इस योजना के माध्यम से राज्य के किसान व पशुपालक दोनों को सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना की सहायता से राज्य में होने वाली चारा कमी को भी पूरा किया जा सकेगा व कई किसानो को चारा उगने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना से राज्य के किसानो व पशुपालको के जीवन स्तर में भी काफी सुधार आएगा एवं वह सशक्त व आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

यह भी पढ़े:- हरियाणा कन्यादान योजना

हरियाणा चारा बिजाई योजना की विशेषताएं व लाभ

  • हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले किसानो व पशुपालको के लिए चारा बिजाई योजना का शुभारंभ किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत यदि किसान अपनी 10 एकड़ भूमि तक में चारा उगता है, तो ऐसी स्थिति में उसको योजना के माध्यम से 10000 रुपए प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी।
  • यह आर्थिक सहायता उन किसान भाइयो को ही प्रदान की जाएगी जो आपसी सहमति से गौशालाओ को चारा प्रदान करेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से पशुपालन में सहायता प्राप्त होगी, व साथ ही प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा मिलेगा।
  • हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा अप्रैल 2022 में राज्य की करीब 569 गौशालाओं को 13.44 करोड रुपए चारे के लिए प्रदान किये गए है।
  • दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि किसान भाईयो को अपने बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना की सहायता से राज्य में होने वाली चारा कमी को भी पूरा किया जा सकेगा व कई किसानो को चारा उगने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस योजना से राज्य के किसानो व पशुपालको के जीवन स्तर में भी काफी सुधार आएगा एवं वह सशक्त व आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

यह भी पढ़े:- हरियाणा लेबर डिपार्टमेंट योजनाएं

हरियाणा चारा बिजाई योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज व पात्रता

  • आवेदनकर्ता हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसान होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के द्वारा 10 एकड़ की भूमि तक चारा उगाया होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास आयु का प्रमाण होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास ईमेल आईडी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए।

हरियाणा चारा बिजाई योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

बता दे के अभी हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा Haryana Chara Bijai Yojana 2022 को सिर्फ आरंभ करने की घोषणा की गई है। लेकिन जल्द ही प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना को लांच किया जाएगा। जिसके पश्चात आवेदनकर्ता इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है, तो हमारे इस लेख से जुड़े रहे, जैसे ही सरकार के द्वारा Haryana Chara Bijai Yojana से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी जारी की जाएगी उस जानकारी को हम अपने इस लेख में अपडेट करके आप तक जरूर पहुचाएंगे।

Leave a Comment