Haryana Ration card 2021: फॉर्म भरने की प्रक्रिया, और जरुरी जानकारिया

Haryana Ration card 2021 के लिए अगर आपको आवेदन करना है तो आप अब बड़े हे आसानी से हरयाणा सरकार द्वारा सुरु किये हुए इस पोर्टल के द्वारा कर सकते हो। जैसा की आप जानते हे होंगे की राशन कार्ड हम भारतीयों के लिए कितना हे जरुरी है ये लोगो को सस्ते दामों पे राशन प्रप्थ करने में बहुत हे ज्यादा मदद करते है और साथ में ही यह एक बहुत ही अच्छा पहचान पत्र भी है।

तो आज इस आर्टिकल हम Online Ration Card Haryana से जुडी पूरी जानकारिया देखेंगे तो अगर आप भी Haryana Ration card के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको इससे जुडी पूरी जानकारिया प्रप्थ हो जाएंगी। आगे बढ़ने से पहले राशन कार्ड हरयाणा की एक छोटी से झलक देख लेते है।

Haryana Ration Card जरुरी जानकारिया

लाभार्थी वर्गराशन कार्ड का रंगकितने राशन कार्ड बनने है
APL (Above Poverty Line)हरा42 लाख
OPH (Other Priority Household)खाकी24 लाख
SBPL (State Below Poverty Line)पीला13 लाख
AAY (Antyodaya Anna Yojana)गुलाबी4 लाख
CBPL (Centre Below Poverty Line)

Haryana BPL/APL Ration Card 2021

लोगो को राशन कार्ड उसके आर्थिक स्तिथि के हिसाब से दिए जाते है इसलिए APL/BPL अलग-अलग तरह के राशन कार्ड बनाए गए है जिसमे जिन लोगो की आर्थिक स्तिथि ज्यादा ख़राब होती है मतलब जिन लोगो के लिए दो वक़्त की रोटी का जुगाड़ करना भी मुश्किल होता है उन लोगो को BPL Ration Card प्रदान किये जाते है वही जिन लोगो की आर्थिक स्तिथि ठीक है मतलन वह अपनी दो वक़्त की रोटी का इंतेज़ाम खुद हे कर सकते है उनको APL Ration Card प्रदान किये जाते है।

Ration Card Haryana रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

Haryana Ration card

* सबसे पहले आपको Goverment of Haryana Food Civil Supplies And Consumer Affairs Departments की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप डायरेक्ट भी जा सकते है दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के।

* जैसे हे आप ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे पर आपको उनमे से “Online Ration card” के विकल्प को चुनना होगा।

* अब जैसे हे आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जो की “Saral Portal Haryana” का होगा वह आपको लॉगिन के बिलकुल निचे “Registration Here” का विकल्प नज़र आएगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Advertisement

* जैसे हे आप विकल्प पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिस पेज पर एक फॉर्म होगा और आपको अब इस फॉर्म को पूरी तरह से भरना होगा जिसमे की सारी जानकारिया सही सही होनी चाहिए और जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे आपको वलिदाते के बटन पर क्लिक कर देना होगा।

* फिर आपको वापस से लॉगिन पेज पर जाना होगा और वह पे आपको लॉगिन कर लेना होगा आपके सरे डिटेल्स की मदद से और जैसे आप लॉगिन ाकरेंगे आपके सामने एक विकल्प डिकाहे देगा “Apply फॉर Services” आपको उस पर क्लिक कर देना होगा।

* अब आपके सामने एक आया पेज ओपन हो जाएगा जिस पर आप कई सारी सर्विसेज देख पाएंगे।

* अगले प्रक्रिया में आपको सर्च बार में राशन कार्ड को सर्च कर के इन्शुरन्स ऑफ़ राशन कार्ड पर क्लिक करना होगा।

* अब आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म होगा जो की राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए होगा तो आपको उस फॉर्म को बड़े हे सावधानी से भरना होगा और सबमिट कर देना होगा पर सबमिट करने से पहले एक बार सारी डिटेल्स को अच्छे से चेक जरूर कर ले।

* अब अगले पेज पर आपको आपके कुछ दस्तावेजों को आत्ताच करना होगा तो उनको आत्ताच करने के बाद सेव पर क्लिक कर दे और आपका काम पूरा हो जाएगा और आपको एक राशन कार्ड नंबर मिल जाएगा इस नंबर को संभल क्र रख ले भविस्य के काम के लिए।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन फार्म का स्टेटस कैसे चेक करे

Ration Card Haryana Status Check

* सबसे पहले आपको हरयाणा गोवेर्मेंट के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप दिए हुए इस लिंक पर क्लिक कर के डायरेक्ट पाउच सकते हो।

* उस पेज पर पूछते हे आपको “Track एप्लीकेशन Status” का विकल्प नज़र आएगा आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

* जैसे हे आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसपे आपसे कुछ सवाल पूछे गए होंगे आपको सबको सही सही उत्तर देना होगा।

* जैसे हे आप साडी जानकारियों को सही सही भर देंगे “Check Status” के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजियेगा और फिर आप आपके स्क्रीन पर आपके फॉर्म का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

Haryana Ration Card के महत्वपूर्ण दस्तावेज

* पहचान पत्र

* आवेदक हरयाणा का स्तानीय निवासी होना चाहिए

* आवेदक का पता

* आवेदक का आधारकार्ड

* पासपोर्ट साइज photo

* मोबाइल नंबर

* आय प्रमाण पत्र

Leave a Comment

error: Content is protected !!