IAY 2020 Full List: इंदिरा गाँधी आवास योजना सूची (iay nic in 2020-21 full list)

IAY  List 2020 हाल ही में ग्रामीण विभाग मंत्रालय (Ministry Of Rural Department) द्वारा जारी कर दी गयी हैं। ग्रामीण क्षेत्रो में गरीबी रेखा से निचे आने वाले BPL धारक लोग, जो की पहले इस योजना के लिए आवेदन दे चुके हे उन लोगो के लिए Online Portal शुरू हो चूका हैं।

IAY  List

अगर अपने भी IAY के लिए आवेदन दिया था तो आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से Indra Gandhi Yojana list 2020 (iay nic in report 2020) में अपना नाम देख सकते हैं। अगर आप भी IAY List 2020 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो दोस्तों इस सरल भाषा वाले आर्टिकल को अंत तक पड़े और इस योजना का लाभ उठाये।

इंदिरा गांधीआवास योजना सूची 2020 (iay.nic.in 2020-21 list)

क्या आप Indra Gandhi Awas Yojan Suchi 2020 में अपना नाम देखना चाहते हैं वह भी घर बैठे और न किसी साइबर कैफ़े पर जाकर अगर हाँ तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक क्योकि आप घर बैठे आपके अपने मोबाइल से इंदिरा गाँधी आवास योजना सूची 2020 में नाम देख सकते हैं।

वह भी घर बैठे और न किसी साइबर कैफ़े पर जाकर अगर हाँ तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक क्योकि आप घर बैठे आपके अपने मोबाइल से इंदिरा गाँधी आवास योजना सूची 2020 में नाम देख सकते हैं।

वह भी घर बैठे और न किसी साइबर कैफ़े पर जाकर अगर हाँ तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक क्योकि आप घर बैठे आपके अपने मोबाइल से प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में नाम देख सकते हैं।

अब हमें कही दूर जाने की आवश्कता नहीं हैं। अगर अपने पहले Indra Gandhi Awas Yojana के लिए आवेदन दिया था तो ही आप IAY List 2020 में आपका नाम देख सकते हैं। और अगर आपका आवेदन स्वीकृत किया गया होगा तो आपको क्रेंद्र सरकार द्वारा पक्के घर उपलब्ध कराये जायेगे।

Advertisement

इंदिरा गांधीआवास योजना 2020 (Indra Awas Yojana 2020)

इंदिरा आवास योजना की शुरुवात हमारे देश के गरीबी रेखा से निचे आने वाले अनुसूचित जाति एवं जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारी, अल्प्शंख्य्क और गैर एसएससी / एसटी वर्गों ( ST , SC ,Bonded Employees ,Minorities and Non-SC / ST Sections) BPL के कार्ड धारको के लिए की गयी हैं। इस योजना के अंतर्गत BPL कार्ड धारको को पक्के घर प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार मदद करेगी।

अगर आप प्लेन एरिया वाले ग्रामीण क्षेत्रो से आते हे तो आपको 1.20 लाख रुपये (Government will give 1.20 lakh to build house in plain rural area) राशि प्रदान करेगी और अगर आप पहाड़ी इलाकों से हैं ,

तो घर बनाने के लिए 1.30 लाख रुपये प्रदान किये जायेगे। IAY 2020 को एक और नाम से भी जाना जाता है और वो नाम है प्रधान आवास योजना ग्रामीण।

केंद्र सरकार ने पिछले 3 सालो में IAY के अंतर्गत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के BPL में आने वाले अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति , अल्संख्यक, बिन बंधुआ कर्मचारी, एसएससी / एसटी वर्गों ( ST , SC ,Bonded Employees ,Minorities and Non-SC / ST Sections) को पक्का घर बनाने के लिए टोटल तीन किस्तों में केंद्र सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की गयी हैं।

पीएम ग्रामीण आवास योजना 2020 का मुख्या उद्देश्य क्या हैं?

इस योजना का उद्देश्य जान्ने से पहले IAY Full Form  जान लेते हैं क्योकि बहुत से लोगो को IAY Full Form पता नहीं होता हैं। इसका पूरा फुल फॉर्म इंदिरा आवास योजना हैं।

और इस योजना का मुख्या उदेश हैं की जो लोग आर्थिक रूप से शक्षम नहीं हैं और जिसके कारण अपना घर नहीं बना पा रही हैं उन सभी गरीबी रेखा से निचे आने वाले अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति , अल्संख्यक, बिन बंधुआ कर्मचारी, एसएससी / एसटी वर्गों के लोगो को घर प्रदान कराना हैं।

क्रेंद्र सरकार ने 2022 तक “House For All” देने का लक्ष्य रखा हैं। PM Gramin Yojana 2020 के लिए भारत सरकार ने IAY List 2020 (iay nic in report 2020) जारी कर दी हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की विषेशता

IAY 2020 की विषेशता कुछ इस प्रकार हैं:

IAY 2020 में पर्वतीय राज्यों, दुर्गम इलाकों एवं IP जिलों में राशि ₹75,000 से बढ़ाकर ₹1,30,000 की हैं।

• स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (SBM-G) एवं मनरेगा के अंतर्गत तथा अन्य स्त्रोतों से शौचालय के लिए ₹12,000 की अलग से अतरिक्त सहयता करना।

IAY के अंतर्गत सरकार की ने राष्ट्रीय तकनिकी सहयता एजेंसी (SECC) का भी गठन किया हैं, जो लोगो को वित्तीय सहयता के अलावा भी घर बनाने में तकनिकी सहयता प्रदान कराती हैं।

• लाभार्थी इस योजना की राशि बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के द्वारा प्रदान की जाती हैं। पर उसके लिए लाभार्थी को बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना बहुत ही आवश्यक हैं।

• भारत सारकार ने पिछले 3 सालो में इस योजना के माध्यम से देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के गरीबी रेखा से निचे आने वाले अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति , अल्संख्यक, बिन बंधुआ कर्मचारी, एसएससी / एसटी वर्गों ( ST , SC ,Bonded Employees ,Minorities and Non-SC / ST Sections) BPL धारको को कुल तीन किस्तों में राशि प्रदान की हैं।

• भारत सरकार 2022 तक “House For All” देने का लक्ष्या पूरा करना चाहती हैं।

• भारत के जिन गरीब लोगो के पास रहने के लिए पक्के घर नहीं हैं उन सभी को घर प्रदान करना।

IAY  2020 List के मुख्य बिंदु

योजना का नामइंदिरा आवास योजना
विभाग का नामजिला ग्राम विकास अधिकारी / जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण DRDA
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार ने राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित और प्रबंधित किया
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
लाभार्थीBPL कार्ड धारक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx

IAY के लिए योग्यता (Eligibility For IAY)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य हैं

• जो भी इस योजना के लिए आवेदन कर रहा हो उसे भारत का निवासी होना अनिवार्य हैं।

IAY 2020 सिर्फ गरीबी रेखा से निचे आने वाले अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति , अल्संख्यक, बिन बंधुआ कर्मचारी, एसएससी / एसटी वर्गों ( ST , SC ,Bonded Employees ,Minorities and Non-SC / ST Sections) BPL धारको के लिए ही हैं।

• इस योजना का लाभ सिर्फ वही लोग उठा सकते हैं जिनके पास घर नहीं हैं। और साथ ही परिवार के किसी अन्य सदस्य के पास कोई पक्का ईंट और मोटार से बना हुआ घर न हो।

• जो कोई भी व्यक्ति नया घर खरीदने की सोच रहे हैं या फिर उनके घर का निर्माण चल रहा हैं वे सभी लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। क्योकि यह योजना सिर्फ नवीनकरण के लिए ही नहीं हैं।

• आवेदक यह ध्यान दे की वह पहले से किसी सरकारी आवास का लाभ न उठा रहा हो।

इंदिरा गाँधी आवास योजना के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता हैं?

जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी

BPL परिवार का प्रमाण

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

जिस भूमि पर घर बनाया जा रहा हैं या निर्मित सम्पति का प्रमाण।

आय प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

पैन कार्ड

अगर कोई आवेदक नौकरी कर रहा हैं तो उसे अपना आय प्रमाण पत्र और साथ ही 6 महीने का वित्तीय विवरण और ITR इतियादी।

IAY फंड ट्रांसफर रिपोर्ट

इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत 4 अप्रैल 2020 तक 1,57,70,485 पंजीकरण हो चुके थे। जिसमे से केंद्र सरकार ने 1,42,77,807 घरो के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी हैं। इसके अलावा 1,00,28,984 घरो का निर्माण पूरा हो चूका हैं। केंद्र सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत 1,44,745.05 करोड़ रुपये लाभार्थियों को दे चुकी हैं।

श्रेणी वार SECC IAY डेटा सारांश Online कैसे देखे?

इंदिरा गाँधी आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप कुल घरेलू, अस्वीकृत, वरीयता सेटिंग पूर्ण और अपीलीय समिति अनुमोदित की श्रेणी वार SECC डेटा सारांश आसानी से और वह भी घर बैठे देख सकते हैं। तो आइये जानते हैं स्टेप बाय स्टेप सरल शब्दों में

स्टेप 1: सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप 2: उसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “अपनी ग्राम पंचायत की PWL डाउनलोड करें” कुछ इस प्रकार विकल्प दिखाई देगा। उसके बाद आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: इस सूचि में आप कुल शामिल किये गए लाभार्थी हैं उनकी कुल संख्या और साथ ही निरस्त किये गए लाभार्थीयो की कुल संख्या आप आसानी से देख सकते हैं।

स्टेप 4: आप इस सूचि में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और अन्य श्रेणियों  के अलग-अलग सेक्शन में कुल संख्या राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के साथ देख सकते हैं।

स्टेप 5: आप IAY List 2020 (iay nic in reports) की आप PDF या Excel शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

IAY List 2020 ऑनलाइन कैसे देखे? (Indra Gandhi Awas Yojana List)

अगर आप अपना नाम देखना चाहते हैं इस लिस्ट में तो इस प्रोसेस को फॉलो करे।

स्टेप 1: सबसे पहले आवेदक को भारत सरकार की official  website पर जाना हैं। जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे निचे दिए गए इमेज की तरह होम पेज खुल जाएगा।

iay nic in report 2020

स्टेप 2: ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको stakeholder का ऑप्शन दिखाई देगा तो फिर आपको इस ऑप्शन में से  IAY /PMAYG Beneficiary लिस्ट वाले ऑप्शन को चुनना या क्लिक करना होगा।

iay nic in

स्टेप 3: उसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा जहा आपको अपने पंजीकरण नंबर दर्ज करना हैं और उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना हैं। जैसे ही आप सबमिट करेंगे लाभार्थियों की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी।

iay report 2020

स्टेप 4: अगर आपके पास पंजीकरण संख्या उपलब्ध नहीं हैं तो आप आसानी से निकल सकते हैं। उसके लिए आपको “अग्रिम खोज” वाले विकल्प पर क्लिक करें। आपको यहाँ पर सारी जानकारी भरना होगी और उसके बाद योजना प्रकार को चुन कर सबमिट पर क्लिक करदे।

आप इस स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से अपना नाम जान सकते हैं। फिर भी अगर आपको इसमें कोई परेशानी हो रही हो तो आप निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या बता सकते हैं।

SECC Family Member Details

• सबसे पहले इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना हैं। और स्टेकहोल्डर वाले सेक्शन में SECC Family Member Details वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

• जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको एक नया पेज दिखाई देगा जिसमे स्टेट और PMAYID  को चुनना हैं।

• स्टेट और PMAYID चुनने के बाद आपको Get Family Member Details पर क्लिक करना हैं। जिसके बाद आप आसानी से सारी जानकारी देख सकते हैं।

Contact Detail

आप निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल ID पर iay  से जुडी समस्या को पूछ सकते हैं।

PMAYG Technical Helpline Number

• Toll-Free Number: 1800-11-6446

Email Id: [email protected]

PFMS Technical Helpline Number

• Toll-Free Number: 1800-11-8111

Email Id: [email protected]

हम आशा करते हैं आप सारी जानकारी समझ गए होंगे फिर भी अगर आपके दिमाग में कोई सवाल हैं तो आप निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना के बारे में और अधिक भी जान सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!