IIT Delhi free Education: आईआईटी दिल्ली छात्रों को मुफ्त शिक्षा की पेशकश, इंटर्नशिप के भी मोके, इन्हे मिलेगा फायदा – Purijankari

IIT Delhi free Education: आईआईटी दिल्ली के द्वारा समाज के ऐसे छात्रों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए कदम बढ़ाया गया है, जो कमजोर आर्थिक वर्ग से आते है, मुफ्त शिक्षा के साथ आईआईटी दिल्ली छात्रों को इंटर्नशिप करने का भी मौका देगा। बता दे के आईआईटी दिल्ली के द्वारा जापान की एक कंपनी के साथ शैक्षिक स्पांसरशिप के लिए पार्टनरशिप की है, जिसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। कंपनी के द्वारा मंगलवार को घोषणा की गई कि उसने अपने लीडिंग कार्यक्रम कि लिए छात्रों के एक समूह का चयन किया है। ताकि उन्हें भविष्य में वैश्विक leader बनने में मदद मिले।

आईआईटी दिल्ली के द्वारा शैक्षिक स्पांसरशिप के माध्यम से छात्रों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। और एक वर्ष में 5 छात्रों को ट्यूशन वा सम्बंधित फीस को कवर किया जाएगा। कंपनी की और से या तो स्नातक (UG) डिग्री छात्रों के लिए पुरे चार साल की अवधि के लिए या दो मास्टर डिग्री छात्रों के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसके अलावा छात्रों को जापानी भाषा वा संस्कृति अध्धयन वा Uniqlo इंडिया में इंटर्नशिप भी कर सकते है।

यह भी जाने: दिल्ली लाड़ली योजना में इस तरह करे आवेदन

साथ ही कुछ योग्यता पूरी करने वाले उम्मीदवार जापान में या भारत में UNIQLO में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। ताकि वह अपने अध्धयन के दौरान परिपक्व होने वाली स्किल का लाभ उठा सके। आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफ़ेसर रंजन बॉस के द्वारा कहा गया कि “मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आईआईआईटी-दिल्ली और फास्ट रिटेलिंग के बीच पार्टनरशिप हुई है जो सही दिशा में आगे बढ़ रही है, IIIT-D को उद्योग के साथ मजबूत जुड़ाव विकसित करने पर गर्व है, यह पार्टनरशिप सामाजिक रूप से प्रासंगिक, उद्योग-उन्मुख और विश्व स्तर पर जुड़े होने के हमारे दृष्टिकोण को और तेज करती है”

इस प्रोग्राम के द्वारा सलेक्ट किये गए आईआईटी दिल्ली के तीसरे सेमेस्टर के एक स्टूडेंट ने कहा कि “वास्तव में मुझे दिए गए इस शानदार अवसर की सराहना करता हूं. इसने मेरे जीवन को से बदल दिया है,” इस अवसर ने मुझे एक आत्मविश्वासी व्यक्ति और एक बेहतर छात्र बना दिया है, इस अवसर से मैं काफी खुश हूं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.