Kanya Sumangala Yojana पूरी जानकारी | ऐसे करे आवेदन लाभ पाने के लिए

Kanya Sumangala Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित किया हुआ एक बहुत ही उत्तम योजना है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश की बालिकाओ को लाभ प्रदान किया जाएगा जिससे की बेटियों का भविष्य बेहतर किया जा सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कर कमलो द्वारा स्थापित किया हुआ इस योजना में बेटियों की जन्म से लेकर पूरी पढ़ाई का खर्चा उत्तर प्रदेश सरकार उठाएगी। कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत एक परिवार से 2 बेटियों का खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा जिससे कोई भी बेटी शिक्षा से वंचित न रहे और लोगो की बेटियों के प्रति जागरूकता भी बड़े।

यह बेटियों के लिए बहुत ही अच्छी योजना है जो की उन्हें पढ़ने का एक बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान करवाएगी जिसमे उन्हें 15000/- तक की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी जो की 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी। और इस योजना के लिए आपके घर की आय 3 लाख से काम होनी चाहिए अथवा आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते। और इस योजना का कुल खर्चा राज्य सरकार द्वारा 1200 करोड़ रूपए बताए गए है तो चलिए इस योजना से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त करते है।

यह योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को बहुत ही मजबूती प्रदान करेगी और महिला सशक्तिकरण को भी बहुत मजबूती प्रदान होगी। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके परिवार में अधिकतम 2 बच्चिया ही होनी चाहिए। अगर किसी महिला को दूसरे प्रसव में जुड़वे बच्चे होते है तो तृतीया संतान के रूप में बच्ची को भी लाभ प्रदान की जाएगी और अगर दूसरे प्रसव में दोनों बच्चिया होती है तो तीनो लड़कियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

भारत देश में आज भी कई गावो में बेटियों को ठीक से नहीं पढ़ाया जाता ये मान कर की वह तो पराया धन होती है और कई बार तो यह भी सुनने को मिलता है की उनकी भ्रूणहत्या भी कर दी गई। तो इसे मानसिकता को बदलने के लिए योगी सरकार का यह एक बहुत ही अच्छे उद्देश्य के साथ बनाया हुआ योजना है। तो योजना के द्वारा समाज में महिलाओ और बच्चियों के प्रति एक सकारात्मक सोच को भी बढ़ावा देना है।

* तो सबसे पहले आपको योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जो की आप इस लिंक के सहायता से बड़े ही आसानी से पहुंच सकते है।

* आधिकारिक वेबसाइट पर आपको थोड़े से निचे आते ही काफी सारे विकल्प नज़र आएँगे वह पर आपको एक विकल्प नज़र आएगा ” यहाँ आवेदन करे ” नाम से तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।

* फिर आपसे कुछ चीज़े पूछी जाएंगे और आपको अपनी सहमति देने होगी जो की आप I Agree के बटन पर क्लिक कर के आगे बढ़ सके है।

* फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएग जिसको आपको पूरा सही सही भरना होगा और आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर OTP भी आएगा उसे भी सही से भर दे और फर सबमिट कर दे फॉर्म को।

* तो अब इसके बाद आपको एक यूजर आईडी मिलेगी और पासवर्ड जो आपने पहले चुना था वही रहेगा।

* अब मिले हुए यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ आपको लॉगिन कर लेना होगा और जैसे आप लॉगिन कर लेंगे आपको एक फॉर्म मिलेगा और आपको उसको पूरा सही-सही भर देना होगा।

* आपके फॉर्म को सबमिट करते ही आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा और आप उसको नोट कर के रख ले आगे आपको इसकी जरुरत पढ़ सकती है।

* और इस तरह आपको फॉर्म कम्पलीट हो गया और आपका आवेदन भी पूरा हो गया।

* अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपको उत्तर प्रदेश का मूल्य निवासी होना होगा।

* आपके परिवार की वार्षिक आए 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

* एक परिवार की 2 से ज्यादा लड़किया इस योजना का लाभ नह उठा सकती।

* जुड़वाँ बेटियों के होने पर दोनों को अलग अलग लाभ प्रदान किया जाएगा।

* अगर किसी ने बच्चियों को गोद लिया है तो भी वह 2 हे बच्चियों को लाभ प्रदान कर सकते है।

  • आए प्रमाण पात्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट
  • राशन कार्ड

इस योजना के अंतर्गत जो धन राशि आपको मिलेगी वह सीधे आपके बंद अकाउंट ट्रांसफर कर दी जाएगी तो इसके लिए आपके पास आपका बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

तो यह थी Kanya Sumangala Yojana 2020 की सम्मूर्ण जानकारी और फिर भी आपको कोई भी परेशानी हो तो आप निचे कमेंट कर के आराम से पूछ सकते है।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.