Kaushalya Matritva Yojana 2022 | कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत 5000 रुपये की राशि प्रदान करेगी सरकार

Kaushalya Matritva Yojana 2022 | CG Kaushalya Maternity Scheme Eligibility | छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना आवेदन कैसे करे? | Kaushalya Maternity Yojana Registration | Kaushalya Maternity Yojana 2022

क्या आप छत्तीसगढ़ से हैं? यदि हाँ तो आप के लिए एक खुशखबरी हैं की छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने बजट पेश करने के दौरान एक नयी योजना को शुरू करने का एलान किया हैं जिसका नाम हैं “कौशल्या मातृत्व योजना”। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओ को सीधा लाभ प्रदान किया जाएगा। Kaushalya Matritva Yojana  माँ के साथ बच्ची की पोषण सुरक्षा के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना हैं।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना

Pauni Pasari Yojana Chhattisgarh

Kaushalya Matritva Yojana का मुख्या उद्देश्य महिलाओ को गर्भावस्था के बाद खुद के एवं अपने बच्चे के पोषण के लिए आर्थिक रूप से सहायता करना हैं। इस योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार दूसरी संतान होने पर बालिका का जन्म होता हैं तो 5000 रुपये की एकमुश्त राशि प्रदान करेगी। इस योजना का पूरा व्यय छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ही उठाया जायेगा।

कौशल्या मातृत्व योजना के कारण माँ और बच्ची का सही तरह से पोषण होगा और कन्या भूर्ण हत्या पर भी रोक लगेगी। राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश भघेल जी ने राज्य के अंदर कुपोषण मुक्ति करने का संकप लिया हैं। छत्तीसगढ़ बजट 2021-22 के अंतर्गत सरकार ने इस योजना के लिए बजट तैयार किया हैं।

कन्याओ के लिए वरदान साबित होगी यह योजना

जैसा की हम आये दिन सुनते ही रहते हैं कन्या भूर्ण हत्याओं के बारे में। ज्यादातर कन्या के जन्म पर कई परिवार ख़ुशी होने के बजाये दुखी होते हैं जिसकी वजह से माँ और बेटी का सही से पोषण नहीं हो पाता हैं। पर अब छत्तीसगढ़ राज्य में कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली राशि के कारण बच्ची एवं माँ का सही से पोषण हो पायेगा। और इस राशि के कारण कन्या भूर्ण हत्याओं पर भी रोक लगेगी।

यह भी पढ़े: Pauni Pasari Yojana Chhattisgarh

Leave a Comment