Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021: किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देखें |

Advertisement

Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020-21 | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना official website | पीएम किसान सम्मान निधि योजना बेनिफिशियरी लिस्ट | किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर | किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन | pmkisan.gov.in List | पीएम किसान योजना 8वीं किस्त  | पीएम किसान योजना सातवीं किस्त | पीएम किसान 2021 की लिस्ट | pm kisan yojana list 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List सरकार द्वारा जारी कर दी गयी हैं। अगर आप आपका नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में देखना चाहते हैं तो बने रहिये हमारे साथ अंत तक। हम आपको बतायेगे की आप किस तरह आसानी से PM Kisan Yojana List 2020-21 में अपना नाम देख सकते हैं।

pm kisan nidhi yojana list 2021

Table Of Contents

Kisan Samman Nidhi Yojana List

योजना किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020-21
योजना किसके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in/
आरंभ तिथि1-12-2018
पीएम किसान सम्मान पंजीकरण फॉर्म क्लिक करें
पीएम किसान सम्मान लाभार्थी स्थितियहां क्लिक करें
लाभार्थी सूची की जाँच करें क्लिक करें
किसान सम्मान निधि योजना आवेदन पत्रयहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानो को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद कर रही हैं। यह धन राशि सरकार द्वारा तीन किस्तों में दी जाती हैं। एक क़िस्त में 2,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती हैं ताकि किसानो को समय-समय पर खेती करने के लिए आर्थिक सहयता मिल जाए।

अगर आपने Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए रजिस्टर कर लिया हैं तो आप आसानी से  pmkisan.gov.in पर जाकर Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020-21 में अपना नाम देख सकते हैं। हम आपको स्टेप बाय स्टेप बतायेगे की आप कैसे अपना नाम इस लिस्ट में देख सकते हैं।

किसान सम्मान निधि की छठी क़िस्त केंद्र सरकार ने 9 अगस्त 2020 को सुबह 11:00 बजे सरकार ने लाभार्थियों के खातों में जमा करा दी थी। Kisan Samman Nidhi Yojana की छठी क़िस्त के अंतर्गत केंद्र सरकार ने 17000 करोड रुपए की धनराशि 8.5 करोड़ किसानो के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी हैं। अब Kisan Samman Nidhi Yojana की सातवीं किश्त भी किसानो के खातों में डल चुकी हैं। अब बारी हैं प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8वी क़िस्त की जो सरकार ने किसानो के खातों में डालना आरम्भ कर दिया हैं।

अगर अभी तक आपने इस योजना के लिए आवेदन नहीं दिया हैं तो जल्द से pmkisan.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन दे। अगर आप जानना चाहते हैं की इस योजना के लिए आवेदन कैसे करे तो हमने इसके लिए एक अलग से आर्टिकल लिखा हैं। जिससे आप देख सकते हैं। इसके लिए आपको निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

Advertisement

किसान सम्मान निधि योजना 8वीं किस्त

आख़िरकार इंतज़ार ख़त्म हुआ! केंद्र 14 मई को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएमकेएसएनवाई) योजना की आठवीं किस्त का वितरण करेगा, जिससे किसानों को आज सीधे उनके बैंक खातों में 2,000 रुपये मिलेंगे। यह 14 मई का भुगतान वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पीएम किसान की पहली किस्त होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को पीएम किसान योजना के तहत किसानों की 8वीं किस्त जारी करेंगे. पीएम मोदी सुबह 11 बजे देशभर के किसानों से बातचीत भी करेंगे. किसानों के साथ पीएम मोदी की बातचीत और किस्त जारी करने के लिए लोग सीधे Pmindiawebcast.nic.in या दूरदर्शन पर भी जुड़ सकते हैं।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, इससे 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को ₹19,000 करोड़ से अधिक का हस्तांतरण किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सातवीं किश्त

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने 25 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये बताया की किसानो के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की सातवीं किश्त भेज दी गयी हैं। इस योजना के अंतर्गत अभी 8 करोड़ किसानो को 18000 करोड़ से ज्यादा की राशि सरकार द्वारा प्रदान की गयी हैं। इस राशि से किसानो को काफी रहत मिलेगी। अगर आप Kisan Samman Nidhi Yojana List देखना चाहते हैं तो निचे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं और Kisan Samman Nidhi Yojana List की सातवीं किश्त आपके कहते में डाली हैं या नहीं आसानी से देख सकते हैं।

PM Kisan Yojana के अंतर्गत बदलाव

शुरूआती तौर पर जब Kisan Samman Nidhi Yojana लागू की थी तो इस योजना का लाभ सिर्फ सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन हैं उनको ही इसका लाभ मिल रहा था। पर अब यह योजना सभी किसान भाइयो और बहनो के लिए हैं। इस बदलाव के कारण PM Kisan Yojna का लाभ अब 12 करोड़ किसानो से बढ़कर 14.5 करोड़ किसानो को मिलेगा।

Advertisement

किसान सम्मान निधि योजना नई अपडेट

 किसान सम्मान निधि योजना नई अपडेट

12 जनवरी 2021:- हाल ही में सरकार ने सातवीं किश्त जारी की हैं अब जल्द ही सरकार 2021 में आठवीं क़िस्त जारी करेगी। इसके अलावा 8वी किश्त के अंतर्गत मिलने वाला पैसा पश्चिम बंगाल के किसानो के खाते में भी डाले जायेगे। यह योजना पहले पश्चिम बंगाल में नहीं थी लेकिन अब वहा की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसके लिए हामी भर दी हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देखने चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा:-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021
  • सर्वप्रथम आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की OfficialWebsite (https://www.pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएगी तो आपके सामने होमपेज खुल जायेगे जिस पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। और इस ऑप्शन के अंदर आपको  Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021
  • बेनेफिशरी लिस्ट लिस्ट पर क्लिक करे के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट, सब  डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक, विलेज आदि को सेलेक्ट करना होगा।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने पं किसान योजना लिस्ट आजायेगी। आप आपका नाम इस लिस्ट में देख सकते हैं।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों के खातों में कैसे पैसे ट्रांसफर किये जाते हैं?

केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायत प्रदान की जाती हैं। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार तभी किसानो के खातों में यह पैसे भेजती हैं जब राज्य सरकार किसानों का सत्यापन कर दें। जब तक राज्य सरकार सही लाभार्थी का सत्यापन नहीं कर लेती तब तक केन्द्र सरकार की और से फण्ड ट्रांसफर नहीं किया जाता हैं। केंद्र सरकार PM Kisan Samman Nidhi Yojana का पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थी के सीधे खातों में ट्रांसफर करती हैं।

किसान सम्मान निधि योजना की विशेषता

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक बहुत ही अच्छी योजना हैं जिसे केंद्र सरकार द्वारा 01 दिसंबर 2018 से शुरू किया था।
  • सरकार द्वारा लाभार्थी बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के अंतर्गत वर्ष में तीन किश्तों में रुपए 6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। हर एक किश्त में ₹2000 लाभार्थी किसान के बैंक खाते में डाले जाते है।
  • यह धन राशि केंद्र सरकार द्वारा  डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से दी जाती हैं।
  • किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा मिलकर सही लाभार्थी का चयन किया जाता हैं।
  • अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से भी आप बड़े ही आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आगे कोई किसान पंजीकरण करना चाहता हैं तो उसे सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना होगा।
  • पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आपक खुद भी किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान अपना स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  • पीएम किसान पोर्टल पर आपक बड़े ही आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देख सकते हैं।

PMKISAN GoI App Download कैसे करे?

आप बड़े ही आसानी से PMKISAN GoI App Download कर सकते हैं। तो चलिए जानते ही पूरी प्रोसेस:-

  • सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे तो आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको पीएम-किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करें वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने गूगल प्ले स्टोर पर PMKISAN GoI App इनस्टॉल करने का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको अब इस इनस्टॉल बटन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह आप बड़े ही आसानी से PMKISAN GoI App डाउनलोड कर सकते हैं।

Kisan Samman Nidhi Yojana स्थानांतरित धनराशि आंकड़े

किसान सम्मना निधि के अंतर्गत सरकार द्वारा स्थानांतरित धनराशि के आंकड़े कुछ इस प्रकार हैं:-

Dec- Mar 2020-219,17,35,253
Aug- Nov 2020-2110,20,98,704
Apr-July 2020-202110,47,60,423
Dec-Mar 2019-208,94,52,175
Aug-Nov 2019-208,75,72,395
Apr-July 2019-206,63,16,797
Dec-Mar 2018-193,16,01,225

इस योजन के अंतर्गत आवेदन रिजेक्ट होने के कारण

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन रिजेक्ट होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की

Advertisement
  • आवेदन देने वाले किसान की आयु ३० वर्ष से कम हो।
  • खसरा खतौनी के अंदर गलत जानकारी हो।
  • आवेदन फॉर्म के अंदर अपने कोई जानकारी गलत डाली हो।
  • आवेदक द्वारा रा बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज किये गए हो या फिर आईएफएससी कोड गलत भरा गया हो।
  • किसान दवा दिया गया बैंक खाता बंद हो चूका हो।

Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status कैसे चेक करे?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Beneficiary Status देखना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा:-

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जायेगे तो आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • आपको इस होमपेज पर Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन के अंदर Beneficiary status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा आपको इस पेज में आधार नंबर मोबाइल नंबर , अकाउंट नंबर में से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और पूछी गयी जानकारी भरना हैं। और इसके बाद आपको Go Data पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सारी जानकारिया आजायेगी।

FAQ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट घर बैठे ऑनलाइन देखि जा सकती हैं?

आप आसानी से घर बैठे pm kisan लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। आपको यह लिस्ट देखने के लिए कही जाने की जरुरत नहीं हैं। आप अपने मोबाइल से p m kisan yojana लिस्ट देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चेक कैसे करें?

आप आसानी से से आपका नाम PM Kisan Yojana List में देख सकते हैं। इसके लिए आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की OfficialWebsite (https://www.pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर 155261/1800115526 (टोल फ्री), 011-23381092.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की official website क्या हैं?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की official website https://www.pmkisan.gov.in/ हैं।

PM Kisan Nidhi Yojana की सातवीं किश्त कब जारी होगी?

सातवीं किश्त 25 दिसंबर 2020 को जारी हो चुकी हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आठवीं किश्त में कितने रुपये मिलेंगे?

आठवीं किश्त में 2000 रुपये की राशि प्रदान की जायेगी।

Leave a Comment