Land Record Bihar | Bihar Bhumi, भूलेख नक्शा, खाता खेसरा, बिहार भूमि

क्या आप Bihar से हैं? और घर बैठे अपनी जमींन का Land Record, जमाबंदी, भूमि अभिलेख, भूमि का ब्यौरा,खेत के कागजात खेत का नक्शा ,खाता ,इत्यादि (Jamabandi, land records, land details, farm papers called farm map, account, etc.)  निकालना चाहते है तो आप अब आसानी से Bihar Apna Khata पोर्टल के माध्यम से आसानी से निकाल सकते हैं। बिहार सरकार ने राजस्व और भूमि सुधार विभाग ने  lrc।bih।nic।in ऑफिसियल वेबसाइट लांच की हैं। Land Record Bihar को कई अन्य नामो से भी लोग जानते हैं जैसे की Bihar Apna Khata , bhulekh bihar , bihar bhumi, bhumi jankari bihar इतियादी।

इस आधिकारिक वेबसाइट की मदद से आप आसानी से अपनी जमींन की सारी जानकारी निकाल सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Land Record Bihar/Bhulekh Bihar/Bihar bhumi/bihar bhumi jankari  के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे। तो बने रहिये अंत तक और अपने जमींन से जुडी सारी जानकारी देखिये आसानी से।

Bihar Bhumi, बिहार भूलेख, Bhulekh Bihar

बिहार भूमि का मतलब हैं बिहार में आने वाली जमींन और वही अगर हम बात करे Bihar Bhulekh की तो इसका अर्थ होता है की बिहार में आने वाली भूमि की लिखित रूप में जानकारी। भूलेख अलग-अलग राज्यों में कई नामो से जाना जाता हैं यहाँ तक की कभी-कभी एक ही राज्य की अलग-अलग जगहों पर भी लोगो द्वारा कई नमो से जाना जाता हैं जैसे की जमाबंदी, भूमि अभिलेख, भूमि का ब्यौरा,खेत के कागजात खेत का नक्शा ,खाता ,इत्यादि (Jamabandi, land records, land details, farm papers called farm map, account, khata khesra, apna khata)

अगर आप बिहार से हैं और आपके जमींन की जानकारी जानना चाहते हैं तो आप बिहार सरकार की राजस्व और भूमि सुधार विभाग की Official Website पर जा सकते हैं और आसानी से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा भूलेख वेब पोर्टल शुरू किया गया है ताकि बिहार के नागरिक आसानी से अपनी जमींन की जानकारी आसानी से निकाल सके।

Land Record Bihar Highlights

योजना का नामबिहार अपना खाता/ बिहार भूलेख/Bihar Bhumi
विभागराजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
उद्देश्यराज्य के नागरिको को अपनी जमींन से जुडी सारी जानकारी ऑनलाइन देना।
लाभार्थीबिहार के नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://lrc.bih.nic.in/ror.aspx

अगर आप बिहार से हैं और अपनी जमींन के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आपको अब किसी सरकारी दफ्तर जाने की जरुरत नहीं हैं क्योकि अब आप घर बैठे ही आसानी से अपनी जमींन के बारे में सारी जानकारी निकाल सकते हैं उसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा। आप इस पोर्टल के माध्यम से जमीन के मालिक का नाम ,क्षेत्रफल ,खाता, संख्या , ,भूमि वर्गीकरण ,तहसील ,गांव ,पट्टेदार के नाम के साथ ही साथ अन्य छोटी बड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त क्र सकते हैं। अगर पोर्टल पर दी कई जानकारी आपके पक्ष में हैं तो आप उस जमींन पर मालिकाना हक़ जमा सकते हैं। क्योकि वो जमींन सरकारी तौर पर आपकी हैं।

किसान रजिस्ट्रेशन बिहार

Advertisement

लैंड रिकॉर्ड बिहार की ऑनलाइन सेवाएं

Land Record Bihar  की सेवाएं निम्न हैं:

‣ अपना खाता खसरा खतौनी नक़ल

‣ खाता खसरा संख्या अधिकार अभिलेख

‣ बिहार मौज़ा समस्त खाते

Apna Khata Bihar के फायदे क्या हैं?

Apna Khata Bihar के फायदे राज्य के किसानो और नागरिको के लिए बहुत ही लाभकारी हैं तो आइये जानते हैं bihar land या अपना खाता बिहार के लाभ।

‣ बिहार के लोग अब आसानी से राजस्व और भूमि सुधार विभाग पोर्टल (lrc bihar bhumi) के माध्यम से आसानी से वो भी घर बैठे अपना खाता, जमाबंदी नकल, और भू-नक्शा इतियादी की सारी जानकारी ले सकते हैं।

‣ आप आसानी से अपना खसरा नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर भू नक्शा निकाल सकते हैं।

‣ इस शानदार पोर्टल से अब बिहार के लोगो को सरकारी दफ्तरों और पटवारी के पास जाने की जरुरत नहीं हैं। जिससे सभी के समय की भी बचत होगी।

‣ जिन लोगो के पास जमींन हैं वो सभी लोग इस पोर्टल का फायदा उठा सकते हैं।

जमाबंदी, खसरा संख्या Land Records Bihar कैसे देखे?

आप आसानी से आपके जमींन का लैंड रिकॉर्ड निकाल सकते हैं इसके लिए आपको निचे दिए गए तरीके को अपनाना होगा।

‣ सबसे पहले आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की Official Website पर जाना हैं। आप जैसे ही ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे आपकी स्क्रीन पर होमपेज खुल कर आ जायेगा।

Land Record Bihar

‣ जैसे ही आप होम पेज पर जायेगे आपको एक नक्शा दिखाई देगा। आपको दिए गये नक़्शे में जिला या आपका शहर चुनना होगा। चयन करते ही आपको जिले से सम्ब्नधित आपको अंचल दिखाई देंगे। जिसके अंदर आपको कुल अंचल मोज़ा खाताधारी और खसरा की जानकारी दिखाई देगी।

land record bihar

‣ आपके द्वारा चुने गए अंचल के बाद आपको  बाये तरफ उस अंचल में मौजूद सभी मोज़ा से संभंधित जानकारी दिखाई देगी।

‣ अब आपको दिए गए मोज़े का चयन करना होगा। और यदि आप मौज़ा को उसी समय देखना चाहते हैं तो की बोर्ड  पर उसका पहल अक्षर चुने।

bihar bhu naksha

‣ इसके बाद मौज़ा के समस्त खातों को देखे, खाता संख्या से देखे, या फिर  आप खाताधारी के नाम से भी देख सकते हैं।

‣ जब सारी जानकारिया और विकप चुने जा चुके हो उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

‣ तपश्चात आपको, नाम खाता संख्या तथा खसरा नंबर सम्बंधित आंकड़े दिखाई पड़ेगे। यहाँ पर आपको अधिकार अभिलेख पर क्लिक करना होगा।

‣ इसके बाद आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप चाहे तो इसका प्रिंट भी यही से निकाल सकेंगे ।

 भूलेख बिहार khata khesra नकल ऑनलाइन कैसे देखें?

‣ सबसे पहले आपको  राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की Official Website पर जाना होगा।

Land Record Bihar

‣ ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज दिखाई देगा आपको इस पर  जमाबंदी पंजी देखे  का विकल्प दिखाई देगा। आपको इसपर जमाबंदी पंजी देखे वाले विकल्प पर क्लिक करना हैं।

‣ इस नए पेज पर आपको एक नक्शा दिखाई पड़ेगा आपको इस नक़्शे में अपने जिले का चयन करना होगा। और इसके बाद आपको सर्कल को चुनना होगा।

‣ सर्कल चुनते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। आपके अब इस पेज पर पूछी गयी कुछ जानकारिया भरना होगी जैसे  हल्का नंबर ,मोजा नंबर आदि। जब सारी जानकारी भरा जाए उसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

‣ सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपको  बिहार भूलेख खसरा-खतौनी नकल की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Bhu Naksha Bihar कैसे देखे?

‣ इसके लिए आपको Bhu Naksha Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं।

Land Record Bihar, bhu naksha bihar

‣ आपको ऑफिसियल वेबसाइट के पेज पर कुछ जानकारी जैसे डिस्ट्रिक्ट , Sub Div , Circle , Mauza , Type Sheet आदि का चयन करना होगा। इसके पश्चात आपको प्लाट नंबर को चुनना होगा। इसके बाद मैप रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके भी बिहार भूमि से जुडी सारी जानकारी निकाल सकते हैं।

‣ अगर आप चाहे तो ROR  के ऑप्शन पर क्लिक करके भी आपके जमींन की जानकारी आसानी से ले सकते हैं।

बिहार अपना खाता, Land Record Bihar Helpline Number

कार्यालय का पता: – प्रमुख सचिव, राजस्व और भूमि सुधार विभाग, पुराना सचिवालय, बेली रोड, (800-005) पटना

आधिकारिक ईमेल आईडी: – [email protected]

टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर: – 1800-345-6215

Leave a Comment

error: Content is protected !!