LIC Scholarship 2021: LIC इन छात्रों को पढाई के लिए दे रही है, 20,000 की स्कालरशिप, ऐसे कीजिए आवेदन

LIC Scholarship 2021: भारतीय जीवन बीमा निगम ने उन बच्चो के लिए एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रतिभाशाली छात्रों है।

LIC Scholarship

यह स्कॉलरशिप उन प्रतिभाशाली छात्रों के लिए शुरू की जा रही है, जो पोस्टग्रेजुएट के लिए देश के सरकारी या निजी कॉलेजों में अपनी पढाई को पूरा करना चाहते हैं, लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति की वजह से आगे पढाई नहीं कर पाते हैं। इस स्कॉलरशिप की मदद से उन सभी छात्रों को आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन मिलेगा और उन्हें भविष्य में उच्च शिक्षा और रोजगार के अच्छे अवसर मिलेंगे।

इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में तकनीकी और व्यावसायिक कोर्स शामिल किए गए हैं, जो राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद से सम्बंधित हैं। इसके अलावा योजना के तहत कक्षा 12 के बाद भी एकीकृत पाठ्यक्रम शामिल किये गए हैं। एलआईसी स्कॉलरशिप के दौरान चुने गए छात्रों को धनराशि 3 किस्तों में दी जाएगी तथा यह स्कॉलरशिप राशि छात्रों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। एलआईसी स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति के तहत एक परिवार में केवल एक ही छात्र इसके लिए आवेदन कर सकता है।

LIC Scholarship 2021 के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

जो भी छात्र छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, वे सभी इस लिंक http://www.licindia.in/ के द्वारा छात्रवृत्ति योजना की ऑफिसियल वेबसाइट या गोल्डन जुबली फाउंडेशन लिंक के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। एलआईसी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन हेतु इच्छुक छात्र अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- LIC के द्वारा पेश की गई नई बीमा पालिसी Dhan Rekha

LIC Scholarship 2021 के लिए आवश्यक योग्यता

  1. जो छात्र छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सभी शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में 60% अंकों के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा अनिवार्य रूप से उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. छात्र इंजीनियरिंग, चिकित्सा या किसी भी विषय में पोस्टग्रेजुएट कर रहा हो तथा किसी सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखता हो।
  3. छात्र परिवार की सालाना आय 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Leave a Comment