Metaverse क्या है? क्या Metaverse भविष्य की दुनिया पूरी तरह बदल देगा – Purijankari

Metaverse के बारे में काफी कम लोगो को पता होगा और कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने पहली बार इस शब्द को सुना होगा। जिन लोगो को पता है, अच्छी बात है और जिन लोगो ने यह शब्द पहली बार सुना है, उनको बता दे के Facebook के फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग ने कुछ टाइम पहले यह घोषणा की थी, की वह Facebook का नाम बदल कर Meta करने वाले है।

उसके बाद से ही लोगो में उत्सुकता पैदा हो गई के आखिर ये Meta क्या है। और ऐसा मार्क ज़ुकेरबर्ग क्यों कर रहे है, तो हम आपको आज इस आर्टिकल के माध्यम से Metaverse से जुडी हर जानकारी देने जैसे Metaverse क्या है?, क्या Metaverse Safe है?, कैसे Metavese भविष्य में हमारी दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख देगा इतियादी।

Metaverse के आने से आप वह सब कुछ कर सकते है, जो आपने अपनी जिंदगी में सिर्फ सोचा होगा। के में पूरी दुनिया घूमूँगा में यहाँ जाऊंगा में वहाँ जाऊंगा में ऐसा करूँगा में वैसा करूँगा। लेकिन कई लोग अपनी जिंगदी में ही उलझ कर रह जाते है, और जो सपने उन्होंने देखे होते है वो पुरे नहीं कर पाते है।

अब आने वाले कुछ सालो में आप अपने सपनो को हकीकत में बदल पाओगे क्योकि Metaverse नाम की एक ऐसी Technology पर काम किया जा रहा है। जो आपको दुनिया के किसी भी हिस्से में कभी भी और कही भी बड़ी ही आसानी से ले जाएगी ये सभी बाते सुन कर आपको काफी अजीब लग रहा होगा। के ऐसा कैसे मुमकिन है तो बता दे के दुनिया की बड़ी बड़ी कम्पनिया इस Technology पर काम कर रही है, जिनमे Microsoft, Facebook Nvidia जैसी दिग्गज कम्पनिया शामिल है।

Metaverse भविष्य की एक बहुत ही एडवांस टेक्नोलॉजी है, जिसके द्वारा आप अपनी ही दुनिया में रहते हुए उस दुनिया से या उन जगहों से जुड़ पाओगे जिनके बारे में आपने कभी सोचा होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपका कोई दोस्त अमेरिका में है, तो आप उससे फ़ोन पर बात कर सकते है या वीडियो कॉल करके उसको देख सकते है।

Metaverse के आने के बाद आप अपने दोस्त के सामने बैठ कर उससे बाते कर पाओगे उससे हाथ मिला पाओगे उसको अपने गले लगा पाओगे मतलब आपके बीच की दुरी को Metaverse पूरी तरह से ख़त्म कर देगा। देखा जाए तो आप अपनों से Real World में तो दूर होंगे लेकिन Metaverse के द्वारा Virtual World में जब चाहे तब एक दूसरे से मिल पाएंगे।

देखा जाए तो Metaverse एक Virtual World होगा जहा पर आप अपनी एक Virtual Identities के साथ Digital World में कही भी कभी भी आसानी से आ जा सकते है। आपने PUBG या Free Fire गेम तो खेला ही होगा उसमे आप एक पूरा एरिया देखते है जहां आपको हर चीज़ देखने को मिलती है साथ ही आपको उस गेम में एक कैरेक्टर चुनना होता है जो की एक Virtual Character होता है साथ ही इस Virtual Character का Virtual Name भी होता है जब हम Game खेलते है तो हम Virtual World में Virtual Character के साथ एंटर होते है जहा हम सर्वाइव करते है कई दूसरे Virtual Character को मारते है और अपने आपको दूसरे Character से बचाते है।

देखा जाए तो हम अपने Virtual Character के द्वारा इस Game मज़ा ले सकते है लेकिन हम इस Virtual World में Inter नहीं कर सकते है। पर Metaverse में आप अपनी Virtual Identities के साथ Digital World में Inter कर पाएंगे।

यह भी पढ़े:- बिटकॉइन क्या होता है?

Metaverse शब्द की खोज Neal Stephenson के द्वारा सन 1992 में की गई थी। Neal Stephenson एक साइंस फिक्शन Novelist थे जिन्होंने अपने Snow Crush नाम के Novel में इस शब्द को दर्शाया था। Snow Crush Novel में बताया गया है के किस तरह से लोग Metaverse का इस्तेमाल करके अपना जीवन जी रहे है।

देखा जाए तो Metaverse दो अलग अलग शब्दों से मिल कर बना है जिसमे पहला शब्द है Meta मतलब Beyond जिसका मतलब होता है हम सोच नहीं सकते। दूसरा शब्द है Verse मतलब Universe जिसका मतलब होता है “जो आप देख रहे है” इस तरह Metaverse का मतलब होता है एक ऐसी दुनिया एक ऐसी दुनिया जिसके बारे में हम सोच नहीं सकते।

Metaverse कब तक हम लोगो के बाच आएगा अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है फिर भी मान के चलिए के इस टेक्नोलॉजी को आने में कुछ वक़्त लगेगा जिसके बाद आप और हम इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर पाएंगे।

यह भी पढ़े:- गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

यह एक 3D टेक्नोलॉजी प्रोग्राम होगा जिसके द्वारा आप अपना एक Virtual Character बना पाएंगे जो दिखने में पूरी तरह आपकी ही तरह होगा इस Virtual Character की मदद से आप Virtual World में दूसरे Virtual Character से कनेक्ट कर पाएंगे।

यह प्रोग्राम पूरी तरह से Real World की ही तरह दिखेगा जिसमे आप अपने दोस्तों वा परिचितों से मिल पाएंगे यह सब होगा तो Virtual World में लेकिन आपको ऐसा लगेगा मानो यह सब बिलकुल सच में हो रहा है।

Facebook Founder की माने तो यह भी एक Software Application की ही तरह होगा लेकिन यह हमारे द्वारा युज कर रहे Software से पूरी तरह अलग होगा इस Application के ही द्वारा आप अपना Virtual Character बना पाएंगे और इसी की मदद से आप दूसरे Virtual Character से जुड़ पाएंगे।

  • Metaverse के द्वारा आप दूर रह रहे अपने रिस्तेदारो और अपने दोस्तों से Virtual तौर पर मिल पाएंगे।
  • Metaverse पर आप कई जगह से शॉपिंग के साथ Business भी कर पाएंगे।
  • Metaverse के ही द्वारा आप अपना Virtual Character बना पाएंगे और इसी की मदद से आप दूसरे Virtual Character से जुड़ पाएंगे।
  • Metaverse पर आप घर में ही रह कर अपनी मीटिंग अटेंड कर सकते है और साथ ही घर में ही रह कर कई तरह की चीज़े सिख सकते है।
  • यह हमें पूरी तरह से Real World की तरह ही लगेगा जिस वजह से हम Real World और Virtual World में बहुत ही काम फ़र्क़ कर पाएंगे।

हर चीज़ के दो पहलु होते है अगर कोई चीज़ आपको फायदा पहुँचाती है तो उसका ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान भी पहुंचाएगा Metaverse के द्वारा आप भले ही Virtual World में दूर रह रहे अपनों को पास महसूस करोगे लेकिन वह Real World में अपने आस पास के लोगो से काफी दूर हो जाएंगे।

Metaverse के आने के बाद लोगो की जिंदगी में कई तरह के बदलाव आएंगे जिनमे लोगो को Real और Virtual लाइफ में अंतर दिखेगा। इसके आने से लोगो को जिस किसी चीज़ की कमी महसूस होगी वह Metaverse का इस्तेमाल करके उस चीज़ की कल्पना कर सकेंगे।

Metaverse एक Virtual World है। जहा हम दूर बैठे अपनों से आमने सामने मिल सकते है, बाते कर सकते है।

Metaverse का मतलब होता है एक ऐसी दुनिया एक ऐसी दुनिया जिसके बारे में हम सोच नहीं सकते।

Metaverse शब्द की खोज Neal Stephenson के द्वारा सन 1992 में की गई थी।

Mark Zuckerberg ने Facebook का नाम Meta रखा है।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.