MP Online KIOSK: लॉगिन व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन MP कियोस्क के लिए

MP Online KIOSK को ज्यादातर हम MP Online के नाम से भी जानते हैं। यह कियोस्क मध्य प्रदेश सरकार की एक ई-गवर्नेंस हैं जिसके माध्यम से राज्य सरकार मध्य प्रदेश के निवासियो को सरकारी योजनाओ और अन्य सेवाओं का लाभ प्रदान कराती हैं। MP Online KIOSK एक बहुत ही शानदार प्लेटफार्म हैं उन लोगो के लिए जो पढ़े लिखे होने के बावजूद भी बेरोज़गार हैं।

अगर आप मध्य प्रदेश के किसी नगर, कसबे, शहर या गांव से आते हैं, तो आपके पास एक बहुत ही अच्छा अवसर हैं एमपी ऑनलाइन कियोस्क खोलने का, जिससे आप लोगो की मदद भी कर सकते हैं और साथ ही अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। यह कियोस्क मध्य प्रदेश के 350 से अधिक तहसीलों और राज्य के सभी जिलों में सक्रिय हैं।

जिसके माध्यम से सरकार राज्य के नागरिको को सुविधा प्रदान करती हैं। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं, ताकि आप इसका सही तरह से फायदा उठा सके।

मध्य प्रदेश सरकार MP Online Portal , TCS (Tata Consultancy Services Limited) जो की भारत की एक आईटी कंपनी हैं, के साथ मिलकर चला रही हैं। MP Online एक बहुत ही बढ़िया माध्यम हैं राज्य के नागरिको तक सरकार की सेवाओं और योजनाओ को पहुंचाने के लिए।

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिको तक सारी सेवाएं पहुंचने के लिए 28,000 से भी अधिक कियोस्क स्थापित किये हैं। अगर आप भी अपना MP Online KIOSK खोलना चाहते हैं तो हम आपको बता दे मध्य प्रदेश सरकार उसके लिए आवेदन मंगवा रही हैं।

इसके लिए आपको MP Online पर जाकर KIOSK के लिए आवेदन करना होगा और सारी चीज़े जब सत्यापन हो जाएगी और आप इसके लिए योग्य पाए जाते हैं तो गवर्नमेंट आपको भी एक KIOSK आवंटित कर देगी।

अगर आप पढ़े लिखे हैं और इस चीज़ में रूचि रखते हैं तो आप इससे अच्छा खासा कमा सकते हैं, और अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आगे बतायेगे की आप MP Online KIOSK  से लगभग कितना कमा सकते हैं। उससे पहले हम इस पोर्टल के बारे में थोड़ा और जान लेते हैं जिससे आपको इसके बारे में थोड़ी और जानकारी मिल जाये।

इंदिरा गाँधी आवास योजना

आजकल सबकुछ ऑनलाइन हो चूका हैं अगर हम बात करे कॉलेज के एडमिशन की या फिर कॉलेज या स्कूल रिजल्ट्स की। आपने कई बारे देखा होगा लोगो को MP Online Result , DAVV MP Online, ITI MP Online इतियादी सर्च करते हुए। या फिर MP Online KIOSK के सामने लोगो की भीड़ को। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं। की यह पोर्टल बहुत ही महत्वपूर्ण हैं मध्य प्रदेश के नागरिको के लिए।

मध्य प्रदेश सरकार इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के ऐसे लोगो को रोजगार प्रदान करवाना चाहती है जो शिक्षित तो हैं लेकिन उन लोगो के पास कोई काम नहीं हैं। मध्य प्रदेश सरकार का मध्य प्रदेश ऑनलाइन कियोस्क कई लोगो के लिए कमाई का माध्यम बना हैं और लगातार ही पढ़े लिखे लोग जिनके पास काम नहीं हैं वह इस पोर्टल के कियोस्क के लिए आवेदन कर रहे हैं।

अगर हम बात करे की मध्य प्रदेश सरकार का क्या सर्वप्रथम उददेश्य क्या हैं इस पोर्टल को खोलने का तो हम बता दे की सरकार ने इस पोर्टल को इसलिए खोला हैं ताकि सरकार और राज्य के नागरिको के बिच में पारदर्शिता आ सके और राज्य के नागरिक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ और सेवाओं का लाभ बिना समय गवाए आसानी से उठा सके।

अगर आप कियोस्क के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आसानी से MP Online Portal पर जाकर कर सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और फीस अदा करना होगी।

आप ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन फीस अदा कर सकते हैं। अगर आप शहरी क्षेत्र से आते हैं तो आपको पंजीयन के लिए 3,000 रूपये (कर अतिरिक्त) का शुल्क अदा करना होगा। और यदि आप ग्रामीण क्षेत्रो से आते हैं तो आपको 1,000 रुपये (कर अतिरिक्त) का शुल्क देना होगा।

आपके क्षेत्र के अनुसार आप को शुल्क देना होगा। आप इस MP Online से 15 से 20 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं और लोगो की मदद कर सकते हैं सरकारी योजनाओ का लाभ उठाने के लिए।

अगर आप कियोस्क खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ जरुरी चीज़े होना चाहिए जैसे की

‣ कंप्यूटर का पूरा सेटअप।

‣ प्रिंटर

‣ अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन

‣ स्कैनर

‣ फिंगर प्रिंट स्कैनर

इनके अलावा आप आपकी जगह के हिसाब से ग्राहक को बिठाने के लिए कुर्सी वगैरा और पानी की भी व्यवस्था करना।

अगर आप इसके लिए आवेदन देने जा रहे हैं तो पहले इसके बारे में जान ले की इसके लिए पात्रता क्या होना चाहिए और दस्तावेज क्या-क्या लगेंगे।

‣ अगर आप आवेदक हैं तो आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

‣ आवेदक को कम से कम हाई स्कूल पास होना चाहिए।

‣ आधार कार्ड

‣ E-Mail आईडी

‣ पैन कार्ड

‣ बैंक खाता नंबर

‣ दुकान का गुमाश्ता (स्थापना का पंजीयन प्रमाण पत्र

‣ मोबाइल नंबर

‣ बिजली का बिल (दुकान का)

‣ दुकान के कागज़ात

अगर आप मध्य प्रदेश के नगरिग हैं और MP ऑनलाइन कियोस्क खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको निचे दी गयी प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

‣ सबसे पहले आपको एमपी ऑनलाइन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं और आप जैसे ही ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का होमपेज दिखाई देगा।

‣ होम पेज पर आपको कियोस्क हेतु आवेदन नामक एक विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना हैं और जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने नेक्स्ट पेज खुल जाएगा।

‣ दिए गए पेज पर आपको सारे दिशा निर्देश पढ़ना हैं और सही का निशान लगा कर वेरीफाई वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

‣ वेरीफाई करने के बाद आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा। अब आपको फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरना हैं जैसे की  एप्लिकेंट डिटेल्स , शॉप डिटेल्स , एसेट डिटेल्स  आदि।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको जरुरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करना होंगे और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप यूजर नाम और पासवर्ड से लॉगिन कर सकते हैं।

अगर आप आपके आवेदन की स्थति को ट्रैक करना चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीके को अपना सकते हैं।

‣ सर्वप्रथम आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना हैं और वेबसाइट के होम पेज पर कियोस्क //नागरिक ऑप्शन दिखाई देगा। इन विकल्प मे से आपको एप्लीकेशन स्टेटस  पर क्लिक करना होगा।

‣ जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। उसके बाद आपको इस पेज पर Application Number भरना होंगे और गेट स्टेटस पर क्लिक करना होगा।

‣ जैसे ही आप गेट स्टेटस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपके एप्लीकेशन का स्टेटस पता लग जाएगा।

मध्य प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी आसानी से आवेदन पत्र को प्रिंट कर सकते हैं। उसके लिए आपको निचे दिए गए तरीके को अपनाना पड़ेगा।

‣ सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और होम पेज पर कियोस्क /नागरिक हेतु वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

‣ जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको आवेदन प्रिंट करे का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे एक नया पेज आपके सामने खुल जायेगा। इस पेज पर आपको application number भरना होगा।

‣ एप्लीकेशन नंबर भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना हैं। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आजायेगा और आप यहाँ से प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंट कर सकते हैं।

अगर आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप निचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

‣ सबसे पहली स्टेप यह हैं, की आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेगे आपके सामने वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।

‣ इसके बाद आपको होम पेज पर ही संपर्क करे का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको ऐसे सेक्शन पर क्लिक करना हैं जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको शिकायते करके एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इस पर क्लिक करना हैं। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

‣ इस नए पेज पर आपको शिकायत दर्ज करे का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। फिर आपको एक और पेज खुलता हुआ नज़र आएगा।

‣ इस नए पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे पूछी गयी सारी जानकारी जैसे की जैसे नाम ,मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी , शिकायत की भाषा एप्लीकेशन नंबर , शिकायत की जानकारी सेवा श्रेणी , शिकायत किस प्रकार की हैं,  शिकायत का विवरण आपको भरना होगी।

‣ सारी जानकारी जब भरा जाए तो आपको निचे दिए गए कैप्चा को भरना हैं। उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करदे। इस तरह स्टेप बाय स्टेप आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप, आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत की स्थति देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निचे दिए गए तरीके को अपनाना पड़ेगा।

‣ सर्वप्रधम आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइये और होमपेज पर संपर्क करे के सेक्शन पर क्लिक करे। आप संपर्क करे पर जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपको एक नया पेज दिखाई देगा।

‣ आपको नए पेज पर शिकायत की स्थिति देखे का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा।

‣ पेज पर लॉगिन करने के बाद आप आसानी से आपके द्वारा दर्ज कराई गयी शिकायत की स्थति जान सकते हैं।

अगर आप मोबाइल के द्वारा किसी भी प्रकार की हेल्प लेने चाहते हैं तो निचे दिए गए नंबर्स पर कॉल करके पूछ सकते हैं।

‣ कस्टमर केयर (8:30 AM – 08:30 PM): 0755-6720200

‣ कियोस्क संबंधी जानकारी हेतु: 0755 6720222

‣ एमपीऑनलाइन कार्यालय दूरभाष क्रमांक: 0755-6644830-832

हम आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको कियोस्क खोलने में सहयक होगी। अगर आपके मन मैं कोई सवाल हो तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Hi friends, we are a small team and we provide you with information related to government schemes and latest news. All the information we are collecting is from authentic sources. We hope you will like our content.